टाइफाइड में दूध पीना चाहिए ? – typhoid Mein doodh Peena chahie|Must Read

हैलो दोस्तो कैसे है आप सब लोग , में आसा करता हूं कि आप सब लोग कुशल होंगे । आज का यह आर्टिकल इस बात पर होने जा रहा है कि क्या हमे टायफाइड में दूध पीना चाहिए – typhoid Mein doodh Peena chahie । अगर आप भी जानना चाहते हैं कि हमे टायफाइड में दूध पीना चाहिए या नहीं तो इस आर्टिकल को पूरा पड़े ।

आज के इस आर्टिकल में हम बात करेंगे कि क्या हमे टायफाइड में दूध पीना चाहिए या नहीं , इसके अलावा यह भी बताएंगे की अगर टायफाइड हो जाए तो हमे किन – किन खाद्य प्रदर्थो का सेवन करना चाहिए और साथ – ही – साथ यह भी जानेंगे की हमे टायफाइड में किन खाद्य पदार्थो का सेवन नहीं करना चाहिए । अगर आप भी ये सारी जानकारी जानना चाहते हैं तो हमारे इस आर्टिकल को पूरा पड़े । तो चलिए करते है आज का आर्टिकल स्टार्ट –

टाइफाइड में दूध पीना चाहिए ?

टाइफाइड में दूध पीना चाहिए ? – typhoid Mein doodh Peena chahie –

टाइफाइड में दूध पीना चाहिए या नहीं पीना चाहिए , इस को लेकर कई लोगो के अलग – अलग मत है । लेकिन हमारे हिसाब से आप टायफाइड में दूध पी सकते है लेकिन अगर आप को दूध से कोई एलर्जी ना हो तो । इसके अलावा इस बात को भी ध्यान रखना चाहिए कि दूध में कोई मिलावट ना हो , दूध सुध होना चाहिए और खाना खाने के कम से कम एक घंटे बाद ही पीना चाहिए ।

Read Also : गोपियों के अनुसार राजा का धर्म क्या होना चाहिए ? – gopiyon ke anusar raja ka dharm kya hona chahie

टायफाइड में जब हम दवाइयां लेते है तो उनसे होने लवी गर्मी को कम करने में दूध सहायक होता हैं । दूध में बहुत सारे प्रोटीन होते है जो हमारे शरीर को टायफाइड से लडने में मदद करते हैं । दूध का सेवन हमे रोज करना चाहिए चाहे आप को टायफाइड हो या टायफाइड ना हो । दूध हमारे दिमाग को तेज करने में भी मदद करता है ।

टायफाइड में क्या खाना चाहिए –

टायफाइड में क्या खाना चाहिए जिससे कि हमारे शरीर को ऊर्जा मीले और हम टायफाइड से लड़ सके । हमे टायफाइड से लडने के लिए ज्यादा से ज्यादा फलो का सेवन करना चाहिए । आप फलों में पपीता , अनार , सब , संतरे आदि का उस कर सकते है । फलों का सेवन करने का एक और कारण यह भी है कि इनका सेवन करने के बाद हमारे शरीर में पाचन से होने वाली समस्या नहीं होती हैं ।

टायफाइड में साधा पानी पीने को बजाय हमे गर्म पानी पीना चाहिए । अधिकांश डॉक्टरों का भी मानना है कि अगर टायफाइड में जल्दी ठीक होना है तो ज्यादातर गर्म पानी का युस करे । हमरे शरीर के अंदर के कीटाणुओं को मारने के लिए सबसे अच्छा गरेलु उपाय गर्म पानी ही है । इसके अलावा आप काडे का भी यूस कर सकते हैं । आप काडे में सबसे असर दार काडा तुलसी का काडा माना जाता हैं ।

Read Also : कैप्टन हॉकिन्स किस मुगल शासक के दरबार में आया था ? – captain hawkins kis mugal shasak ke darbar mein aaya tha ?|

टायफाइड में दही को भी कारगर माना गया हैं । लेकिन अगर आप को खासी या गुटनो में दर्द हो तो आप को दही का सेवन नहीं करना चाहिए । इन सब के अलावा आप को डॉक्टर से भी चेक कराना चाहिए । डॉक्टर द्वारा बताए गई दवाइयों का सेवन समय पर करना चाहिए । और सबसे महत्वपूर्ण यह है कि आप मेडिटेशन करे और डॉक्टर द्वारा बताए गए डाइट को भी फॉलो करें । आप इन सब बातों को ध्यान में रखकर टायफाइड से लड़ सकते हैं और टायफाइड को हरा भी सकते हैं ।

टायफाइड में क्या नहीं खाना चाहिए –

टायफाइड में खाने का ध्यान रखना चाहिए । हमे कुछ भी ऐसे चीजों को नहीं खाना चाहिए जिससे हमारे शरीर को और सती पोहुचे । हमे घर का खाना ही खाना चाहिए । टायफाइड के समय हमे बार का खाना बिल्कुल भी नही खाना चाहिए । तली गली चीजों का सेवन नहीं करना चाहिए । इसके अलावा ठंडी चीजो का सेवन भी नहीं करना चाहिए ।

टायफाइड में जंग – फूड को बिल्कुल भी नहीं खाना चाहिए । ज्यादा ओयली खाना भी नहीं खाना चाहिए , इसके अलावा खटी वस्तुवो से भी परहेज करना चाहिए । अंडे व चिकन से भी परहेज करना चाहिए । ज्यादा मर्ची वाले प्रदर्थी का सेवन करने से भी बचना चाहिए । लाल मिर्च , मिर्ची का सोस , गर्म मसाला इन प्रदार्थों को तो बिल्कुल भी नहीं लेना चाहिए । मक्का , बेशन , शकर कंद , भूरे चावल आदि को भी खाने से परहेज करना चाहिए ।

आप इन सब बातो को ध्यान में रखकर टायफाइड का उपचार करेंगे तो निह सन्देह आप टायफाइड को जल्दी हराकर सुवस्थ हो सकते हैं । इन सब के अलावा आप को डॉक्टर कि सलाह लेना नहीं भूलना चाहिए । सबसे बेहतरीन एवं सटीक उपचार के लिए डॉक्टर कि सलाह जरूर लेनी चाहिए । इसके अलावा डॉक्टर के द्वारा बताए गए दवाइयों का उपयोग करे था डॉक्टर द्वारा बताए गए डाइट को भी फॉलो करें ।

Read Also : गैस सिलेंडर के नीचे कि ओर छेद क्यों होते है ? – gas cylinder ke niche ched kyu hota hai|

निष्कर्ष –

आज के इस आर्टिकल में हमने बताया कि टायफाइड में दूध पीना चाहिए या नहीं । इसके अलावा हमने आज यह भी जाना की हमे टायफाइड में किन – किन खाद्य पदार्थो का सेवन करना चाहिए , किन खाद्य पदार्थो का सेवन करने हम टायफाइड से लड़ सकते हैं । और साथ ही हमने यह भी जाना की हमे टायफाइड में क्या नहीं खाना चाहिए , हमे टायफाइड में किन – किन खाद्य पदार्थो को अपने सेवन से दूर रखना चाहिए ।

देखा जाए तो टायफाइड एक आम बीमारी है लेकिन अगर इस का समय पर उपचार नहीं किया जाए तो यह खतरनाक साबित हों सकती हैं। टायफाइड को दूर करने के कई सारे घरेलू इलाज है आप उन का यूज करके टायफाइड को हरा सकते है । लेकिन हमारे हिसाब से आप को डॉक्टर कि सलाह भी जरूर लेनी चाहिए । टायफाइड में दूध पीना चाहिए या नहीं , टायफाइड में क्या खाना चाहिए और टायफाइड में क्या नहीं खाना चाहिए इन सब के बारे में आज के इस आर्टिकल में हमने आप को बताया है ।

तो दोस्तों अगर आपको ये इनफार्मेशन अच्छी लगी है तो इस आर्टिकल को अपने दोस्तों में शेयर करे और इस आर्टिकल को लाइक करे अछि रेटिंग दे तथा निचे कमेंट बॉक्स में क्यूमेंट करे और बताये आपको ये इनफार्मेशन कैसी लगी,तो मिलते अगले ऐसे हे महत्वपुर्ण informative आर्टिकल के साथ तब तक के लिए… धन्यवाद् !!!

Leave a Reply

Your email address will not be published.