शरीर में कितना खून होना चाहिए – sharir mein kitna khoon hona chahie

हेलो दोस्तो कैसे है आप सब लोग , में आशा करता हूं कि आप सभी लोग कुशल होंगे । दोस्तो आज के इस आर्टिकल में हम आप को शरीर में खून के बारे बताएंगे । दोस्तो आज के इस आर्टिकल में हम आप को बताएंगे कि शरीर में कितना खून होना चाहिए – sharir mein kitna khoon hona chahie । अगर दोस्तो आप भी यह जानना चाहते हो कि हमारे शरीर में कितना खून होना चाहिए – sharir mein kitna khoon hona chahie तो इस आर्टिकल को पूरा पड़े ।

दोस्तो आज के इस आर्टिकल में हम आप को शरीर में खून के बारे बताएंगे । दोस्तो आज के इस आर्टिकल में हम आप को बताएंगे कि शरीर में कितना खून होना चाहिए – sharir mein kitna khoon hona chahie

इसके अलावा आज के इस आर्टिकल में हम आप को 2 साल के बच्चे में कितना खून होना चाहिए , एक साल के बच्चे में कितना खून होना चाहिए , प्रेग्नेंट महिला के शरीर में कितना खून होना चाहिए , मनुष्य के शरीर में 1 दिन में कितना खून बनता है , डिलीवरी में कितना खून होना चाहिए , मनुष्य के शरीर में कितना पानी होता है , शरीर में खून कैसे बनता है और 5 साल के बच्चे में कितना खून होना चाहिए इन सब के बारे में विस्तार से बताएंगे ।

अगर आप भी इन सब चीजों के बारे में विस्तार से जानना चाहते हैं , तो आप हमारे आज के इस आर्टिकल को पूरा पड़े । तो चलिए करते हैं आज के इस आर्टिकल को स्टार्ट –

शरीर में कितना खून होना चाहिए

शरीर में कितना खून होना चाहिए – sharir mein kitna khoon hona chahie –

मानव शरीर में ही नहीं बल्कि सभी जीवो के लिए खून बहुत ही जरूरी है । बिना खून के कोई भी शरीर जीवित नहीं रह सकता है । नसों के द्वारा पूरे शरीर में खून जाता है और पूरा शरीर कार्य करता है । बिना खून के शरीर कार्य नहीं करता है । दिमाग , हाथ , पैर , किडनी सभी को कार्य करने के लिए खून की जरूरत होती है , बिना खून के यह कोई भी कार्य नहीं करते हैं । जिससे कि हमारा शरीर किसी काम का नहीं रह जाता है । इसलिए खून का हमारे शरीर में होना बहुत ही जरूरी हैं ।

अगर हम बात करें कि शरीर में कितना खून होना चाहिए , तो यह शरीर के वजन के ऊपर निर्भर करता है । अगर हम प्रतिशत में खून की बात करें , तो एक स्वस्थ शरीर के अंदर 7 से 8 प्रतिशत खून होना चाहिए और अगर खून की बात हम लेटर में करें तो 60 से 70 किलो के आदमी में कम से कम 5 से 6 लीटर खून तो होना ही चाहिए । इतना खून एक स्वस्थ आदमी के शरीर के अंदर होता है ।

एक व्यक्ति जिसका शरीर पूरी तरह से स्वस्थ है और उसके शरीर का वजन लगभग 60 से 70 किलो है , तो उसके शरीर में मिनिमम 5 से 6 लीटर खून होना ही चाहिए । इतना खून होने पर ही उसका शरीर सही तरह से कार्य करता है । वह उसे कहीं सारी बीमारियों से लड़ने में भी मदद करता है , इसलिए इतना खून का होना तो आवश्यक है ।

2 साल के बच्चे में कितना खून होना चाहिए –

बच्चों में आयरन और विटामिंस की कमी होती हैं , जिस कारण से उनका हिमोग्लोबिन कम होता है । बच्चो को हिमोग्लोबिन सिर्फ मां के दूध से ही मिलता है , इसलिए उनका हिमोग्लोबिन कम होता है । एक स्वस्थ बच्चे का हीमोग्लोबिन 5 ग्राम से कम नहीं होना चाहिए और अगर हम उसके पल्मोनरी डिजीज की बात करें तो यह 12 ग्राम तक होना जरूरी है ।

एक साल के बच्चे में कितना खून होना चाहिए –

सामान्यतः डॉक्टरों का यह मानना है कि अगर बच्चा 1 साल का है और उसका वजन बिल्कुल सही है और उसको किसी भी प्रोटीन , विटामिन या कोई अन्य बीमारी या इंफेक्शन नहीं है , और अगर उसमें हिमोग्लोबिन 7 ग्राम से नीचे होता है , तो ही उसको खून दिया जाता है । खून की बोतल चढ़ाई जाती है । अतः यह कहा जा सकता है , की एक स्वस्थ बच्चे के शरीर के अंदर 5 से 7 ग्राम तक खून होता है ।

Read More -; किडनी के रोगियों के लिए रामबाण प्रयोग – kidney ke rogiyon ke lie raamabaan prayog

प्रेग्नेंट महिला के शरीर में कितना खून होना चाहिए –

प्रेग्नेंट महिलाओं में खून की कमी का असर सीधे उनके बच्चों पर पड़ता है । खून की कमी के कारण उनके बच्चे को सही ऑक्सीजन नहीं मिल पाता है , जिसकी वजह से उसका विकास ठीक तरह से नहीं हो पाता है , और आपातकालीन डिलीवरी तक की नौबत आ जाती है । इसलिए प्रेग्नेंट महिलाओं में खून का स्तर सम्मान बनाए रखने के लिए उन्हें प्रारंभ से ही आयरन की गोलियां दी जाती है ।

जिससे कि उनका खून का स्तर सम्मान बना रहे । अगर बात करें कि एक प्रेग्नेंट महिला के शरीर में कितना खून होना चाहिए , तो मैं आपको बता दूं कि एक प्रेग्नेंट महिला के शरीर में औसतन 10 ग्राम से कम खून नहीं होना चाहिए , और एक स्वस्थ प्रेग्नेंट महिला के शरीर में औसतन 13 से 14 ग्राम खून होता है ।

मनुष्य के शरीर में 1 दिन में कितना खून बनता है –

मनुष्य के शरीर में हर रोज खून नहीं बनता है , क्योंकि मनुष्य के शरीर में 5 से 6 लीटर खून होता है । इसलिए खून नहीं बनता है अगर खून किसी को डोनेट कर दिया जाए या किसी कारणवश हमारे शरीर से निकल जाए तो , इस अवस्था में हमारे शरीर में खून बनता है और खून बन्ना हमारे खाने पर निर्भर करता है कि हम क्या खा रहे हैं , उस हिसाब से हमारे शरीर में खून बनता है । वैसे कई बार देखा गया है कि अच्छे खान-पान की वजह से कुछ केसो में आधा लीटर तक खून बना है ।

Read More -; शुगर में पनीर खाना चाहिए या नहीं – Sugar Mein Paneer Khana Chahie Ya Nahin

डिलीवरी में कितना खून होना चाहिए –

महिलाओं में डिलीवरी के समय 9 ग्राम हीमोग्लोबिन से कम नहीं होना चाहिए । अगर 9 ग्राम हीमोग्लोबिन से कम होता है , तो महिला को डिलीवरी के दौरान थकान मेहसूस हो जाते हैं और वह बेहोश तक हो सकते हैं । जिससे कि उनकी डिलीवरी में प्रॉब्लम हो सकती हैं । इसलिए महिलाओं का हीमोग्लोबिन 9 ग्राम से कम किसी व्यवस्था में नहीं होना चाहिए ।

मनुष्य के शरीर में कितना पानी होता है –

पानी शरीर के लिए बहुत ही जरूरी है । शरीर को ऊर्जा देने के लिए पानी बहुत ही ज्यादा महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है । पानी की वजह से ही दिन भर शरीर ऊर्जावान और आलस्य से दूर रहकर कार्य कर पाता है । अगर हम बात करें मनुष्य के शरीर में कितना पानी होता है , तो मैं आपको बता दूं कि एक स्वस्थ मनुष्य के शरीर में लगभग 60 से 80 % तक पानी होता है । मतलब की एक स्वस्थ आदमी के शरीर में 60 से 80 % तक पानी की मात्रा होती है ।

शरीर में खून कैसे बनता है –

खून हमारे शरीर के लिए कितना जरूरी है , यह शायद बताने की जरूरत नहीं है । बिना खून के हमारा शरीर किसी भी काम का नहीं रह जाता हैं । उनके द्वारा ही हमारा शरीर काम करता है , लेकिन दोस्तों क्या आप जानते हैं कि हमारे शरीर में खून कैसे बनता है । तो मैं आपको बता दूं कि हमारे शरीर में प्लाज्मा नामक एक पदार्थ पाया जाता है , जो की पानी , ऑक्सीजन और भी कई सारे प्रोटीन और विटामिन को अपने साथ मिलाकर खून का निर्माण करता है । प्लाज्मा ही अपने शरीर के अंदर खून का निर्माण करता है और खून को नसों में संचालित भी प्लाज्मा ही करता है ।

Read More -; बीपी लो के लक्षण – Bp Low Ke Lakshan

5 साल के बच्चे में कितना खून होना चाहिए –

बच्चों में खून की मात्रा बहुत कम होती है , क्योंकि बच्चों को सही तरह से प्रोटीन और विटामिंस नहीं मिल पाते हैं , जिन की वजह से उन में खून की कमी होती हैं । एक सामान्य बच्चा जिसकी उम्र 5 साल है उसमें लगभग 12 ग्राम हेमोग्लोबिन होता है । अगर 12 ग्राम हिमोग्लोबिन से कम हीहिमोग्लोबिन किसी 5 साल के बच्चे के अंदर पाया जाए तो वह कुपोषण की गिनती में आता है ।

निष्कर्ष –

दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हमने आपको खून से संबंधित कुछ महत्वपूर्ण जानकारियां बताइए है । दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हमने आपको बताया है की मानव शरीर में कितना खून होना चाहिए – sharir mein kitna khoon hona chahie । इसके अलावा भी दोस्तों आज कैसा टिकल में हमने आपको खून से संबंधित अन्य कई सारी महत्वपूर्ण जानकारियों के बारे में बताया है ।

खून मानव शरीर ही नहीं बल्कि जीव जंतुओं के लिए भी बहुत ही ज्यादा जरूरी है । बिना खून के हमारा शरीर किसी काम का नहीं रह जाता है । बिना खून के जीवित शरीर भी मृत शरीर के समान ही रह जाता है । खून ही हमारे शरीर को संचालित करने का कार्य करता है । खून अनेक व्यक्तियों में अलग – अलग तरह का होता है , अलग-अलग ग्रुप का होता है । लेकिन उन सभी के लिए खून जरूरी एक समान है । खून को बढ़ाने के लिए कई सारी दवाई आते हैं , इसके अलावा कई सारे घरेलू नुस्खे भी हैं जिनका उपयोग करके आप खून बढ़ा सकते हैं ।

तो दोस्तों अगर आपको ये इनफार्मेशन अची लगी है तो इस आर्टिकल को अपने दोस्तों में शेयर करे और इस आर्टिकल को लाइक करे अछि रेटिंग दे तथा निचे कमेंट बॉक्स में क्यूमेंट करे और बताये आपको ये इनफार्मेशन कैसी लगी,तो मिलते अगले ऐसे हे महत्वपुर्ण informative आर्टिकल के साथ तब तक के लिए… धन्यवाद् !!!

Leave a Reply

Your email address will not be published.