मोटापा कम करने का रामबाण उपाय – motapa kam karne ka ramban upay

हेलो दोस्तो कैसे है आप सब लोग , में आशा करता हूं कि आप सभी लोग कुशल होंगे । दोस्तो आज के इस आर्टिकल में हम मोटापा कम करने के बारे में जानेंगे । दोस्तो आज के इस आर्टिकल में हम आप को मोटापा कम करने का रामबाण उपाय – motapa kam karne ka ramban upay के बारे में बताएंगे । अगर दोस्तो आप भी मोटापा कम करने का रामबाण उपाय – motapa kam karne ka ramban upay के बारे में जानना चाहते हैं तो इस आर्टिकल को पूरा पड़े ।

दोस्तो आज के इस आर्टिकल में हम मोटापा कम करने के बारे में जानेंगे । दोस्तो आज के इस आर्टिकल में हम आप को मोटापा कम करने का रामबाण उपाय – motapa kam karne ka ramban upay के बारे में बताएंगे ।

इसके अलावा मोटापा कम करने का चूर्ण , मोटापा कम करने के उपाय बाबा रामदेव , मोटापा कम करने का उपाय , मोटापा कम करने के आयुर्वेदिक उपाय , मोटापा कम करने की होम्योपैथिक दवा , मोटापा कम करने का केप्सूल , वजन कम करने के लिए भोजन और महिलाओं का मोटापा कम करने का उपाय इन सब के बारे में भी बताएंगे । अगर दोस्तो आप भी इन सभी बातों के बारे में विस्तार से जानना चाहते हैं तो इस आर्टिकल को पूरा पड़े । तो चलिए करते हैं आज के इस आर्टिकल को स्टार्ट –

मोटापा कम करने का रामबाण उपाय

मोटापा कम करने का रामबाण उपाय – motapa kam karne ka ramban upay

दोस्तों मोटापा आज के दौर में एक गंभीर समस्या का रूप ले चुका है । आज बहुत से लोग अपने बढ़ते हुए वजन और मोटापे से परेशान है । जिसके लिए वह कई तरह की एक्सरसाइज करते हैं , और अपने खाने पर भी ना जाने कितने सारे प्रतिबंध लगा देते हैं । दोस्तों आज के किस आर्टिकल में , मैं आपको एक ऐसा तरीका बताने वाला हूं जिसके अंदर नहीं तो आपको एक्साइज करनी है , और नहीं अपने खाने पर किसी भी तरह का कोई भी प्रतिबंध लगाना है । अगर आप भी वाकई में अपना मोटापा या वजन घटाना चाहते हैं तो इस आर्टिकल को पूरा पढ़ें ।

दोस्तों आज के इस आर्टिकल में , मैं आपको बताऊंगा कि आप जीरे से किस तरह से अपना वजन और मोटापा घटा सकते हैं । दोस्तों एक रिसर्च में पता चला है की जीरा के सेवन से आपका मोटापा और वजन 3 गुना तेजी से कम होता है । और दोस्तों जीरे में ऐसे औषधि गुण पाए जाते हैं जो आपके शरीर के लिए बहुत ही लाभदायक होते हैं ।

दोस्तों आप एक बड़ा चम्मच जीरे को एक गिलास पानी में रात के समय घोलकर रख दे और सुबह इस जीरे के पानी को गर्म करके चाय की तरह पीले । लेकिन दोस्तों जान रहे आप को इस जीरे के जूस का सेवन करने के बाद एक से डेढ़ घंटे तक कुछ नहीं खाना है , या पीना है ।

इससे दोस्तों आपका मोटापा , चर्बी और वजन इतनी तेजी से कम होंगे कि आप सोच भी नहीं सकते इसके अलावा भी दोस्तों आप दिन में एक से दो बार जीरे को नींबू के रस और शहद के साथ भी ले सकते हैं दोस्तों जीरे से अच्छा आपके मोटापे को कोई कम नहीं कर सकता ।

Read Also -; रातों रात गोरा होने के उपाय – raato raat gora hone ke upay

मोटापा कम करने का चूर्ण –

दोस्तों मैं आपको एक ऐसे चूर्ण के बारे में बताने वाला हूं , जिसकी मदद से आप मोटापा बहुत ही तेजी से कम होगा । और दोस्तों आप इस चूर्ण को घर पर बहुत ही आसानी से बना सकते हैं । इसको बनाने के लिए आपको एक पेन ले लेना है इसमें बराबर हिसाब से जीरा , सौंफ और अजवाइन मिला लेना है । और इसे से लगभग 5 मिनट तक लो क्वालिटी पर गैस पर बुनना है । इसके बाद इसे मिक्सर की सहायता से मिक्स कर ले , और इसमें ऊपर से एक चम्मच काला नमक मिला लेना है ।

इस चूर्ण का इस्तेमाल आपको रोज सोने से पहले एक चम्मच गुनगुने पानी के साथ करना है । दोस्तों आप इस चूर्ण को स्टोर कर कर भी रख सकते हैं । इसमें किसी भी प्रकार की कोई दिक्कत नहीं आती है ।

मोटापा कम करने के उपाय बाबा रामदेव –

मोटापा कम करने के उपाय बाबा रामदेव से जब भी कोई पूछता है , तो वहां हर बार एक ही बात बताते हैं , कि हर रोज गोमूत्र , तीन अश्वगंधा के पत्ते और लौकी का जूस दिन में तीन बार पीना है । इसका सेवन करने से आपका मोटापा बहुत ही जल्दी कम होगा । या फिर ये सब अगर आप नहीं पी सकते हैं , तो आपको तीन अश्वगंधा के पत्ते तो दिन में तीन बार लेने ही चाहिए । जिससे कि आपका मोटापा बहुत ही जल्दी कम होने लगेगा , और आप महीने में 10 से 15 किलो वजन आराम से कम कर पाएंगे ।

मोटापा कम करने का उपाय –

मोटापा कम करने का उपाय मैं सबसे पहले जीरा ही आता है । दोस्तों जीरे में अनेक औषधीय गुण होते हैं , जो आपका वजन तेजी से घटाते हैं । और कई प्रकार के बीमारियों से भी लड़ने में आपकी मदद करते हैं । दोस्तों आप जीरे का यूज़ नींबू के साथ कर सकते हैं । जिससे कि आपका मोटापा और वजन बहुत तेजी से कम होगा । नींबू भी आपके वजन को कम करने में अहम भूमिका निभाता है । इसके अलावा आप शहद का भी इन दोनों के साथ इस्तेमाल कर सकते हैं , जिससे कि आपको वजन घटाने में और ज्यादा मदद मिलती है ।

मोटापा कम करने के लिए आयुर्वेदिक उपाय –

मोटापा कम करने के लिए आपको अश्वगंधा के पत्तों का सेवन करना चाहिए । अश्वगंधा के पत्ते बहुत तेजी से आपके मोटापा और वजन को कम करने में मदद करते हैं । अगर आप 1 महीने तक लगाता अश्वगंधा के तीन पत्ते सुबह , शाम और दोपहर तीनों समय लेते हैं , तो आपका वजन बहुत तेजी से कम होता है । अश्वगंधा के साथ आप गोमूत्र और लौकी के जूस का पी सेवन कर सकते हैं । और दोस्तों आपको जब भी प्यास लगे तो आपको गर्म पानी का ही सेवन करना चाहिए । गरम पानी पेट की चर्बी कम करने और वजन घटाने मैं बहुत ही ज्यादा लाभदायक होता हैं ।

Read More -; भारत के प्रथम राष्ट्रपति कौन थे – bharat ke pratham rashtrapati kaun the

मोटापा कम करने का कैप्सूल –

दोस्तों वैसे तो मार्केट में कई सारी ऐसी दवाइयां उपलब्ध है , जो आपके मोटापे को दूर करने का दावा करती है । लेकिन दोस्तों आज मैं आपको एक ऐसी दवाई के बारे में बताने वाला हूं , जिसके इस्तेमाल से आपका वजन और मोटापा सच में कम होगा । दोस्तों आज मैं आपको हिमालया आयुरस्लिम कैप्सूल के बारे में बताऊंगा । दोस्तों इस कैप्सूल को आप सुबह शाम खाने के बाद 1-1 कैप्सूल ले सकते हैं ।

इसके अलावा अगर दोस्तों आपको किसी भी प्रकार की कोई भी बीमारी है , तो एक बार अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें । दोस्तों अगर आप इस कैप्सूल का इस्तेमाल थोड़े लंबे समय तक करते हैं , तो आपका मोटापा बहुत ही तेजी से कम होने लगेगा ।

वजन कम करने के लिए भोजन –

वजन कम करने के लिए भोजन में क्या खाय और क्या नहीं खाय , यह सवाल बहुत सी बार आप के दिमाक में आता होगा । तो दोस्तो मे आप को बता दू कि आप को वजन कम करने के लिए सफेद अनाज जेसे गेहूं , चावला आदि का सेवन बहुत ही कम मात्रा में करना चाहिए । इसकी जगह आप सलाद का सेवन कर सकते हैं । लिकिन आप को अपने सलाद में ज्यादा मात्रा मे केले और सेब को नही रखना है ।

इसके अलावा आप को पानी ज्यादा से ज्यादा पीना है , हो सके तो आप गर्म पानी का सेवन करे , गर्म पानी के सेवन से मोटापा काफी तेजिसे कम होता हैं । इसके अलावा आप को अपने रोज के भोजन में नींबू को जरुर सामिल करना है ।

महिलाओं का मोटापा कम करने के उपाय –

महिलाएं अधिकतर समय घर पर ही बिताती है , घर के काम में ही लगी रहती हैं । इसलिए उन्हें जिम जाने का या फिर अपने फिटनेस पर जान देने का अधिक समय नहीं मिल पाता है । जिस कारण वह मोटी होने लगती है , या फिर वजन बढ़ जाता है । मैं आपको आपके किचन मैं ही कुछ ऐसी चीजें बता दूंगा जिन के इस्तेमाल से आप अपना वेट लॉस यानी कि वजन घटा सकती हैं ।

सबसे पहले आपके किचन में नींबू तो होता ही है , तो आपको हर रोज नींबू का सेवन करना ही करना है । इसके अलावा आप जीरे का जोश भी पी सकती हैं , और आपके किचन में लहसुन तो होती ही होंगी आप लहसुन को अच्छे से चबाकर अपने मोटापे को कम कर सकते हैं । इसके अलावा आप आज अजवाइन का जूस भी पी सकती है जिससे कि आपका मोटापा बहुत ही तेजी से कम होता है ।

Read Also -; 7 दिन में 4 इंच लंबाई बढ़ाने के कामयाब नुस्खे – 7 din mein 4 inch lambaee badhaane ke kaamayaab nuskhe

निष्कर्ष –

दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हमने आपको मोटापे को कम कैसे करें , इसके बारे में बताया है ‌। दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हमने बताया है , कि आप मोटापे को कम करने के लिए किन-किन चीजों का इस्तेमाल कर सकते हैं । दोस्तों आज के इस आर्टिकल मैं हमने आपको मोटापा कम करने का रामबाण उपाय – motapa kam karne ka ramban upay के बारे में बताया हैं ।

दोस्तों आज के दौर में मोटापा एक गंभीर समस्या का रूप ले चुका है । बढ़ता हुआ वजन अनेक बीमारियों को आमंत्रण देता है । ज्यादा वजन होने के कारण या मोटे होने के कारण आप अनेक बीमारियों का शिकार हो सकते हैं । अगर आप वाकई में अपना वजन घटाना चाहते हैं या मोटापा घटाना चाहते हैं तो आप हमारी इस आर्टिकल को पढ़कर अपना वजन और मोटापा घटा सकते हैं ।

तो दोस्तों अगर आपको ये इनफार्मेशन अची लगी है तो इस आर्टिकल को अपने दोस्तों में शेयर करे और इस आर्टिकल को लाइक करे अछि रेटिंग दे तथा निचे कमेंट बॉक्स में क्यूमेंट करे और बताये आपको ये इनफार्मेशन कैसी लगी,तो मिलते अगले ऐसे हे महत्वपुर्ण informative आर्टिकल के साथ तब तक के लिए… धन्यवाद् !!!

Leave a Reply

Your email address will not be published.