अपेंडिक्स का रामबाण इलाज – appendix ka ramban ilaj

हेलो दोस्तों कैसे हैं आप सब लोग , मैं आशा करता हूं कि आप सभी लोग कुशल होंगे । दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हम अपेंडिक्स के बारे में बात करेंगे । दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे की अपेंडिक्स का रामबाण इलाज – appendix ka ramban ilaj क्या है । अगर दोस्तों आप भी जानना चाहते हो कि अपेंडिक्स का रामबाण इलाज – appendix ka ramban ilaj क्या है , तो आप हमारे आज के इस आर्टिकल को पूरा ध्यान से पढ़ें ।

दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हम अपेंडिक्स के बारे में बात करेंगे । दोस्तों आज के इस शानदार आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कि अपेंडिक्स का रामबाण इलाज – appendix ka ramban ilaj क्या है ।

इसके अलावा दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हम आपको अपेंडिक्स का ऑपरेशन कैसे होता है , अपेंडिक्स ऑपरेशन खर्च , अपेंडिक्स का आयुर्वेदिक उपचार , अपेंडिक्स का एलोपैथिक इलाज , अपेंडिक्स का क्या कार्य है , अपेंडिक्स में सूजन का इलाज , पथरी और अपेंडिक्स में क्या अंतर है और अपेंडिक्स ऑपरेशन के बाद दर्द इन सब के बारे में भी विस्तार से बताएंगे । अगर दोस्तों आप भी इन सभी विषयों के बारे में विस्तार से जानना चाहते हो , तो आप हमारे आज के इस शानदार आर्टिकल को पूरा ध्यान से पढ़ें । तो चलिए करते हैं , आज के इस शानदार आर्टिकल को स्टार्ट –

अपेंडिक्स का रामबाण इलाज

अपेंडिक्स का रामबाण इलाज – appendix ka ramban ilaj –

लेकिन अगर कुछ वेस्ट प्रदार्थ अपेंडिक्स में अटक जाते हैं , तो वह और प्रदार्थों को बाहर नहीं निकाल पाता है और उसके अंदर सूजन आ जाती है , तो उसे बोलते हैं अपेंडिक्स खराब होना । वैसे दोस्तों अपेंडिक्स बहुत सारे लोगों को होता है , लेकिन कुछ लोगों के घरेलू उपाय से ठीक हो जाता है । वहीं कुछ लोगों के लिए लिए ज्यादा दिक्कतें खड़ी कर सकता है । तो दोस्तो आज के इस आर्टिकल में हम अपेंडिक्स का एक ऐसा घरेलू उपाय बताएंगे जिस के उपयोग से आपका अपेंडिक्स ठीक हो जाएगा ।

तो दोस्तों सबसे पहले आपको थोड़ा उबला हुआ पानी ले लेना है , उसमें थोड़ी अदरक डालकर पीने लायक ठंडा कर लेना हैं और छानकर पी लेना है । आपको दिन में दो से तीन बार इस पानी को पीना है , जिससे कि आपका अपेंडिक्स जल्दी से जल्दी ठीक हो जाएगा । इसके अलावा एक और अपेंडिक्स के लिए रामबाण उपाय माना जाता है , और वह की एक गिलास छाछ में स्वाद अनुसार काला नमक डालकर पीना । आप इसको भी दिन में दो से तीन बार पी सकते हो जिससे कि आप जल्द से जल्द ठीक हो सके ।

दोस्तों यह दोनों उपाय ही अपेंडिक्स की बीमारी के लिए रामबाण उपाय हैं । आप इन दोनों उपायों का प्रयोग करके अपेंडिक्स की बीमारी से राहत पा सकते हैं । लेकिन आपको एक बार डॉक्टर को जरूर दिखाना चाहिए ताकि समय रहते इस बीमारी को रोका जा सके और खत्म किया जा सके । वैसे दोस्त आपको इन उपायों का दिन में कम से कम 2 से 3 बार उपयोग करना चाहिए , जिससे कि अपेंडिक्स जल्दी से जल्दी ठीक हो सके ।

अपेंडिक्स का ऑपरेशन कैसा होता है –

अपेंडिक्स के ऑपरेशन के दौरान पेशेंट को बेहोश कर दिया जाता है । इसके बाद उसके अपेंडिक्स जहां पर होता है वहां पर पेट के चीरा लगाया जाता है , और फिर जो अपेंडिक्स होती है , उसके सिर को बांध कर उसके उस में फंसे वेस्ट प्रदार्थ को बाहर निकाल दिया जाता है । उसके बाद वापस उस पेट के चूरे को सिल दिया जाता है । इसी तरह से होता है अपेंडिक्स का ऑपरेशन ।

अपेंडिक्स ऑपरेशन खर्च –

अपेंडिक्स एक जानलेवा बीमारी तक साबित हो सकते हैं , इसलिए इसका इलाज करवाना बहुत महत्वपूर्ण है , बहुत ज्यादा जरूरी है । अपेंडिक्स का ऑपरेशन भी किया जाता है । अपेंडिक्स के ऑपरेशन की लागत लगभग 50000 से 100000 तक हो सकती हैं । यह निर्भर करता है कि आप किस हॉस्पिटल में अपेंडिक्स का इलाज करवा रहे हो , क्योंकि भारत में लगभग सभी हॉस्पिटल की रेट अलग-अलग हैं । इसलिए यह हॉस्पिटल पर ही निर्भर करता है , कि वह आपसे कितने पैसे लेता है । वैसे ज्यादातर हॉस्पिटलों में लगभग 100000 तक में अपेंडिक्स का ऑपरेशन हो जाता है ।

Read More -; श्री कृष्ण के 12 नाम – shri krishna ke 12 naam

अपेंडिक्स का आयुर्वेदिक उपचार –

अपेंडिक्स की बीमारी को आयुर्वेदिक दवाइयों से भी ठीक किया जा सकता है । सबसे पहले आपको अदरक का आधा चम्मच पाउडर , उसमें आधा चम्मच हल्दी , जरा सा काला नमक और उसमें एक चम्मच शहद को मिक्स कर लेना है । इस मिक्स का सेवन आपको दिन में तीन बार करना है । अगर आप इस मिश्रण का सेवन 20 से 25 दिन तक करते हो तो आपका अपेंडिक्स रिकवर होने लग जाएगा ।

अपेंडिक्स का एलोपैथिक इलाज –

अपेंडिक्स की बीमारी को एलोपैथिक इलाज के द्वारा भी ठीक किया जा सकता है । अगर अपेंडिक्स के दौरान आपको पेट में बहुत ज्यादा दर्द हो रहा है तो आप Belladonna 200 और Dioscorea 200 ले सकते हैं , इससे आपको पेट दर्द से राहत मिलेगी । इसके अलावा अगर आपको अपेंडिक्स की बीमारी को जड़ से खत्म करना है , तो आप एलोपैथिक दवाइयों में Rhus Tox 200 और Iris Tenax 200 ले सकते हैं । यह दोनों ही मेडिसिन एलोपैथिक की ओर से अपेंडिक्स के लिए एक रामबाण इलाज हैं ।

अपेंडिक्स का क्या कार्य है –

अपेंडिक्स का कार्य क्या है , इसके बारे में कई लोगों का , कोई चिकित्सकों का अलग – अलग महत्व है । कुछ चिकित्सकों का यह मानना है की अपेंडिक्स का कोई कार्य नहीं होता है , वही कुछ चिकित्सकों का यह भी मानना है कि अपेंडिक्स का कार्य बैक्टीरिया को खत्म करता है । वही कुछ चिकित्सकों का मानना है कि यह इम्यूनिटी को संतुलित करने का कार्य भी करता है । हालांकि अभी तक यह स्पष्ट नहीं हुआ है , कि अपेंडिक्स का आखिर कार्य क्या है ।

Read More -; औरतों को शनि देव की पूजा करनी चाहिए या नहीं – Aurato Ko Shani Dev Ki Puja Karni Chahie Ya Nahi

अपेंडिक्स में सूजन का इलाज –

अपेंडिक्स मैं सूजन को कम करने के लिए आप अदरक का सेवन कर सकते हैं । अदरक को गर्म पानी में उबालकर पीने से अपेंडिक्स में सूजन कम होती है । इसके अलावा गर्म पानी में काला नमक डालकर पीने से भी अपेंडिक्स की सूजन कम होती हैं , और दर्द से राहत मिलता हैं ।

पथरी और अपेंडिक्स में क्या अंतर है –

दोस्तों बहुत सारे लोगों को यह भ्रम है की अपेंडिक्स और पथरी एक ही बीमारी है । लेकिन दोस्तों मैं आपको बता दूं की पथरी और अपेंडिक्स दोनों अलग-अलग है । अपेंडिक्स जो है वह छोटी आत और बड़ी आत जाकर मिलती है , उसके बीच में होता है । अपेंडिक्स शरीर का एक अंग होता है । जब की पथरी पानी की अशुद्धियों की वजह से शरीर में पनपती और पथरी शरीर का कोई अंग भी नहीं होती है ।

Read More -; मस्से वाली बवासीर की दवा – Masse Wali Bawaseer Ki Dawa

अपेंडिक्स ऑपरेशन के बाद दर्द –

अपेंडिक्स ऑपरेशन के बाद दर्द क्यों होता है , यह निर्भर करता है कि आपका किस कंडीशन में ऑपरेशन हुआ । मान लिया जाए आपका अपेंडिक्स फट चुका था और उसके बाद अगर आप का ऑपरेशन हुआ तो आपकी बॉडी में अपेंडिक्स का इंफेक्शन फैल चुका है , इसलिए आपको दर्द होता है । यह दर्द लंबे समय तक रहेगा , धीरे-धीरे ही कम होगा ।

इसके अलावा अगर आप का ऑपरेशन नॉरमल कंडीशन में हुआ है , फिर भी आपको दर्द मन रहता है , तो आपको अपनी डाइट पर ध्यान देना चाहिए । इसके अलावा अगर ज्यादा दर्द हो तो जिस हॉस्पिटल में आपका अपेंडिक्स का ऑपरेशन हुआ , वहां पर जाकर एक बार जरूर चेक करवाना चाहिए , ताकि ऑपरेशन में कोई गलती न हुई हो ।

निष्कर्ष –

दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हमने आपको अपेंडिक्स की बीमारी के बारे में बताया है । दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हमने आपको बताया है , कि अपेंडिक्स का रामबाण इलाज – appendix ka ramban ilaj क्या है । इसके अलावा भी दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हमने अपेंडिक्स से संबंधित अन्य कई महत्वपूर्ण जानकारियों के बारे में बताया है ।

वैसे दोस्तों अपेंडिक्स सभी के शरीर में होता है , लेकिन किन-किन लोगों के इंफेक्शन की वजह से अपेंडिक्स खराब हो जाता है । इसका समय पर उपचार करवाना चाहिए , नहीं तो कई सारे केसों में यह जानलेवा तक साबित हो चुका है । अपेंडिक्स का क्या कार्य है अभी तक इसके बारे में कोई भी स्पष्टता नहीं मिलती है । दोस्तों अगर आपको लगे कि आपको अपेंडिक्स हैं , तो आपको तुरंत डॉक्टर को दिखाना चाहिए ।

तो दोस्तों अगर आपको ये इनफार्मेशन अची लगी है तो इस आर्टिकल को अपने दोस्तों में शेयर करे और इस आर्टिकल को लाइक करे अछि रेटिंग दे तथा निचे कमेंट बॉक्स में क्यूमेंट करे और बताये आपको ये इनफार्मेशन कैसी लगी,तो मिलते अगले ऐसे हे महत्वपुर्ण informative आर्टिकल के साथ तब तक के लिए… धन्यवाद् !!!

Leave a Reply

Your email address will not be published.