बीपी लो के लक्षण – bp low ke lakshan

हैलो दोस्तो कैसे है आप सब लोग , में आशा करता हूं कि आप सभी लोग कुशल होंगे । दोस्तो आज के इस आर्टिकल में हम बीपी लो के बारे में बात करेंगे । दोस्तो आज के इस आर्टिकल में हम आप को बताएंगे कि बीपी लो के लक्षण – bp low ke lakshan क्या होते हैं । अगर दोस्तो आप भी जानना चाहते हैं कि बीपी लो के लक्षण – bp low ke lakshan क्या होते हैं तो इस आर्टिकल को पूरा पड़े ।

दोस्तो आज के इस आर्टिकल में हम आप को बीपी लो के बारे में बताएंगे । दोस्तो आज के इस आर्टिकल में हम आप को बतायेंगे की बीपी लो के लक्षण – bp low ke lakshan क्या – क्या होते हैं ।

इसके अलावा बीपी लो होने के नुकसान , ब्लड प्रेशर लो के घरेलू उपाय , लो ब्लड प्रेशर कितना होता है , ब्लड प्रेशर लो क्यों होता है , लो ब्लड प्रेशर डाइट चार्ट इन हिंदी , पतंजलि लो ब्लड प्रेशर मेडिसिन , लो ब्लड प्रेशर की अंग्रेजी दवा और लो बीपी के लक्षण और इलाज इन सभी के बारे में भी बताएंगे । अगर आप भी इन सभी बातों के बारे में विस्तार से जानना चाहते हैं तो इस आर्टिकल को पूरा पड़े । तो चलिए करते हैं आज के इस आर्टिकल को स्टार्ट –

बीपी लो के लक्षण – bp low ke lakshan

बीपी लो के लक्षण – bp low ke lakshan –

दुनिया में कई सारे लोग हैं जो लो बीपी का शिकार है । लेकिन उनको पता नहीं है , कि उनकी बीपी लो हो चुके हैं । उनको यह भी नहीं पता है , कि लो बीपी के लक्षण क्या है । जिसके चलते वह समय पर अपना उपचार नहीं करवा पाते है , और आगे चलकर यह लो बीपी उनके लिए एक खतरनाक समस्या साबित हो जाती है ।

दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कि लो बीपि के क्या लक्षण रहते हैं । क्या लक्षण दिखाई दे तो आपको तुरंत डॉक्टर की सलाह लेनी चाहिए और क्या क्या घरेलू उपचार करना चाहिए । अगर आप भी लो बीपी से संबंधित इन सारी बातों को जानना चाहते हैं तो हमारे आज के इस आर्टिकल को पूरा पढ़ें ।

जब किसी भी व्यक्ति की बीपी लो होते हैं , तो उसको भूख नहीं लगती हैं , अचानक से प्यास लगने लगते हैं , चक्कर आने जैसा महसूस होता है , आंखों के सामने धुंधला नजर आता है , इसके अलावा उसको ऐसा लगता है कि जैसे वह डिप्रेशन में है । उसकी त्वचा धीरे धीरे पीली पड़ने लगती हैं आदि ऐसे लक्षण दिखाई देते हैं । अगर आपको भी इनमें से कोई लक्षण दिखाई दे तो बिना समय गवाए डॉक्टर की सलाह लें , और अपना उपचार शुरू करवाएं । ताकि समस्या को बड़ी होने से पहले ही समाप्त कर दिया जाए ।

बीपी लो होने के नुकसान –

लो बीपी से कई प्रकार के नुकसान हो सकते हैं । अगर इसका समय पर इलाज न करवाए जाए तो यह जानलेवा तक साबित हो सकती हैं । पहले तो लो बीपी अपने लक्षण दिखाती हैं । अगर उनका समय पर इलाज न करवाए जाए तो दिमाग में छेद इसके अलावा दिल में छेद , हार्ट अटैक आदि गंभीर जानलेवा नुकसान हो सकते हैं । इसलिए बीपी का समय रहते ही इलाज करवा लेना चाहिए ।

Read More -; मोटापा कम करने का रामबाण उपाय – motapa kam karne ka ramban upay

ब्लड प्रेशर लो के घरेलू उपचार –

लो ब्लड प्रेशर को ठीक करने के लिए मैं जो आपको घरेलू उपचार बताने जा रहा हूं , अगर आप उनका सही से इस्तेमाल करते हैं , तो आपका लो ब्लड प्रेशर बहुत ही जल्दी ठीक हो जाएगा । सबसे पहले आप नमक के पानी का इस्तेमाल कर सकते हैं । इसके अलावा आप नींबू के पानी का इस्तेमाल भी कर सकते हैं । आप भीगी हुई किशमिश का भी इस्तेमाल कर सकते हैं ।

लो ब्लड प्रेशर को ठीक करने के लिए अलावा तुलसी की पत्तियां भी बहुत ही ज्यादा कारगर साबित होती हैं लो ब्लड प्रेशर को ठीक करने के लिए । इसके अलावा जो सबसे कारगर घरेलू उपचार हैं वह कॉफि हैं । अगर आप का ब्लड प्रेशर लो है तो आपको रोज सुबह खाली पेट कॉफी पीनी चाहिए , जिससे कि आपका ब्लड प्रेशर ठीक रहता है ।

लो ब्लड प्रेशर कितना होता है –

ब्लड प्रेशर सामान्य अवस्था में 120/80 होता है । लेकिन जब यह 90/60 से नीचे चला जाता है , तो यह लो ब्लड प्रेशर में गिना जाता है । जब ब्लड प्रेशर 90/60 से नीचे जाता है , तो आप थका हुआ महसूस करते हैं , आपको चक्कर आने लगते हैं आदि कई सारे लक्षण दिखाई देते हैं । अतः यह सारे लक्षण आपको जब भी दिखाई दे इसका मतलब आपका ब्लड प्रेशर लो है । और आपको तुरंत इसका उपचार कराना चाहिए ।

Read Also -; रातों रात गोरा होने के उपाय – raato raat gora hone ke upay

ब्लड प्रेशर लो क्यों होता हैं –

वैसे तो लो ब्लड प्रेशर होने के कई सारे कारण हैं । पर इनमें से एक प्रमुख कारण है , नमक का इस्तेमाल बिल्कुल ना के बराबर करना । जो भी लोग नमक का इस्तेमाल बहुत कम करते हैं , अपने खाने में , तो उनको ब्लड प्रेशर लो होने का बहुत ज्यादा खतरा रहता है । ब्लड प्रेशर के मरीजों को नमक के इस्तेमाल की सलाह दी जाती है ।

इसके अलावा आपके शरीर में पानी की मात्रा का कम होना पी लो ब्लड प्रेशर के होने का एक कारण है । इसके अलावा कई तरह की गोलियां , मेडिसिन , टेबलेट के इस्तेमाल से भी आपका ब्लड प्रेशर लो हो सकता है । कई दिनों तक बुखार का होना , बीमार रहना भी लो ब्लड प्रेशर को आमंत्रित करता है , और भी कई सारे कारण हैं लो ब्लड प्रेशर होने के ।

लो ब्लड प्रेशर डाइट चार्ट इन हिंदी –

लो ब्लड प्रेशर होने का प्रमुख कारण शरीर में नमक की कमी का होना है । इसलिए लो ब्लड प्रेशर को ठीक करने के लिए आपको नमक का इस्तेमाल करना चाहिए । इसके अलावा आपको पानी का इस्तेमाल भी ज्यादा करना चाहिए । पानी की कमी शरीर में बिल्कुल भी ना होने दें । इसके अलावा आपको लो ब्लड प्रेशर मे रोज सुबह कॉफी को शामिल करना चाहिए । जिससे कि आपका लो ब्लड प्रेशर ठीक हो सके । इसके अलावा आप किशमिश और नींबू पानी में नमक मिलाकर भी इस्तेमाल कर सकते हैं । जिससे कि आपके लो ब्लड प्रेशर को ठीक होने में बहुत ही ज्यादा मदद मिलती है ।

पतंजलि लो ब्लड प्रेशर मेडिसिन –

अश्वगंधा , सतावर , सफेद मूसली , कौंच के बीज का सेवन करने से ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रहता है । इसके अलावा अश्वशिला के 2 कैप्सूल का सेवन करने से लो बीपी सही हो जाती है । दूध में शिलाजीत और केसर डालकर इसका सेवन करें , जैसे कि लो ब्लड प्रेशर तुरंत नॉर्मल हो जाएगा । दोस्तों आप लोग लो ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के लिए अष्टवर्ग के पाउडर का भी इस्तेमाल कर सकते हैं । लो बीपी को नियंत्रण करने में अष्टवर्ग का पाउडर भी बहुत कारगर साबित होता है ।

लो ब्लड प्रेशर की अंग्रेजी दवा –

लो ब्लड प्रेशर को ठीक करने में अगर कोई अंग्रेजी दवा सबसे ज्यादा कारगर मानी जाती है , तो वह है Angioton drops । इस ड्रॉप्स के अंदर ऐसे दवाइयां मिलाई जाती है जो आपको कई सारी बीमारियों से लड़ने में मदद करती हैं । दिल को मजबूत बनाती है , दिल की अनेक बीमारियों को दूर करती हैं । Angioton drops इम्यूनिटी को मजबूत करने का भी काम करती है । इसके अलावा भी इस Angioton drops के कई सारे फायदे हैं । लेकिन आपको इसका इस्तेमाल करने से पहले एक बार डॉक्टर से सलाह जरूर लेनी चाहिए ।

लो बीपी के लक्षण और इलाज –

लो बीपी मैं आपको सबसे पहले चक्कर आते हैं । अचानक पानी की प्यास लगने लगते हैं यहां तक कि बेहोश होने तक की नौबत आ जाती है , यह सारे लो बीपी के लक्षण होते हैं । इस से तुरंत राहत पाने के लिए आप कॉफी का इस्तेमाल कर सकते हैं । इसके अलावा आप नींबू पानी का भी इस्तेमाल कर सकते हैं । नमक का इस्तेमाल कर के भी ब्लड प्रेशर को नियंत्रित कर सकते हैं । इसके अलावा आप किशमिश का भी सेवन कर सकते हैं , ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने के लिए ।

Read Also -; 7 दिन में 4 इंच लंबाई बढ़ाने के कामयाब नुस्खे – 7 din mein 4 inch lambaee badhaane ke kaamayaab nuskhe

निष्कर्ष –

दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हमने लो बीपी यानि की लो ब्लड प्रेशर के बारे में बताया है । दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हमने आपको बताया है कि बीपी लो के लक्षण – bp low ke lakshan क्या होते हैं । इसके अलावा हमने लो ब्लड प्रेशर से संबंधित अन्य सारी बातों को भी इस आर्टिकल में बताया है ।

अगर लो ब्लड प्रेशर का समय पर उपचार ना कराए जाए तो यह आगे चलकर जानलेवा भी साबित हो सकता है । इसलिए इसका उपचार समय रहते कराना चाहिए । लो ब्लड प्रेशर के क्या – क्या लक्षण होते हैं इन सब के बारे में हमने ऊपर आपको पूरे विस्तार से बताएं हैं । अगर आपको इन लक्षणों में से कोई भी लक्षण दिखाई दे तो तुरंत अपने डॉक्टर की सलाह लें एवं अपना उपचार शुरू करवाएं । ताकि इस लो ब्लड प्रेशर से होने वाले जानलेवा खतरे से बचा जा सके ।

तो दोस्तों अगर आपको ये इनफार्मेशन अची लगी है तो इस आर्टिकल को अपने दोस्तों में शेयर करे और इस आर्टिकल को लाइक करे अछि रेटिंग दे तथा निचे कमेंट बॉक्स में क्यूमेंट करे और बताये आपको ये इनफार्मेशन कैसी लगी,तो मिलते अगले ऐसे हे महत्वपुर्ण informative आर्टिकल के साथ तब तक के लिए… धन्यवाद् !!!

Leave a Reply

Your email address will not be published.