यूरिन इन्फेक्शन में क्या नहीं खाना चाहिए – urine infecation me kya nahi khana chahiye

हैलो दोस्तो कैसे है आप सब लोग , में आशा करता हूं कि आप सभी लोग कुशल होंगे । आज के इस आर्टिकल में हम यूरिन के बारे में बात करेंगे । आज हम आप को बताएंगे कि यूरिन इन्फेक्शन में क्या नहीं खाना चाहिए – urine infecation me kya nahi khana chahiye । अगर आप भी जानना चाहते हैं कि यूरिन इन्फेक्शन में क्या नहीं खाना चाहिए तो इस आर्टिकल को पूरा पड़े ।

आज के इस आर्टिकल में हम यूरिन इन्फेक्शन के बारे में जानेंगे । आज हम इस आर्टिकल के अंदर जानेंगे की यूरिन इन्फेक्शन क्या होता हैं , क्या कारण हैं यूरिन इन्फेक्शन होने के । इसके अलावा यह भी जानेंगे कि यूरिन इन्फेक्शन में क्या नहीं खाना चाहिए – urine infecation me kya nahi khana chahiye और इसके साथ – साथ यह भी बताएंगे की यूरिन इन्फेक्शन में क्या खाना चाहिए – urine infecation me kya khana chahiye । अगर आप भी इसके बारे में विस्तार से जानना चाहते हैं तो इस आर्टिकल को पूरा पड़े । तो चलिए करते हैं आज का आर्टिकल स्टार्ट –

यूरिन इन्फेक्शन में क्या नहीं खाना चाहिए

यूरिन इन्फेक्शन क्या होता हैं –

यूरिन इन्फेक्शन क्या होता हैं ? यूरिन इन्फेक्शन होने के क्या – क्या कारण हैं । आज के इस आर्टिकल में हम यूरिन इन्फेक्शन के होने के कारणों को जानेंगे व जानेंगे कि यूरिन इन्फेक्शन क्या होता हैं । यूरिन इन्फेक्शन के होने से शरीर में और कोन – कोन सी बीमारियों का खतरा बढ जाता हैं । यह सब कुछ हम इस आर्टिकल के माध्यम से आज जानेंगे ।

यूरिन इन्फेक्शन ज्यातर गर्मियों में होता हैं । या कोई ऐसा प्रदार्थ खाने से जिससे हमारे शरीर का तपनाम बड़ जाता हैं । कई बार टैबलेट या दवाइयां लेने से भी यूरिन इन्फेक्शन हो जाता हैं । वहीं अगर बात करें महिलाओं की तो महिलाओं में यूरिन इन्फेक्शन एक आम बात है । महिलाओं को गर्भवती होने के समय और पियरेट्स आदि में यूरिन इन्फेक्शन हो जाता हैं , लेकिन महिलाएं शर्म कि वजह से कह नहीं पाती और आगे चलकर यह बड़ जाता हैं । इसलिए इसका समय पर उपचार कराना चाहिए ।

यूरिन इन्फेक्शन क्या होता हैं , यूरिन इन्फेक्शन के अंदर शरीर में क्या बदलाव आते हैं और यूरिन इन्फेक्शन से किन – किन बीमारियों के खतरे बड़ जाते हैं । तो मे आप को बता दू यूरिन इन्फेक्शन , यूरिन का गाढ़ा आना , यूरिन का जलना , यूरिन में खून आना , यूरिन के साथ प्रोटीन आना और यूरिन का पीला आना आदि यूरिन इन्फेक्शन के अंदर आते हैं । और अगर इनका समय रहते उपचार नहीं कराया जाए तो यह कही खतरनाक बीमारियों को अपने शरीर के अंदर ले आते हैं , जैसे किडनी का खराब होना , बार – बार पेट दर्द होना और पेट के अंदर पत्री का होना जैसी बीमारियां को ला सकते हैं ।

इस लिए जैसे ही आप को अपने यूरिन यानी पिशाब में इनमें से कोई भी लक्षण दिखाई दे तो आप को बिना किसी कि शर्म करते हुए अपने यूरिन इन्फेक्शन का उपचार कराना चाहिए । क्युकी अगर इसका समय पर उपचार नहीं किया जाए तो यह एक छोटी बीमारी भी आगे चलकर बड़ी व खतरनाक बीमारी का रूप ले सकते हैं । इसलिए यूरिन इन्फेक्शन का उपचार समय पर करवा लेना चाहिए ।

यूरिन इन्फेक्शन में क्या नहीं खाना चाहिए – urine infecation me kya nahi khana chahiye –

दोस्तों यूरिन इन्फेक्शन में क्या नहीं खाना चाहिए – urine infecation me kya nahi khana chahiye यह एक बहुत बड़ा सवाल है । अगर आप को कभी यूरिन इन्फेक्शन हो जाए तो आप को किन प्रदार्थों का सेवन नहीं करना चाहिए । किन खाद्य पदार्थो के सेवन करने से यूरिन इन्फेक्शन और अधिक बढ़ने का खतरा रहता हैं इस बारे में जानना बहुत जरूरी हैं क्युकी इसके माध्यम से हम यूरिन इन्फेक्शन को बढ़ने से रोक सकते हैं ।

यूरिन इन्फेक्शन में ओयली चीजों के सेवन से बचना चाहिए , इसके साथ ही ज्यादा मिर्च – मसले वाली चीजें भी नहीं खाना चाहिए । क्युकी ये चीजें यूरिन को खराब करने का कम करती हैं और अगर आप के पहले से ही यूरिन इन्फेक्शन है तो आप को इन वस्तुओं का सेवन बिलकुल भी नहीं करना चाहिए । इसके अलावा शराब , तम्बाकू , धूम्रपान आदि का सेवन भी यूरिन इन्फेक्शन में नहीं करना चाहिए । क्युकी इनसे ब्लेडर में जलन होती हैं और ये यूरिन इन्फेक्शन को और अधिक बढ़ने का काम करती हैं , इसलिए यूरिन इन्फेक्शन में इन नशीले पदार्थों के सेवन से परहेज करना चाहिए ।

यूरिन इन्फेक्शन में क्या खाना चाहिए – urine infecation me kya khana chahiye –

यूरिन इन्फेक्शन होने पर एक बात हमेशा याद रखें कि आप को बार – बार पानी पीना और ज्यादा से ज्यादा पानी पीना है जिससे कि जल्दी से जल्दी जो बैक्टीरिया हमारे शरीर के अंदर है वो यूरिन के जरिए हमारे शरीर से बाहर निकल सके । इसके अलावा हर तरह के यूरिन इन्फेक्शन के लिए रामबाण औषधि के रूप में माने जाने वाली ब्लुय बेरी के जूस का सेवन करना चाहिए । ब्लू बेरी हरे तरह के यूरिन इन्फेक्शन के उपचार में काम आती हैं और सबसे ज्यादा फायदे मंद भी है । आप ब्लू बेरी के फलों का भी सेवन कर सकते हैं ।

इसके अलावा आप को डाइट मे ज्यादा से ज्यादा फलों का सेवन करना चाहिए , जिससे कि आप का पाचन व यूरिन सूवस्थ बना रहे । आप फलों के सेवन से कई बीमारियों से लड़ सकते हैं । कई बिमारिरो को दूर कर सकते हैं । इसलिए आप को अपनी डेली डाइट में फलों का सेवन जरूर करना चाहिए ।

निष्कर्ष –

आज के इस आर्टिकल में हमने यूरिन इन्फेक्शन के बारे में बताया हैं । आज के इस आर्टिकल में हमने आप को बताया हैं कि यूरिन इन्फेक्शन क्या होता हैं ? यूरिन इन्फेक्शन में क्या नहीं खाना चाहिए – urine infecation me kya nahi khana chahiye और यूरिन इन्फेक्शन में क्या खाना चाहिए – urine infecation me kya khana chahiye

वैसे देखा जाए तो यह एक आम बीमारी है लिकन अगर इसका इलाज समय पर नहीं करवाया जाए तो यह आगे चलकर बड़ा रूप ले सकती हैं । इसलिए जब भी आप को लगे की यूरिन इन्फेक्शन बढ़ता जा रहा हैं तो तुरंत डॉक्टर को बताए , शर्म नहीं करना है और डॉक्टर को बताना है जिससे इस बीमारी को यही पर रोका व खत्म किया जा सके ।

तो दोस्तों अगर आपको ये इनफार्मेशन ाची लगी है तो इस आर्टिकल को अपने दोस्तों में शेयर करे और इस आर्टिकल को लाइक करे अछि रेटिंग दे तथा निचे कमेंट बॉक्स में क्यूमेंट करे और बताये आपको ये इनफार्मेशन कैसी लगी,तो मिलते अगले ऐसे हे महत्वपुर्ण informative आर्टिकल के साथ तब तक के लिए… धन्यवाद् !!!

Share on:

मेरा नाम कमल रावत है | में इस वेबसाइट का को फाउंडर हु! हम इस वेबसाइट पर हिंदी फैक्ट, हिंदी अर्थ तथा सारी जानकारी हिंदी में देते हे| और सारे आर्टिकल हिन्दी में लिखते हे|

Leave a Comment