बिना बताये शराब छुड़ाने के उपाय – bina bataye sharab chudane ke upay

हेलो दोस्तों कैसे हैं आप सब लोग , मैं आशा करता हूं कि आप सभी लोग कुशल होंगे । दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हम शराब छुड़ाने के बारे में बात करेंगे । दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हम आपको बिना बताये शराब छुड़ाने के उपाय – bina bataye sharab chudane ke upay बताएंगे । अगर दोस्तों आप भी बिना बताये शराब छुड़ाने के उपाय – bina bataye sharab chudane ke upay के बारे में जानना चाहते हैं , तो आप हमारे आज के इस आर्टिकल को पूरा पढ़े ।

दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हम आपको बिना बताये शराब छुड़ाने के उपाय – bina bataye sharab chudane ke upay के बारे में बताएंगे ।

इसके अलावा दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हम आपको तुलसी से शराब छुड़ाने के उपाय , पति की शराब छुड़ाने के उपाय , पतंजलि शराब छुड़ाने की दवा , होम्योपैथिक में शराब छुड़ाने की दवा , शराब छुड़ाने की दवा के नुकसान और शराब छुड़ाने के आयुर्वेदिक उपाय इन सब के बारे में विस्तार से बताएंगे । अगर दोस्तो आपको भी इन सभी विषयों के बारे में विस्तार से जानना है , तो आप हमारे आज के इस आर्टिकल को पूरा जरूर पढ़ें । तो चलिए करते हैं आज के इस आर्टिकल को स्टार्ट –

बिना बताये शराब छुड़ाने के उपाय

बिना बताये शराब छुड़ाने के उपाय – bina bataye sharab chudane ke upay

नशा एक बुरी आदत है , और कोई भी व्यक्ति नशे की आदत को जन्म के साथ नहीं लेकर आता है । यह आदत उसको बाद में अपने दोस्तों या कुछ परिस्थितियों की वजह से लग जाती हैं । लेकिन हम पहली बार नशे का सेवन मजे के लिए या आनंद , शोक के लिए करते हैं । लेकिन धीरे – धीरे कभ हमारा शौक लत का रूप ले लेता है , हमे पता ही नहीं चलता है । इस लत के कारण हमारी गृहस्ती और परिवार धीरे धीरे टूटने लगता है ।

समाज के लिए शराब आज एक बहुत ही गंभीर समस्या बन चुके हैं । जिस परिवार के किसी व्यक्ति को अगर शराब की लत लग जाती हैं , तो उस परिवार में आए दिन झगड़े होते रहते हैं , मारपीट होती रहते हैं । इसके अलावा उस घर की आर्थिक स्थिति भी धीरे-धीरे खराब होने लगते हैं । और भी कई सारे दुष्परिणाम होते हैं , शराब के । शराब के कारण कई सारे घर टूट जाते हैं । रिश्तो में दरार आ जाती है । पूरे के पूरे परिवार बिखर जाते हैं । सिर्फ और सिर्फ शराब के कारण ।

कई सारे केसों में शराब जानलेवा तक साबित हो चुके हैं । शराब पीने से फेफड़े और लीवर भी खराब हो जाते हैं । इसके अलावा आजकल शराब में कुछ केमिकल मिलाए जाते हैं , जिनकी वजह से आपकी जान तक जा सकती हैं । और ज्यादा शराब पीने से भी आपकी जान जा सकते हैं , मृत्यू भी हो सकते हैं ।

बिना बताए शराब छोड़ने के लिए नशा मुक्ति केंद्र द्वारा जो दवाई उपलब्ध कराए जाते हैं , उनमें से प्रमुख डी एल्कोबेन और डी एल्कोबेन प्लस हैं । डी एल्कोबेन और डी एल्कोबेन प्लस का 60 दिन का कोर्स बिना बताए शराब छोड़ने के लिए बहुत ही कारगर है । डी एल्कोबेन और डी एल्कोबेन प्लस के सेवन से आप किसी भी शराबी की शराब कौ छुड़ा सकते हैं ।

आप जिस किसी भी व्यक्ति की बिना बताए शराब छुड़ाना चाहते हैं , उसके खाने में या पानी में आपको इन दोनों में से किसी भी दवाई की 15 से 20 बूंदे डाल कर उसका सेवन करवाना है । डी एल्कोबेन और डी एल्कोबेन प्लस का सेवन करने से निस्चित ही आप को शराबी की शराब छुड़ाने में मदद मिलेगी ।

तुलसी से शराब छोड़ने के उपाय –

तुलसी के पौधे को कई सारी आयुर्वेदिक दवाइयों में उपयोग किया जाता है , कई सारी बीमारियों को ठीक करने के लिए भी तुलसी के पौधे का उपयोग किया जाता है । तुलसी के पौधे का उपयोग शराब छुड़ाने के लिए भी किया जाता है । अगर आप भी तुलसी से शराब छुड़ाने के उपाय करना चाहते हैं , तो सबसे पहले आपको एक तांबे का लोटा ले लेना है ।

और इस तांबे के लोटे में आपको करीबन 100 तुलसी के पत्ते को छोटे-छोटे टुकड़ों में काटकर इस लोटे में ठंडे पानी के साथ मिलाकर रात भर के लिए रख देना है और सुबह उठकर इस पानी को छानकर शराबी व्यक्ति को दे देना है । अगर आप करीबन 20 से 25 दिन तक इस उपाय को हर रोज करते हैं , तो निश्चित ही शराबी व्यक्ति कि शराब पीने की लत कम होने लग जाएगी ।

Heart Kis Side Hota Hai – हार्ट किस साइड होता हैं

पति की शराब छुड़ाने के उपाय –

जो भी पत्नी अपने पति की शराब छुड़ाना चाहती हैं , तो सबसे पहले आपका पति जिस बोतल में शराब पीता है उसमें जो थोड़ी बहुत शराब बज जाते हैं तो उसको ले लेना है । और उस बोतल को अच्छे से बंद कर देना है , सिल कर देना है । उसके बाद कहीं दूर जाकर जमीन में 1 से 2 फीट खोद कर उसमे दबा देना है । और यह सब करते समय आपको उस आदमी का नाम लेना है , जिसके आप शराब छुड़ाना चाहते हैं । उसका नाम लेते हुए यह कहना है उस आदमी की शराब छूट जाए जान ।

ध्यान रहे की यह टोटका करते हुए आपको कोई देखे ना । इसके बाद आपको वहां से आ जाना है और पीछे मुड़कर नहीं देखना है । यह टोटका शराब छुड़ाने के लिए बहुत ही कारगर माना जाता है ।

पतंजलि शराब छुड़ाने की दवा –

स्वामी रामदेव जी के अनुसार पतंजलि दवाइयों में सबसे ज्यादा शराब छुड़वाने के लिए जिसका इस्तेमाल किया जाता है वह है अजवाइन । करीबन 2 लीटर पानी में आपको अजवाइन डालना हैं और उसे पकाना है । जब तक कि वह पानी आधा लीटर ना रह जाए । इसके बाद इस पानी को छान लेना है और प्रतिदिन सामान्य पानी में दो चम्मच अजवायन के पानी को मिलाना है और शराबी व्यक्ति को पिला देना है । स्वामी रामदेव जी के अनुसार यह दवा बहुत ही कारगर साबित होती है , शराब छुड़ाने के लिए ।

पतंजलि दाद की दवा – Patanjali Daad Ki Dawa

होम्योपैथी में शराब छुड़ाने की दवा –

होम्योपैथिक दवाइयों में शराब छुड़ाने के लिए प्रमुख दवाइयों में से एक Sulphur 200 CH है । अधिकांश होम्योपैथिक दवाइयों के रूप में डॉक्टर ऐसी दवा के उपयोग की सलाह देते हैं । आपको इस दवाई को इस्तेमाल करने से पहले एक बार डॉक्टर की सलाह जरूर लेनी चाहिए ।

शराब छुड़ाने की दवा के नुकसान –

शराब छुड़ाने वाली दवा के कई सारे नुकसान भी देखे गए हैं , जैसे चेहरा लाल होना , हाथ पैर में सूजन आना , बेचैनी होना , सिर दर्द होना , अटैक आना , पागल होना और कई सारे केसों में पेशेंट की मृत्यु तक हो जाती है । इसलिए कभी भी कोई भी दवा इस्तेमाल करने से पहले एक बार प्रोफेशनल डॉक्टर की सलाह जरूर लें । ताकि कोई साइड इफेक्ट होने पर उसका तुरंत इलाज किया जा सके ।

टॉन्सिल्स के लिए टेबलेट नाम – Tonsils Ke Liye Tablet Name

शराब छुड़ाने के आयुर्वेदिक उपाय –

शराब छुड़वाने की आयुर्वेदिक दवाइयों के रूप में Stop Addict का उपयोग किया जा सकता है । यह पूरी तरह से जड़ी बूटियों से निर्मित है । इसमें कोई भी केमिकल नहीं मनाया जाता है । फिर भी एक बार इसका इस्तेमाल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें ।

निष्कर्ष –

दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हमने आपको शराब छुड़ाने के बारे में बताया है । दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हमने आपको बताया है कि बिना बताये शराब छुड़ाने के उपाय – bina bataye sharab chudane ke upay क्या है । इसके अलावा दोस्तों आज के आर्टिकल में हमने शराब छुड़वाने से संबंधित अन्य कई महत्वपूर्ण जानकारियों के बारे में बताया है ।

नशा एक बुरी आदत है । नशे की वजह से ही आए दिन परिवार में लड़ाई झगड़े होते रहते हैं । परिवारों में मतभेद हो जाता है । रिश्ते टूट जाते हैं । शराब की वजह से ही कई लोगों के घर उजड़ जाते हैं । शराब को छुड़ाने के लिए कई सारी दवाइयों का उपयोग किया जाता है । लेकिन जब तक शराबी की खुद की इच्छा ना हो तब तक उसकी शराब छुड़ाना असंभव सा हो जाता है । आप जिस किसी भी शराब छुड़ाने वाली दवा का इस्तेमाल करें , तो इस्तेमाल से पहले एक बार डॉक्टर की सलाह जरूर लें ।

तो दोस्तों अगर आपको ये इनफार्मेशन अची लगी है तो इस आर्टिकल को अपने दोस्तों में शेयर करे और इस आर्टिकल को लाइक करे अछि रेटिंग दे तथा निचे कमेंट बॉक्स में क्यूमेंट करे और बताये आपको ये इनफार्मेशन कैसी लगी,तो मिलते अगले ऐसे हे महत्वपुर्ण informative आर्टिकल के साथ तब तक के लिए… धन्यवाद् !!!

Leave a Reply

Your email address will not be published.