चेहरे पर छोटे छोटे दाने हटाने के उपाय – chehre par chhote chhote dane hatane ke upay

हेलो दोस्तों कैसे हैं आप सब लोग , मैं आशा करता हूं कि आप सभी लोग कुशल होंगे । दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हम चेहरे पर दाने यानी कि पिंपल्स के बारे में बात करेंगे । दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हम आपको चेहरे पर छोटे छोटे दाने हटाने के उपाय – chehre par chhote chhote dane hatane ke upay बताएंगे । दोस्तों अगर आप भी जानना चाहते हो की चेहरे पर छोटे छोटे दाने हटाने के उपाय – chehre par chhote chhote dane hatane ke upay क्या है ? तो आप हमारे आज के इस आर्टिकल को ध्यान से पूरा पढ़ें ।

दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हम चेहरे पर दाने यानी कि पिंपल्स के बारे में बात करेंगे । दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हम आपको चेहरे पर छोटे छोटे दाने हटाने के उपाय – chehre par chhote chhote dane hatane ke upay बताएंगे ।

इसके अलावा दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हम आपको चेहरे के दाने हटाने वाली क्रीम , चेहरे पर फुंसी हटाने के उपाय , माथे पर दाने हटाने के उपाय , चेहरे पर दाने और खुजली के उपाय , चेहरे के दाने हटाने वाली क्रीम Price , चेहरे पर सफेद दाने कैसे हटाए , चेहरे के दाने हटाने वाली medicine और बच्चों के चेहरे पर दाने इन सभी के बारे में विस्तार से बताएंगे । अगर दोस्तों आप भी इन सभी विषयों के बारे में विस्तार से जानना चाहते हैं तो आप हमारे आज के इस आर्टिकल को पूरा जरूर पढ़ें । तो चलिए करते हैं आज के इस शानदार आर्टिकल को स्टार्ट –

चेहरे पर छोटे छोटे दाने हटाने के उपाय – chehre par chhote chhote dane hatane ke upay

चेहरे पर छोटे छोटे दाने हटाने के उपाय – chehre par chhote chhote dane hatane ke upay

हममें से हर कोई चाहे वह लड़का हो या लड़की सबसे पहले एक ही चीज चाहता है , वह है ब्राइट , क्लीन एंड क्लियर स्किन । लेकिन दोस्तों मैं आपको बता दूं कि दुनिया में लगभग 80% लोगों की स्किन क्लियर नहीं होते हैं । दाने , पिंपल्स , ब्लैक हेड्स आदि ना जाने कितने ही तरह की प्रॉब्लम फेस करनी पड़ती है । जो लोग भी यह प्रॉब्लम पेश कर रहे हैं , मैं जानता हूं कि उन्हें कितनी तकलीफों का सामना करना पड़ता है । उन्हें बाहर निकलना अच्छा नहीं लगता है , उनका सेल्फ कॉन्फिडेंस अच्छा नहीं रहता है और उनको मेकअप करना या चेहरे पर कुछ लगाना भी अच्छा नहीं लगता है ।

अगर दोस्तों आप भी कुछ ऐसी ही प्रॉब्लम से जूझ रहे हो और आप भी अपने चेहरे पर से छोटे छोटे दाने , पिंपल या ब्लैकहेड्स हटाना चाहते हो , तो आप हमारे आज के इस आर्टिकल को पूरा जरूर पढ़ें । क्योंकि इस आर्टिकल के अंदर हम आपको कुछ ऐसे उपाय बताएंगे , जिनका यूज कर के आप इन सारी समस्याओं को जड़ से ही खत्म कर सकते हैं ।

केमिकल प्लानिंग –

दोस्तों अगर आप चेहरे पर दाने , ब्लैकहेड्स , रिंकल्स या पिंपल जैसी समस्याओं से जूझ रहे हैं , तो मैं आपको सुझाव दूंगा कि आप किसी स्किन एक्सपर्ट के पास जाकर केमिकल प्लानिंग करवा लीजिए । केमिकल प्लानिंग को करवाने से चेहरे से जुड़ी सारी समस्या खत्म हो जाते हैं और आपका चेहरा एकदम ब्राइट और चमकने लगता है । लेकिन दोस्तों केमिकल प्लानिंग करने में कुछ खर्च आता है जो लगभग 1500 से 3000 तक होता है ।

नीम –

अगर दोस्तों आप घर बैठे ही अपनी स्किन को क्लीन एंड क्लियर बनाना चाहते हो , तो उसके लिए भी हमारे पास एक बहुत ही कारगर उपाय हैं । इस उपाय को करने के लिए आपको दो गिलास पानी में ढेर सारे नीम के पत्ते को अच्छे से पानी में धो कर के उबालना है । जब तक कि वह दो गिलास पानी आधा गिलास ना रह जाए । उसके बाद इस पानी को छान लेना है और इस पानी से मुंह धोना है । अगर आप लगाता 15 से 20 दिन तक नीम के पानी से अपने मुंह को धोते हो निश्चित ही आपकी चेहरे से संबंधित सारी समस्याएं खत्म हो जाती है ।

दुध-दही मिश्रण –

एक चम्मच दही में एक चम्मच दूध और तीन से चार बंदे नींबू की , इन तीनों ही चीजों को अच्छे से मिक्स कर लेना है और अपने चेहरे पर एक लेयर की तरह लगा देना है । लगाने के 15 से 20 मिनट के बाद इसे वॉस करना है । अगर आप इस मिश्रण का उपयोग डेली बेसिस पर करते हैं , तो आपके वाइटहेड्स , ब्लैकहेड्स , पिंपल्स , पिंपल्स के निशान माथे पर झुरिया सब जड़ से खत्म हो जाएंगी और आपका चेहरा बेदाग और निखरने लगेगा ।

चेहरे के दाने हटाने वाली क्रीम –

चेहरे के दाने , पिंपल्स , ब्लैक हेड्स , वाइट हेड्स आदि सभी प्रकार के एक्ने की प्रोब्लम को AcneStar जड़ से खत्म करता हैं । AcneStar में कई सारे ऐसे केमिकल मिलाए जाते हैं , जो हमारी स्किन से पॉल्यूशन को दूर करते हैं और साथ-साथ एक्ने जैसी समस्याओं को भी जड़ से खत्म करते हैं ।

Read More -; दिल मजबूत करने की आयुर्वेदिक दवा – Dil Majaboot Karane Ki Aayurvedik Dava

चेहरे पर फुंसी हटाने के उपाय –

चेहरे पर से फुंसियां पिंपल और एक्नेस को हटाने के लिए नीम को सबसे कारगर माना जाता है । नीम का उपयोग आप कहीं तरह से कर सकते हैं , जैसे नीम के पत्ते को बारीक पीसकर इसका लेप आप अपने चेहरे पर लगा सकते हैं या फिर नीम के पत्ते को अच्छे उबालकर उस पानी से अपना चेहरा धो सकते हैं । जिससे कि आप की फुंसी , एक्ने और पिंपल्स खत्म होने लगेंगे ।

माथे पर दाने हटाने के उपाय –

माथे पर दाने हटाने के लिए आपको थोड़ा पुदीना लेना है और उसे बारीक पीस लेना है । इस के बाद उसने गुलाब जल मिलाना है । यह आप अपनी इच्छा अनुसार मिला सकते हैं । इसके बाद किसी छन्नी की सहायता से इसे छान लेना है । छानने के बाद इसमें थोड़ी सी मात्रा में एलोवेरा जेल मिला लेना है और इस मिश्रण को रात को सोते समय अपने चेहरे पर लगाएं और सुबह ठंडे पानी से अपने चेहरे को साफ कर ले । अगर आप इस रेमेडी का उपयोग 15 से 20 दिन तक लगातार करते हो , तो आपके माथे पर दाने धीरे-धीरे हटने लगेंगे ।

Read More -; हाई ब्लड प्रेशर में दूध पीना चाहिए – High Blood Pressure Mein Doodh Pina Chahie 

चेहरे पर दाने और खुजली के उपाय –

चेहरे पर से दाने और खुजली को हटाने के लिए तीन चम्मच एलोवेरा जेल में दो विटामिन-E के कैप्सूल को अच्छे से मिलाना है और इसे दिन में दो बार अपने चेहरे पर अप्लाई करना है । इस रेमेडी के इस्तेमाल से आपके चेहरे पर इचिंग या खुजली , दाने , पिंपल्स जैसे सारी समस्या धीरे-धीरे खत्म होने लगेंगे ।

चेहरे के दाने हटाने वाली क्रीम Price –

वैसे तो चेहरे के दाने हटाने वाली कई सारी क्रीम चाहते हैं , लेकिन आज में आपको दो ऐसी क्रीम्स बताऊंगा जो मुझे लगता है कि वाकई में यह असरदार है और आपके चेहरे पर से दाने हटाने में काफी हद तक मदद करती है । जिसमें पहले नंबर पर आते हैं , AcneStar । यह क्रीम ₹75 से ₹80 के बीच में आपको आसानी से मिल जाती है । और अगर बात करें दूसरे नंबर की क्रीम के तो वह है Himalaya Herbals Acne-n-Pimple Cream । Himalaya Herbals Acne-n-Pimple Cream भी आपको ₹70 से ₹80 तक मिल जाती है ।

Read More -; 18 साल के बाद हाइट बढ़ाने की दवा – 18 Saal Ke Baad Height Badhane Ki Dawa

चेहरे पर सफेद दाने कैसे हटाए –

चेहरे पर , आंखों के नीचे सफेद दाने हो जाते हैं , उन्हें मिलिया करते हैं । इन दानों को हटाने के लिए आपको एक चम्मच शुगर मैं एक चम्मच हनी को अच्छे से मिक्स कर लेना है और जहां पर भी आपको सफेद दाने हो रहे हो वहां पर अच्छे से मसाज करनी है । अगर आप इस रिमेडी का डेली बेसिस पर यूज करते हो तो निश्चित ही आपके सफेद दाने खत्म हो जाएंगे ।

चेहरे के दाने हटाने वाली medicine –

TRETIVE – 20 Capsules चेहरे के दाने , पिंपल्स , एक्ने आदि हटाने में काफी कारगर साबित होते हैं । TRETIVE – 20 कैप्सूल का एक पैकेट आता है , जिसमें 10 कैप्सूल होते हैं । जिसे आप शाम को खाना खाने की बात एक कैप्सूल ले सकते हैं । लेकिन दोस्तों प्रेग्नेंट महिलाओं को इस कैप्सूल का सेवन नहीं करना चाहिए , क्योंकि इसके कुछ साइड इफेक्ट हो सकते हैं । TRETIVE – 20 कैप्सूल इस्तेमाल करने से पहले एक बार डॉक्टर की सलाह जरूर लें ।

Read More -; बिना बताये शराब छुड़ाने के उपाय – Bina Bataye Sharab Chudane Ke Upay

बच्चों के चेहरे पर दाने –

बच्चों के चेहरे पर दाने इंफेक्शन की वजह से हो जाते हैं । जिन्हें मिटाने के लिए साफ रूई को गुलाब जल में भिगो के दाने वाली जगह पर लगाना है , लेकिन ध्यान रहे कि गुलाब जल बच्चों के नाक , मुंह वह आंखों में ना जाए । इसके अलावा आप नारियल के तेल का भी इस्तेमाल कर सकते हो , बच्चों के चेहरे पर से दाने हटाने के लिए ।

निष्कर्ष –

दोस्तों आज की इस आर्टिकल में हमने चेहरे पर दाने यानी कि पिंपल्स के बारे में बात की है । दोस्तों आज किस आर्टिकल में हमने आपको बताया है कि चेहरे पर छोटे छोटे दाने हटाने के उपाय – chehre par chhote chhote dane hatane ke upay क्या है ? इसके अलावा दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हमने आप को चेहरे पर दाने यानी कि पिंपल्स से संबंधित अन्य कई महत्वपूर्ण जानकारियां के बारे में भी आज के इस आर्टिकल में हमने आपको बताया है ।

चेहरे पर दाने , पिंपल्स , एक्ने , ब्लैकहेड्स , वाइट हेड्स आदि कई तरह की प्रॉब्लम हो जाते हैं । जिनकी वजह से चेहरा अजीबोगरीब दिखने लगता है और अच्छा नहीं लगता है । वैसे तो इस प्रॉब्लम को खत्म करने के लिए मार्केट में कहीं तरह की क्रीम , जेल , फेस वॉश और मेडिसिन उपलब्ध है , लेकिन दोस्तों आपको कोई भी प्रोडक्ट इस्तेमाल करने से पहले एक बार अपने डॉक्टर से सलाह जरूर लेनी चाहिए ।

तो दोस्तों अगर आपको ये इनफार्मेशन अची लगी है तो इस आर्टिकल को अपने दोस्तों में शेयर करे और इस आर्टिकल को लाइक करे अछि रेटिंग दे तथा निचे कमेंट बॉक्स में क्यूमेंट करे और बताये आपको ये इनफार्मेशन कैसी लगी,तो मिलते अगले ऐसे हे महत्वपुर्ण informative आर्टिकल के साथ तब तक के लिए… धन्यवाद् !!!

Leave a Reply

Your email address will not be published.