गिलोय घनवटी कब खाना चाहिए – giloy ghanvati kab khana chahiye

हैलो दोस्तों कैसे हैं आप सब लोग में आसा करता हूं कि आप सभी लोग कुशल होंगे । आज के इस आर्टिकल में हम जानेंगे कि गिलोय घनवटी कब खाना चाहिए – giloy ghanvati kab khana chahiye । गिलोय घनवटी के बारे में और भी बहुत कुछ जानना चाहते हैं तो इस आर्टिकल को पूरा पड़े ।

आज के इस आर्टिकल में हम गिलोय घनवटी के बारे में जानेंगे । हम आज जानेंगे कि गिलोय घनवटी कब खाना चाहिए – giloy ghanvati kab khana chahiye , इसके खाने के क्या क्या फायदे हैं । गिलोय घनवटी का सेवन किस को नहीं करना चाहिए , और भी बहुत कुछ । अगर आप भी गिलोय घनवटी के बारे में ये सब बातें जानना चाहते हैं तो इस आर्टिकल को पूरा पड़े । तो चलिए करते हैं आज का आर्टिकल स्टार्ट –

गिलोय घनवटी कब खाना चाहिए

गिलोय घनवटी के फायदे – giloy ghanvati ke fayde –

गिलोय घनवटी को एक जादुई ओषधि माना जाता हैं । इसके कई चोकाने वाले फायदे निकल के सामने आ रहे हैं । इससे कई सारी बीमारियों को रोकने में मदद मिलती हैं । गिलोय घनवटी के फायदे – giloy ghanvati ke fayde , इसके बारे में हम आज जानेंगे । इसको लेने से क्या क्या फायदे या परिणाम देखने को मिलते हैं , इन सब के बारे में विस्तार से जानने के लिए इस आर्टिकल के साथ बने रहे ।

गिलोय घनवटी से अनेक बीमारियों जैसे – डेंगू , मलेरिया , कोरोना आदि से लडने में मदद मिलती हैं । गिलोय घनवटी का सेवन करने से शरीर में रोग प्रतिरोधक शक्ति बढ़ती हैं जिससे हमे इन सब बीमारियों से लडने में मदद मिलती हैं । अगर आप को पाचन तंत्र से सम्बन्धित या गेस या एसिडिटी जैसी कोई समस्या हो तो भी आप गिलोय घनवटी टैबलेट का उपयोग कर सकते हैं , इसके उपयोग से आप कि आप के पाचन तंत्र से सम्बन्धित शारी समस्या को दूर करने में मदद मिलती हैं ।

अगर आप को सुगर से संबंधित कोई बीमारी है तो भी आप गिलोय घनवटी का सेवन कर सकते हैं । सुगर को संतुलित बनाए रखने में भी इसका उपयोग किया जाता हैं । साथ – ही – साथ अगर आप को बल्ड प्रेशर से सम्बन्धित कोई बीमारी है तो भी आप इसका सेवन कर सकते हैं , इसके रेगुलर सेवन से बल्ड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद मिलती हैं । इसमें आलावा अगर आप को क्रेस्टोल से सम्बन्धित भी कोई बीमारी या तकलीफ हैं तो भी आप इसका सेवन कर सकते हैं , जिससे आप को फायदा जरूर होगा ।

Read Also : आज लाइट क्यों नहीं आ रही है – aaj light kyon nahin aa rahi hai

अगर आप के चहरे पर समय से पहले जुरिया पड़ना शुरू हो गई है तो आप को इसका रेगुलर सेवन करना चाहिए क्यों ये आप के चहरे पर और अधिक जुरियो को बढ़ने से रोकता हैं , और जो जूरिया पड चुकी हैं उने भी कम करने के काम आता हैं । इसके अलावा अगर आप को भूख नहीं लगती या बे वजह नींद नहीं आती हैं , दिन भर कुछ ना कुछ फालतू बाते सोचते हो या आप का चेहरा मुर्जया हुआ रहता हैं तो आप को गिलोय घनवटी का सेवन जरूर करना चाहिए , इसके रेगुलर व लम्बे समय तक उपयोग करने से आप इन सब बीमारियों से छुटकारा पा सकते हैं ।

गिलोय घनवटी कब खाना चाहिए – giloy ghanvati kab khana chahiye –

गिलोय घनवटी कब खाना चाहिए – giloy ghanvati kab khana chahiye या कैसे खाना चाहिए , इसके बारे में जानना बहुत जरूरी हैं क्युकी जब तक हम गिलोय घनवटी का सेवन कब करना है इसके बारे में पता नहीं होगा तो हमे इसके फायदे के बारे में कैसे पता चलेगा । इस लिए यह जानना बहुत जरूरी है कि इसने सेवन कब , कैसे करना चाहिए , और कितने समय तक गिलोय घनवटी का सेवन करे कि हमे कोई नुकसान ना हो ।

सबसे पहले हम जानेंगे कि गिलोय घनवटी को किस उम्र के लोगो को किस मात्र मे लेना चाहिए , जिससे उन्हें फायदा भी हो सके और कोई नुकसान ना हो । अगर हम बात 12 वर्ष से अधिक उर्म के लोगो कि बात करे तो वो गिलोय घनवटी का सेवन सुबह – शाम एक – एक गोली का सेवन कर सकते हैं । और अगर बात 5 वर्ष से अधिक और 12 वर्ष से छोटे बच्चो कि बात करे तो वो सुबह – शाम आधि – आधी गोली का सेवन कर सकते हैं । इसके अलावा अगर 5 वर्ष से छोटे बच्चो को अगर आप गिलोय घनवटी टैबलेट देना चाहते हैं तो डॉक्टर कि सलाह पर ही दे ।

अब बात करते हैं कि आप को गिलोय घनवटी का सेवन केसे करना चाहिए । इसे खाने से पहले लेना चाहिए या खाने के बाद , पानी के साथ ले या फिर दूध के साथ । वैसे तो आप इसे खाना खाने से पहले ले सकते हैं , लेकिन अगर आप को गिलोय घनवटी कि टैबलेट लेने के बाद पेट दर्द या गेस जैसी कोई समस्या होती हैं तो आप इसे खाना खाने के 1 से 1.30 घंटे के बाद ले सकते हैं । आप चाहे तो इसे पानी के साथ या दूध किसी के भी साथ ले सकते हैं ।

Read Also : मरा हुआ इंसान पानी में क्यों नहीं डूबता है –  mara hua insan pani me kyu nahi dubta hai

निष्कर्ष –

आज के इस आर्टिकल में हमने गिलोय घनवटी के बारे में जाना हैं । गिलोय घनवटी कब खाना चाहिए – giloy ghanvati kab khana chahiye इसके अलावा यह भी जाना की गिलोय घनवटी के फायदे – giloy ghanvati ke fayde क्या – क्या होते हैं । अगर आप को भी गिलोय घनवटी के बारे में जानना है तो इस आर्टिकल को पूरा पड़े ।

गिलोय घनवटी एक बहुत ही फायदमंद ओषधि है । इसका सेवन करने से कई बीमारियों को रोक सकते हैं , इसके अलावा शरीर को स्वस्थ भी रख सकते हैं । लेकिन इसका सेवन डॉक्टर कि सलाह पर ही करना चाहिए , सब के शरीर को एक ही वस्तु से फायदा नहीं होता हैं , इस लिए इसके सेवन से पहले एक बार डॉक्टर से सलाह जरूर लें ।

तो दोस्तों अगर आपको ये इनफार्मेशन ाची लगी है तो इस आर्टिकल को अपने दोस्तों में शेयर करे और इस आर्टिकल को लाइक करे अछि रेटिंग दे तथा निचे कमेंट बॉक्स में क्यूमेंट करे और बताये आपको ये इनफार्मेशन कैसी लगी,तो मिलते अगले ऐसे हे महत्वपुर्ण informative आर्टिकल के साथ तब तक के लिए… धन्यवाद् !!!

Share on:

मेरा नाम कमल रावत है | में इस वेबसाइट का को फाउंडर हु! हम इस वेबसाइट पर हिंदी फैक्ट, हिंदी अर्थ तथा सारी जानकारी हिंदी में देते हे| और सारे आर्टिकल हिन्दी में लिखते हे|

Leave a Comment