चुनाव प्रचार के मुख्य तरीके क्या हैं – chunav prachar ke mukhya tarike kya hai

हैलो दोस्तों कैसे है आप सब लोग में आसा करता हूं कि आप सभी लोग कुशल होंगे । आज के इस आर्टिकल में हम बताएंगे चुनाव प्रचार के मुख्य तरीके क्या हैं – chunav prachar ke mukhya tarike kya hai । अगर आप भी चुनाव के बारे में जानना चाहते हैं तो इस आर्टिकल को पूरा पड़े ।

आज के इस आर्टिकल में हम चुनाव के बारे में बात करेंगे । अगर आप भी चुनाव प्रचार के मुख्य तरीके क्या हैं – chunav prachar ke mukhya tarike kya hai , यह जानना चाहते हैं तो इस आर्टिकल को पूरा पड़े । तो चलिए करते हैं आज के इस आर्टिकल स्टार्ट –

चुनाव प्रचार के मुख्य तरीके क्या हैं

चुनाव प्रचार के मुख्य तरीके क्या हैं – chunav prachar ke mukhya tarike kya hai –

दोस्तो अगर आप चुनाव प्रचार के बारे में जानना चाहते हैं तो इस आर्टिकल को पूरा पड़े । इस आर्टिकल के अंदर हम आप को बताएंगे की आप किस तरह अपने चुनाव का प्रचार करे जिससे कि आप को ज्यादा से ज्यादा लोग वोट दे और आप जीत सके । इस आर्टिकल में हम बताएंगे कि आप को कैसे अपने चुनाव प्रचार में किन – किन मुद्दों को उठाना चाहिए जिससे आप को ज्यादा से ज्यादा फायदा हो सके ।

अब हम चुनाव प्रचार के मुख्य तरीके जिनसे आप को फायदा मिल सके उनके बारे में एक – एक करके विस्तार से जानेंगे –

  • आचार संहिता का पालन करना
  • ऑनलाइन प्रचार
  • ऑफलाइन प्रचार
  • मुद्धे उठाना
  • विपक्ष का प्रचार करना
  • अपना प्रोफाइल बनाए
Read Also : अश्वगंधा सफेद मूसली शतावरी कौंच के बीज खाने के फायदे – ashwagandha safed musli shatavari kaunch ke beej khane ke fayde –

आचार संहिता का पालन करना –

चुनाव में शांति बनाए रखने के लिए आचार संहिता लागू कि जाती है । इस लिए हमे प्रचार आचार संहिता का पालन करते हुए ही करना चाहिए । आचार संहिता के कहीं सारे नियम होते हैं उनका पालन करना अनिवार्य है , अगर आप आचार संहिता के नियमों का पालन नहीं करते है तो आप के खिलाफ कार्रवाई हो सकती है ओर आप को चुनाव से बाहर तक निकला जा सकता हैं । इस लिए चुनाव प्रचार करने से पहले आचार संहिता के नियमों को पूरा पड़े और अपने चुनाव प्रचार में उन नियमों का पालन करें ।

ऑनलाइन प्रचार –

आज के दौर में ग्रामीण क्षेत्रों में भी लगभग हर युवक के पास स्मार्ट फोन है , लगभग हर युवक व्हाट्सएप ऐप या फेसबुक का उपयोग करता है , तो आप ऑनलाईन अपने विचारो को अपने क्षेत्र कि जनता तक पहुता सकते हैं । आप व्हाट्सएप ऐप पर एक गुरूप बना सकते हैं जिससे आप अपने चुनाव का प्रचार कर सके , इसके अलावा आप फेसबुक पर अपने चुनाव प्रचार का एक पेज बना सकते हैं उससे भी आपके चुनाव प्रचार में फायदा मिलेगा ।

ऑफलाइन प्रचार –

अभी हमने ऑनलाइन प्रचार के बारे में जाना अब हम ऑफ़लाइन प्रचार के बारे में बात करेंगे । ऑफलाइन प्रचार ऑनलाइन प्रचार के मुकाबले ज्यादा फायदे मंद होता हैं । ऑफलाइन प्रचार आप बैनर लगाकर , स्टीकर लगाकर या सीधे जनता से मिलकर कर सकते हैं । जिससे आप जनता के बीच जाओगे तो उनको भी अच्छा लगेगा कि हमारा नेता हमारे गर तक आया है , इसके अलावा आप सीधे उससे बात कर सकते हैं और उन्हें अपनी और आकर्षित कर सकते हैं ।

Read Also : वह देश जिसके द्वारा सैन्य अंतरिक्ष बल स्थापित करने की घोषणा की गई ?

मुद्धे उठाना –

चुनाव जीतने के सबसे प्रमुख कारण में से एक होता है मिद्धे का , अगर आप चुनाव मे आम जनता के मूद्धे नहीं उठा रहे हो तो आप बात है कि उनका मत आपकी ओर नहीं आएगा । इसलिए चुनाव जितने के लिए मुद्घें ही सबसे महत्वपूर्ण है । जो आप के क्षेत्र कि जनता चाहती हैं अगर आप उन्हीं मुद्दों पर बात करते हो तो जनता को लगेगा आप उनके हित कि बात कर रहे हो ओर उनका मत आपकी ओर आएगा ।

आप कैसे पता करे कि जनता के क्या मुद्दे है , जनता अपने उमीदवार से क्या अपेक्षा रखती हैं । इसके लिए आप को अपने क्षेत्र कि जनता कि एक समिति बनानी पड़ेगी , अब आप उन से पूछिए कि आप जनता के क्या क्या मुद्दे है । और आप उन समिति के सदस्यों को आम जनता के बीच जाने की बोलो , कि आप आम जनता के बीच जाओ ओर उनकी समस्या पूछो फिर आप उन्हीं समस्याओं को अपना मुद्दा बनाओ जिससे आप को चुनाव में काफी हद तक फायदा होगा ।

विपक्ष का प्रचार करना –

दोस्तो आप को अपना प्रचार तो करना ही है लेकिन उसके साथ – साथ विपक्ष का भी प्रचार करना होता हैं , आप को अपनी खुबिया , अपने मुद्दे जनता के समक्ष रखने है उसके साथ ही आप को विपक्ष कि कमियो को भी गिनवाना है । आप को अपने ओर विपक्ष के काम गिनवाने है , आप को आपने मुद्दे और विपक्ष के मुद्दे दोनों जनता के सामने बताने है ओर जनता को इस बात का भरूसा दिलाना है कि हमारे मुद्दे और कार्य दोनों विपक्ष से अच्छे हैं । लेकिन आप को ये सब आचार संहिता का पालन करते हुए ही करना है ।

Read Also : कैप्टन हॉकिन्स किस मुगल शासक के दरबार में आया था ? – captain hawkins kis mugal shasak ke darbar mein aaya tha ?|

अपना प्रोफाइल बनाए –

चुनाव प्रचार में एक और तरीका है जो अब बहुत ज्यादा प्रचलित हो रहा है ओर वह है अपनी प्रोफाइल बनाना ओर उसका प्रचार करना । आप ने अभी तक ज्यो भी जनता के हित मे कार्य किए है उन सब को एक जगह लिख कर अपनी प्रोफाइल बनाइए । और उस प्रोफाइल को ऑडियो और वीडियो दोनों के माध्यम से प्रचार कीजिए । इसका प्रचार आप व्हाट्सअप , फेसबुक पर भी कर सकते है , या माइक के माध्यम से अपने चुनाव क्षेत्र में जाकर लोगो को सुना या दिखा सकते हैं ।

निष्कर्ष –

आज के इस आर्टिकल में हमने चुनाव प्रचार के बारे में बताया है , हमने इस आर्टिकल में चुनाव प्रचार के मुख्य तरीके क्या हैं – chunav prachar ke mukhya tarike kya hai , इनके बारे में विस्तार से बताया है ।

यू तो चुनाव प्रचार के कई सारे तरीके है लेकिन हमने कुछ खास तरीको के बारे में बताया हैं । आप को अपने चुनाव प्रचार में इन तरीको को जरूर शामिल करना चाहिए । जिससे आप को चुनाव में ज्यादा से ज्यादा मत मिल सके । सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि आप को चुनाव प्रचार आचार संहिता के नियमों को ध्यान में रखकर ही करना चाहिए ।

तो दोस्तों अगर आपको ये इनफार्मेशन ाची लगी है तो इस आर्टिकल को अपने दोस्तों में शेयर करे और इस आर्टिकल को लाइक करे अछि रेटिंग दे तथा निचे कमेंट बॉक्स में क्यूमेंट करे और बताये आपको ये इनफार्मेशन कैसी लगी,तो मिलते अगले ऐसे हे महत्वपुर्ण informative आर्टिकल के साथ तब तक के लिए… धन्यवाद् !!!

Leave a Reply

Your email address will not be published.