आज लाइट क्यों नहीं आ रही है – aaj light kyon nahin aa rahi hai

हैलो दोस्तो कैसे है आप सब लोग , में आसा करता हूं कि आप सभी लोग कुशल होंगे । आज के इस आर्टिकल में हम बताएंगे कि आज लाइट क्यों नहीं आ रही है – aaj light kyon nahin aa rahi hai , क्या कारण हैं कि आज लाइट नहीं आ रही हैं , अगर आप भी इस बारे में विस्तार से जानना चाहते हैं तो इस आर्टिकल को पूरा पड़े ।

आज के इस आर्टिकल में हम लाइट के बारे में बात करेंगे । आज हम आप को बताएंगे कि आज लाइट क्यों नहीं आ रही है – aaj light kyon nahin aa rahi hai , साथ – ही – साथ यह भी बताएंगे कि कैसे आप घर बैठे ये जान सकते हैं कि आप के गाव या शहर में कब लाइट आएगी या कब लाइट जाएगी । अगर आप भी लाइट के बारे में यह सभी बाते जानना चाहते हैं तो इस आर्टिकल को पूरा पड़े । तो चलिए करते हैं आज का आर्टिकल स्टार्ट –

आज लाइट क्यों नहीं आ रही है

आज लाइट क्यों नहीं आ रही है – aaj light kyon nahin aa rahi hai –

आज लाइट क्यों नहीं आ रही है – aaj light kyon nahin aa rahi hai , क्या कारण हैं कि आज लाइट नहीं , आखिर इसके पीछे क्या कारण हो सकता हैं , यह सवाल सबके मन में एक ना एक बार जरूर उठता हैं । पर क्या आप को पता है कि लाइट किस कारण कट जाती हैं । आज हम आप के इस सवाल का जवाब इस आर्टिकल में देंगे । अगर आप को भी जानना है कि आखिर लाइट बार – बार क्यों कट जाती हैं , तो इस आर्टिकल को पूरा पड़े ।

सबसे ज्यादा लाइट बरसात के मोशम में ही जाती हैं , क्या कारण हैं कि बरसात के मोशन में इतनी बार लाइट जाती हैं , इसके पीछे क्या राज हैं । तो मे आप को बता दू कि बरसात के मौसम में बार – बार बारिश आती हैं ओर तेज हवा भी चलती हैं जिसके कारण शॉर्ट सर्किट होने का खतरा बढ जाता हैं ।

Read Also : गिलोय घनवटी कब खाना चाहिए – giloy ghanvati kab khana chahiye

जब तेज हवा व बारिश के कारण जब दो तार आपस में मिल जाते हैं तो शॉर्ट सर्किट हो जाता हैं , इस लिए लाइट कि सप्लाय बंद करनी पड़ती हैं । जिससे किसी को कोई जान – माल कि हानि न हो । ये लाइट जब तक बंद रहती हैं , जब तक उस शॉर्ट सर्किट को खोज कर ठीक नहीं करते हैं ।

इसके अलावा भी कई कारण हो सकते हैं लाइट न आने के जैसे – कई पर लाइट के तार टूट गए हो , या कई पर लाइट रिपेयरिंग का काम चल रहा हो , या फिर कई ट्रांसफार्म खराब हो रखा हो ऐसे कई सारे कारण हैं जिनकी वजह से लाइट नहीं आ रही हो । ऐसे में आप को ट्रांसफार्मर के पास जाकर चेक नहीं करना चाहिए कि लाइट क्यों नहीं आ रही । ट्रांफार्मर के पास जाकर लाइट चैक करना खतरनाक साबित हो सकता हैं , इसके कारण दुर्घटना भी घट सकती हैं , जान – माल कि तक हानि हो सकती हैं । इसलिए ऐसी गलतियां करने से बचें ।

लाइट कब तक आएगी – light kab tak aayegi

लाइट कब तक आएगी यह सवाल भी अक्सर लोग पूछते हैं । अभी हमने जाना लाइट नहीं आने के क्या – क्या कारण हो सकते हैं । अब हम जानेंगे कि कैसे जाने कि लाइट कब तक आएगी । कैसे पता लगाए कि आज जो लाइट गई है वो लाइट कब तक आएगी । अब हम जानेंगे कि कैसे पता लगाए कि लाइट कब तक आएगी । अगर आप भी जानना चाहते हैं कि आज लाइट कब तक आएगी तो इस आर्टिकल को पूरा पड़े ।

लाइट कब आएगी , किताना समय और लगेगा लाइट को आने में आप के इस सवाल का जवाब आज के इस आर्टिकल में हम आप को देने वाले हैं । ये आर्टिकल पड़ने के बाद आप को पता चल जाएगा कि आप के घर लाइट कब तक आएगी । लाइट कब तक आएगी ये निर्भर करता हैं कि लाइट कब गई है , क्या लाइट पानी गिर रहा हैं तब गई , अगर ऐसा है तो कुछ डेर लग सकता हैं लाइट को आने में ।

Read Also : श्री लंका कब स्वतंत्र हुआ – sri lanka kab swatantra hua

क्यों जब पानी आ रहा होता हैं जब शॉर्ट सर्किट होने के कारण लाइट चली जाती हैं , जिसको पानी रोकने पर ही सही करते है इस लिए कुछ समय लग सकता हैं लाइट को आने में ।

अब अगर बात करें कि पानी नहीं आ रहा है ओर अगर लाइट चली जाय तो कितनी देर में लाइट आएगी । अगर पानी नहीं आ रहा हैं , और लाइट चली गई है तो वो जल्दी ही वापस आ जाती हैं । किसी तकनीकी वजह से लाइट नहीं चल रही हैं तो जल्दी ही वो समस्या खत्म करके लाइट चालू कर दी जाती हैं ।

निष्कर्ष –

आज के इस आर्टिकल में हमने लाइट के बारे में बात कि हैं । हमने बताया है कि आज लाइट क्यों नहीं आ रही है – aaj light kyon nahin aa rahi hai । इसके अलावा आज के इस आर्टिकल में हमने यह भी बताया हैं कि कैसे जाने कि हमरे यह लाइट कब तक आएगी । इन सारे विषयों पर हमने विस्तार से बताया हैं ।

वैसे देखा जाए तो लाइट ना आने के कई सारे कारण हो सकते हैं । लेकिन हमने आप को कुछ खास कारणों के बारे में विस्तार से बताया हैं । हमने इस बार भी बताया हैं कि अगर आप घर पर लाइट चली गई है तो कब तक आएगी , इसके बारे में भी विस्तार से बताया है । हमने इस आर्टिकल के अंदर उन कारणों को शामिल किया है जिनकी वजह से लाइट चली जाती हैं , या लाइट जाने के कारण

Read Also : मरा हुआ इंसान पानी में क्यों नहीं डूबता है –  mara hua insan pani me kyu nahi dubta hai

तो दोस्तों अगर आपको ये इनफार्मेशन ाची लगी है तो इस आर्टिकल को अपने दोस्तों में शेयर करे और इस आर्टिकल को लाइक करे अछि रेटिंग दे तथा निचे कमेंट बॉक्स में क्यूमेंट करे और बताये आपको ये इनफार्मेशन कैसी लगी,तो मिलते अगले ऐसे हे महत्वपुर्ण informative आर्टिकल के साथ तब तक के लिए… धन्यवाद् !!!

Leave a Reply

Your email address will not be published.