सिलाई – कढ़ाई बुक्स इन हिंदी – silai kadhai books in hindi|2021

हेलो दोस्तो कैसे है आप सब लोग में आसा करता है कि आप सब लोग कुशल होंगे । आज का यह आर्टिकल सिलाई – कढ़ाई बुक्स इन हिंदी – silai kadhai books in hindi के बारे में होने जा रहा है । अगर आप भी सिलाई – कढ़ाई सीखना चाहिए है तो इस आर्टिकल को पूरा पड़े ।

आज के इस आर्टिकल में हम बात करेंगे सिलाई – कढ़ाई के बारे में । हम आज आप को बताएंगे की आप केसी सिलाई – कढ़ाई सीख सकते हैं , घर बेटे । आप को सिलाई – कढ़ाई कि कोन सी बुक लेनी चाहिए और साथ – ही – साथ यह भी बताएंगे कि आप फ्री में कैसे सिलाई – कढ़ाई सीख सकते हैं । इन सारी बातो के बारे में विस्तार से जानने के लिए इस आर्टिकल को पूरा पड़े । तो चलिए करते हैं आज का आर्टिकल स्टार्ट –

सिलाई – कढ़ाई बुक्स इन हिंदी

सिलाई – कढ़ाई कैसे सीखें –

सिलाई – कढ़ाई आज के समय में एक अच्छा साधन है रोजगार का । आप आसानी से सिलाई कढ़ाई सीख कर आपने खुद का काम शुरू कर सकते है , अगर आप को भी अपने खुद का काम शुरू करना है और आप को भी सिलाई सीखनी है तो आप कहीं से ट्रेनिंग ले सकते हैं । आप किसी सिलाई कि दुकान पर काम कर सकते हैं , जिससे आप को रोजगार तो मिलेगा ही सई साथ में आप सिलाई भी सीख सकते हैं ।

लेकिन अगर आप कहीं पर काम नहीं करना चाहते है और घर बैठकर सिलाई सीखना चाहते है तो भी आप सीख सकते है । आप youtube के माध्यम से सिलाई कढ़ाई सीख सकते हैं । अगर आप youtube पर खोजेंगे तो आप को कई सारे वीडियो मिल जाएंगे जिनके माध्यम से आप घर बैठे आसानी से सिलाई सीख सकते हैं । कई सारे youtubers ने pleylist बना रखी है सिलाई सीखने के लिए आप उने देखकर सिलाई सीख सकते हैं ।

Read Also : अभी मेरे दिमाग में क्या चल रहा है ? 

youtebe के अलावा एक और तरीका है जिसके माध्यम से आप घर बैठे बड़ी आसानी से सिलाई सीख सकते हैं । जी हा आप घर बैठे बड़ी आसानी से किताबो के माध्यम से सिलाई – कढ़ाई सीख सकते हैं । सिलाई – कढ़ाई कि कई सारी किताबें है आप उने लाकर सिलाई कढ़ाई सीख सकते है । आप इन्हे बाजार से ला सकते हैं या ऑनलाईन भी मंगवा सकते हैं । ये बुक्स कई सारी ऑनलाईन प्लेटफॉर्म पर उपलब्ध है । आप इन यह से भी मंगवा सकते हो ।

सिलाई – कढ़ाई बुक्स इन हिंदी – silai kadhai books in hindi –

सिलाई – कढ़ाई कि कई सारी किताबें मार्केट में है लिकन आज हम आप को एसियन कढ़ाई – सिलाई बुक के बारे में बताएंगे । यह बुक amazon पर उपलब्ध है आप इसे यहा से आसानी से मंगवा सकते है । इस बुक मे बहुत सरल व अच्छी तरीके से सिलाई के बारे में बताया गया है जिसकी मदद से आप आसानी से घर बैठे सिलाई सीख सकते हैं । इस बुक के अंदर बारीकी से छोटी – छोटी चीजों को समझाया गया हैं । आप इस बुक कि मदद से एक प्रोफेशनल टेलर बन सकते हैं । आप सिलाई में महारत हासिल कर सकते हैं ।

amazon पर इसे चार स्टार रेटिंग मिली हुई है इससे आप समझ सकते है कि कितनी अच्छी बुक होगी ये । इसमें आप को बिल्कुल सुरु से बताया जाएगा , इसमें आप को बारीकी से नाप लेने , कटाई करना , सिलाई करना आदि सब के बारे में बिल्कुल बरिकि से बताया गया है । अगर आप को सिलाई सीखनी है तो यह बुक आप के बहुत काम आने वाली है । आप इस बुक के जरिए आसानी से सिलाई सीख सकते हैं । और अपना खुद का business शुरू कर सकते हैं , और अच्छे खासे पैसे कमा सकते हैं ।

फ्री में सिलाई सीखे –

अगर आप घर बैठे बिना कोई पैसे खर्च किए सिलाई खिकना चाहते है तो इसका सबसे आसान तरीका है youtube । जी हा आप youtube कि मदद से बड़ी आसानी से सिलाई सीख सकते है । अगर आप youtube पर जाकर देखो गे कि सिलाई कैसे कि जाती है तो वहा आप को कई सारे नतीजे मिलेंगे आप उने देखकर बड़ी आसानी से समझ सकते हैं और सिलाई सीख सकते है ।

Read Also : स्वीट ड्रीम्स का रिप्लाई क्या होगा-Sweet Dreams Ka Reply Kya Hoga

कई सारे youtubers ने बड़ी बारीकी से सिलाई के बारे में बताया है आप उन्हे देख सकते है । कई सारे youtubers live आकर भी सिलाई सीखते है आप वहा से सिलाई सीख सकते है बिल्कुल मुफ्त में । youtube एक बहुत अच्छा प्लेटफॉर्म है आप के सिलाई सीखने के लिए । आप यहां से बड़ी आसानी से बिल्कुल फ्री में सिलाई सीख सकते हैं और अपने खुद का काम शुरू कर सकते हैं ।

निष्कर्ष –

आज के इस आर्टिकल में हमने सिलाई – कढ़ाई के बारे में बताया है । हमने आज आप को इस आर्टिकल में बताया है कि कैसे आप सिलाई – कढ़ाई से पैसे कमा सकते है , कैसे अपने खुद का काम शुरू कर सकते है । हमने आप को सिलाई – कढ़ाई बुक्स इन हिंदी – silai kadhai books in hindi के बारे में भी विस्तार से बताया है, ओर साथ – ही – साथ यह भी बताया है कि कैसे आप फ्री में सिलाई – कढ़ाई सीख सकते है ।

अगर देखा जाए तो आज सिलाई कढ़ाई एक अच्छा साधन है पैसे कमाने के लिए । चाहे अगर आप इससे पैसे नहीं कामना चहतेर है भीर भी आप इसे सीख सकते है ओर खुद के कपड़े सिल सकते हैं । महिलाओं के लिए रोजगार का यह एक महत्वपर्ण साधन हैं । महिलाएं इससे गर बेटे पैसे कम सकती है ।ओर अगर आप सिलाई सीखना चाहते है तो आप को हमने एक बुक के बारे में बताया है आप उस बुक का उपयोग कर सिलाई सीख सकते हैं । इसके अलावा अगर आप फ्री में सिलाई सीखना चाहते हैं तो कैसे सीख सकते हैं हमने इस बारे में भी बताया हैं।

तो दोस्तों अगर आपको ये इनफार्मेशन अच्छी लगी है तो इस आर्टिकल को अपने दोस्तों में शेयर करे और इस आर्टिकल को लाइक करे अछि रेटिंग दे तथा निचे कमेंट बॉक्स में क्यूमेंट करे और बताये आपको ये इनफार्मेशन कैसी लगी,तो मिलते अगले ऐसे हे महत्वपुर्ण informative आर्टिकल के साथ तब तक के लिए ।

Share on:

मेरा नाम कमल रावत है | में इस वेबसाइट का को फाउंडर हु! हम इस वेबसाइट पर हिंदी फैक्ट, हिंदी अर्थ तथा सारी जानकारी हिंदी में देते हे| और सारे आर्टिकल हिन्दी में लिखते हे|

Leave a Comment