18 साल के बाद हाइट बढ़ाने की दवा – 18 saal ke baad height badhane ki dawa

हैलो दोस्तो कैसे है आप सब लोग , मैं आशा करता हूं कि आप सभी लोग कुशल होंगे । दोस्तो आज के इस आर्टिकल में हम हाइट बढ़ाने की दवा के बारे में बताएंगे । दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कि 18 साल के बाद हाइट बढ़ाने की दवा – 18 saal ke baad height badhane ki dawa कोन सी हैं । दोस्तों अगर आप भी 18 साल के बाद हाइट बढ़ाने की दवा – 18 saal ke baad height badhane ki dawa के बारे में जानना चाहते हैं तो आप हमारे आज के इस आर्टिकल को पूरा जरूर पढ़ें ।

दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कि 18 साल के बाद हाइट बढ़ाने की दवा – 18 saal ke baad height badhane ki dawa कोन सी हैं ।

18 साल के बाद हाइट कैसे बढ़ाए , 25 साल के बाद हाइट बढ़ाने की दवा , हाइट बढ़ाने की आयुर्वेदिक दवा , लंबाई बढ़ाने की दवा , क्या शादी के बाद हाइट बढ़ती है , क्या लटकने से हाइट बढ़ती है , हाइट बढ़ाने का घरेलू उपाय और ₹2 में हाइट बढ़ाए इन सभी के बारे में विस्तार से बताएंगे । दोस्तों अगर आप भी इन सभी विषयों के बारे में विस्तार से जानना चाहते हैं , तो आप हमारे आज के इस आर्टिकल को पूरा ध्यान से पढ़ें । तो चलिए करते हैं , आज के इस शानदार आर्टिकल को स्टार्ट –

18 साल के बाद हाइट बढ़ाने की दवा

18 साल के बाद हाइट बढ़ाने की दवा – 18 saal ke baad height badhane ki dawa

दोस्तों कई लोग अपनी कम हाइट के कारण कोई भी काम करने से डरते हैं । उनको लगता है कि उनकी हाइट कम है , इसलिए उनको रिजेक्शन मिलेगा । उनकी हाइट कम होने से उनका मजाक बनेगा । लेकिन दोस्तों ऐसा कुछ भी नहीं है , अगर आपका खुद पर आत्मविश्वास है और इरादे मजबूत है , तो आप कोई भी काम कर सकते हैं । निश्चित ही आपको आपके काम में सफलता मिलेगी ।

लेकिन दोस्तों अगर फिर भी आप अपनी हाइट बढ़ाना चाहते हैं , तो आप हमारे आज के इस आर्टिकल को पूरा पढ़े । क्योंकि आज के इस आर्टिकल में हम आपके लिए कुछ ऐसे नुस्खे व उपाय लेकर आए हैं , जिनका अगर आप प्रयोग करते है , तो निश्चित ही आपकी हाइट बड़ेगी ।

लगभग 70% आपकी हाइट छोटी होगी या बड़ी होगी यह आपकी जेनेटिक पर निर्भर करता है । यानी कि अगर आपके माता-पिता की हाइट ज्यादा है , तो आपकी हाइट भी ज्यादा ही होगी और अगर आपके माता-पिता की हाइट कम है , तो आपके हाइट भी कम हो सकती हैं । इसके अलावा जो सबसे प्रमुख कारण है हाइट ना बढ़ने का वह ग्रोथ हार्मोन ।

Read More -: बिना बताये शराब छुड़ाने के उपाय – Bina Bataye Sharab Chudane Ke Upay

ग्रोथ हार्मोन हाइट बढ़ाने में बहुत ही ज्यादा मदद करते हैं । तो जिस आदमी के अंदर ग्रोथ हार्मोन कम बनते हैं , तो उनकी हाइट भी कम ही रह जाती हैं । ग्रोथ हार्मोन को बढ़ाने के लिए मार्केट में कई तरह की दवाइयां है । जिनका इस्तेमाल करके आप इन हार्मोन को बढ़ा सकते हैं , और अपनी हाइट को भी बढ़ा सकते हैं ।

जो लोग अपनी हाइट बढ़ाना चाहते हैं , तो उनको अपने भोजन में कैल्शियम , विटामिन b12 , विटामिन डी और प्रोटीन का सेवन लंबे समय तक करना चाहिए । जिससे कि आपके शरीर में ग्रोथ हार्मोन बढ़ेंगे और आपकी हाइट भी बढ़ेगी । लेकिन दोस्त आपको इन सबके अलावा डेली बेसिस पर एक्साइज भी करनी पड़ेगी ।

25 साल के बाद हाइट बढ़ाने की दवा –

दोस्तों 25 साल के बाद भी लोगों की हाइट बढ़ सकती हैं अगर उनका मेटाबॉलिज्म ठीक है । जिन लोगों का भी मेटाबॉलिज्म ठीक है , और वह अपनी हाइट बढ़ाना चाहते हैं , तो वह अश्वगंधा का चूर्ण और आंवले का सेवन कर सकते हैं । जिससे कि उन्हें काफी मदद मिलेगी हाइट बढ़ाने में ।

हाइट बढ़ाने की आयुर्वेदिक दवा –

आयुर्वेद के अनुसार अश्वगंधा के चूर्ण को दूध के साथ मिलाकर पीने से हाइट बढ़ती है । इसके अलावा Speed आयुर्वेदिक हाइट सप्लीमेंट (60 Cap) को भी हाइट बढ़ाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है । Speed आयुर्वेदिक हाइट सप्लीमेंट (60 Cap) का इस्तेमाल करने से पहले एक बार डॉक्टर की सलाह जरूर ले ।

Read More -; Heart Kis Side Hota Hai – हार्ट किस साइड होता हैं

लंबाई बढ़ाने की दवा –

Rite Hite को लंबाई बढ़ाने के लिए बहुत ही कारगर माना जाता है । इसमें कुछ ऐसे तत्व मिलाए जाते हैं , कुछ ऐसी औषधियां मिलाई जाती है , जो आप की लंबाई बड़ाने में काफी हद तक मदद करते हैं । अगर बात करें कि आपको इस दवाई का सेवन कैसे करना है , तो मैं आपको बता दूं कि 13 साल से कम उम्र वाले बच्चों को दिन में एक टेबलेट , वह 13 साल से ज्यादा उम्र वालों को दिन में दो टेबलेट देनी है । आपको इस टेबलेट को बस मुंह में रख लेनी है और चूसना है । लेकिन दोस्तों आपको इस दवाई का इस्तेमाल करने से पहले एक बार अपने डॉक्टर की सलाह जरूर ले लेनी चाहिए ।

क्या शादी के बाद हाइट बढ़ती है –

कई सारे लोगों का अक्सर यही सवाल होता है , कि क्या शादी के बाद हाइट बढ़ती है । तो दोस्तों मैं आपको बता दूं कि अभी तक ऐसा कहीं पर भी नहीं बताया गया है , कि शादी के बाद हाइट नहीं बढ़ती है । हाइट 30 साल की उम्र तक बढ़ाई जा सकती हैं ।

Read More -; पतंजलि दाद की दवा – Patanjali Daad Ki Dawa

क्या लटकने से हाइट बढ़ती है –

जी हां दोस्तों वाकई में लटकने से हाइट बढ़ती है । कई सारे डॉक्टर भी यही सलाह देते हैं , की योगा कीजिए योगा , से ही आपकी हाइट बढ़ेगी । तो योगा के अंदर ही लटकने की एक्साइज भी आती है और लटकने से तेजी से हाइट बढ़ती है ।

₹ 2 में हाइट बढ़ाए –

5 छोटी चम्मच दही में एक चुटकी चुना मिलाकर इस का सेवन करने से हाइट बैठते हैं । दही में कई सारे से विटामिन पाए जाते हैं , जो हमारी हाइट बढ़ने में काफी हद तक मदद करते हैं । और तूने में भी विटामिन पाए जाते हैं जो भी हमारी मदद करते हैं , हाइट बढ़ाने मैं । अगर आप 1 महीने तक लगातार इस नुस्खे का प्रयोग करेंगे , तो निश्चित ही आपकी हाइट बढ़ने लगेगी ।

निष्कर्ष –

दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हमने आपको हाइट बढ़ाने के बारे में बताया है । दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हमने आपको बताया है , कि 18 साल के बाद हाइट बढ़ाने की दवा – 18 saal ke baad height badhane ki dawa क्या है । इसके अलावा भी दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हमने आपको हाइट बढ़ाने से संबंधित अन्य कई महत्वपूर्ण जानकारियों के बारे में भी बताया है ।

आपकी हाइट लंबी रहेगी या छोटी यह आपके माता-पिता और दादा-दादी पर निर्भर करता है । जैसी आपके माता-पिता और दादा-दादी की हाइट है , वैसे ही आपकी हाइट रहेगी । लेकिन अगर आप अपनी हाइट को बढ़ाना चाहते हैं , तो उसके लिए भी कई सारे दवाइयां उपलब्ध है , मार्केट में । इसके अलावा हारमोंस के भी इंजेक्शन लगाए जाते हैं , हाइट बढ़ाने के लिए । लेकिन दोस्तों मेरा यह कहना है , जब भी आप किसी भी नुस्खे का या दवाई का उपयोग करें , तो उससे पहले एक बार अपने डॉक्टर सलाह जरूर ले ।

तो दोस्तों अगर आपको ये इनफार्मेशन अची लगी है तो इस आर्टिकल को अपने दोस्तों में शेयर करे और इस आर्टिकल को लाइक करे अछि रेटिंग दे तथा निचे कमेंट बॉक्स में क्यूमेंट करे और बताये आपको ये इनफार्मेशन कैसी लगी,तो मिलते अगले ऐसे हे महत्वपुर्ण informative आर्टिकल के साथ तब तक के लिए… धन्यवाद् !!!

Leave a Reply

Your email address will not be published.