अभी मेरे दिमाग में क्या चल रहा है ?-Abhi mere dimag me kya chal raha he ?

हैलो दोस्तो कैसे है आप सब लोग में आसा करता हूं कि आप सब लोग कुशल होंगे । आज के इस आर्टिकल में हम बात करने वाले है कि Abhi mere dimag me kya chal raha he (अभी मेरे दिमाग में क्या चल रहा है ?) और सामने वाले के दिमाग में क्या चल रहा है । अगर आप भी इस कला को जानना चाहते है तो इस आर्टिकल को पूरा पड़े ।

आज के इस आर्टिकल में हम बताएंगे कि अभी मेरे मन में क्या चल रहा हैं । और साथ – ही – साथ यह भी बताएंगे कि दूसरे के मेन कि बात कैसे जाने । अगर आप भी इस कला को सीखना चाहते हैं और दूसरों के मन कि बात जानना चाहते है तो इस आर्टिकल को पूरा पड़े । तो चलिए करते है आज के आर्टिकल को स्टार्ट –

अभी मेरे दिमाग में क्या चल रहा है ?

अभी मेरे दिमाग में क्या चल रहा है ? – Abhi mere dimag me kya chal raha he?

अभी मेरे दिमाग में क्या चल रहा है ? यह कैसे जाने , यह जानने का सबसे आसान तरीका है मेडिटेशन । मेडिटेशन के द्वारा आप अपने मन में क्या चल रहा है इस बात को जान सकते हैं । अपने मन में चलने वाले विचारो को जान सकते हैं ।

अगर आप को भी जानना है कि आप के मन में क्या चल रहा है तो आप ऐसी जगह जाए जहा पर सोर ना हो और जहा पर संत वातावरण हो आप वहा जाकर ध्यान पूर्वक अपने आप से पीछे के मेरे मन के क्या चल रहा है तो नी सन्देह आप को ये पता चल जाएगा कि आप के मन में क्या चल रहा हैं । आप के मन में को सवाल चल रहे हैं उन के जवाब आप को मिल जाएंगे ।

आप मेडिटेशन के द्वारा अपने मन के अंदर चलने वाले सवालों के जवाब जान सकते हैं । और आप आपके आने वाले समय के लिए अभी से फैसले ले सकते हैं । और अपना आने वाले समय को बेहतरीन बना सकते हैं ।अभी मेरे दिमाग में क्या चल रहा है इस बात को जानने के लिए मेडिटेशन बहुत जरूरी है । आप को अपने मन को एकाग्र रखना जरूरी है । आप मन को एकाग्र रखकर आपने मन कि बात को जान सकते हैं ।

Read Also : व्याकरण के कितने भाग होते हैं – vyakaran ke kitne bhag hote hain|Hindi gk-2021

दूसरे के मन कि बात कैसे जाने –

दूसरे के मन कि बात कैसे जाने यह बात सुनते है दिमाग में सिर्फ एक ही बात आती हैं जादू – टोन के द्वारा । इसके अलावा दूसरे स्थान पर हमारे दिमाग में आता है ” हिप्‌नटाइज़्‌ ” । जी हा हिप्‌नटाइज़्‌ के द्वारा भी हम दूसरे के मन कि बात जान सकते हैं । लेकिन इसके लिए विशेषज्ञ कि जरूरत पड़ती हैं । हिप्‌नटाइज़्‌ आम तौर पर कोई आम आदमी नहीं कर सकते हैं , इसको करने के लिए पड़ाई करनी पड़ती हैं ।

लेकिन आज हम आपको एक दिलकुल सरल तरीका बताएंगे कि आप दूसरे के मन कि बात कैसे जाने , आप कैसे जाने कि सामने वाला आप से सच कह रहा है या जुट । तो आज हम आप को हम ऐसी ट्रिक बताएंगे जिससे कि आप आसानी से अपने सामने वाले के मन कि बात जान सकते हैं । आप आसानी से जान सकते है कि आप के सामने वाला व्यक्ति आप से सच कह रहा है या जुट । वो आप के बारे में क्या सोचता है या उसका आप के प्रति लगाव है या नहीं यह सब कुछ आप पता लगा सकते हैं ।

अगर आप भी दूसरे के मन में क्या चल रहा है यह जानने के लिए सबसे आसान तरीका है , आप उससे बात कीजिए लेकिन वो बात मत करना जो आप को अच्छी लगती है बल्कि ऐसे बाते करे जो कि सामने वाले को अच्छी लगे ।

Read Also : स्वीट ड्रीम्स का रिप्लाई क्या होगा-Sweet Dreams Ka Reply Kya Hoga

इसके बाद आप कुछ समय तक उससे बाते करे , उसको यह कभी भी एसासा नहीं होने देना है कि आप आज उसके साथ क्या करने वाले हैं ।उसको अपनी बातो से अपनी और आकर्षित करे । आप उससे भिलकुल अच्छे दोस्त कि तरह बात करे जिससे वो आप को आपनी बात खुलकर बात सके ।

कुछ समय तक बात करने के बाद आप उसे बातो ही बातो मे वो पूछ ले जो आप का सवाल है , जिसके लिए आप इसके पास आए हैं । अब आता है आप का खास काम । आप ने अगर उससे अच्छी तरह बात कि होगी तो वो आप को अपना दोस्त मानने लगा होगा और जो भी सवाल आप ने पूछा उसका जवाब जरूर मिलेगा पर क्या वो जवाब सच है या जुट इस बात को कैसे जाने ।यह कैसे जाने कि आपके सामने वाला व्यक्ति सच कह रहा है या जुट । इसको जानने के लिए क्या करें ।

तो हम इस के बारे में भी बताएंगे की कैसे जाने कि सामने वाला व्यक्ति सच कह रहा है या जुट । इसके लिए सबसे आसान तरीका है आसान तरीका है आप के सामने वाले व्यक्ति के हव – भाव । जी हा जब वो आप को सच्ची बात रहा है तब इसके हाव – भाव को देखे , क्या वो आप से आंखे मिलाकर बात कर रहा हैं या आंखे चुराकर ।

Read Also : सिलाई – कढ़ाई बुक्स इन हिंदी – silai kadhai books in hindi|2021

क्या बात करते समय उसके हाथ – पाव ज्यादा तो नहीं हिला रहा । अगर इन बातो मे से किसी भी बात को फॉलो कर रहा है इसका अर्थ यह हुआ कि वो आप से कुछ छिपा रहा है । या जो आप ने सवाल पूछा वह बहुत गम्भीर सवाल है जिसे वह बताने से डर रहा हैं ।

निष्कर्ष –

आज के इस आर्टिकल में हमने बताया है कि अभी मेरे दिमाग में क्या चल रहा है ? Abhi mere dimag me kya chal raha heयह कैसे जाने । इसके अलावा हमने आज के इस आर्टिकल में यह भी बताया है कि दूसरे के मन कि बात कैसे जाने ? अगर आप भी इन विषय के बारे में जानना चाहते हैं तो इस आर्टिकल को पूरा पड़े ।

मेडिटेशन के द्वारा हम जान सकते हैं कि हमारे मन में क्या चल रहा है इसके अलावा हम मेडिटेशन से अपने दिमाग को शांत भी रख सकते है इसका सई उपयोग कर सकते हैं । हमने यह भी जाना कि दूसरे के मन कि बात कैसे जाने , इसके बारे में विस्तार से बताया है आप इस आर्टिकल को पड़कर यह भी आसानी से जान सकते हैं ।

तो दोस्तों अगर आपको ये इनफार्मेशन अच्छी लगी है तो इस आर्टिकल को अपने दोस्तों में शेयर करे और इस आर्टिकल को लाइक करे अछि रेटिंग दे तथा निचे कमेंट बॉक्स में क्यूमेंट करे और बताये आपको ये इनफार्मेशन कैसी लगी,तो मिलते अगले ऐसे हे महत्वपुर्ण informative आर्टिकल के साथ तब तक के लिए ।

Leave a Reply

Your email address will not be published.