क्लोरफेनिरामाइन मलीट टैबलेट यूस इन हिंदी – chlorpheniramine maleate tablet uses in hindi|must read in 2021

हैलो दोस्तो कैसे है आप सब लोग में आसा करता हूं कि आप सभी लोग कुशल होंगे । आज के इस आर्टिकल में हम बात करेंगे क्लोरफेनिरामाइन मेलीट टैबलेट के बारे में । क्लोरफेनिरामाइन मलीट टैबलेट यूस इन हिंदी – chlorpheniramine maleate tablet uses in hindi के बारे में जानेंगे । अगर आप को भी क्लोरफेनिरामाइन मलीट टैबलेट के बारे में जानना है तो इस आर्टिकल को पूरा पड़े ।

आज के इस आर्टिकल में हम बताएंगे क्लोरफेनिरामाइन मलीट टैबलेट यूस इन हिंदी – chlorpheniramine maleate tablet uses in hindi के बारे में । क्लोरफेनिरामाइन मलीट टैबलेट का यूस कहा – कहा किया जाता हैं । इसके अलावा यह भी जानेंगे की इसके उपयोग के क्या – क्या साइड इफेक्ट हो सकते हैं । अगर आप भी क्लोरफेनिरामाइन मलीट टैबलेट के बारे में ये सब जानकारी जानना चाहते हैं तो इस आर्टिकल को पूरा पड़े । तो चलिए करते हैं आज के इस आर्टिकल को स्टार्ट –

क्लोरफेनिरामाइन मलीट टैबलेट यूस इन हिंदी

क्लोरफेनिरामाइन मलीट टैबलेट यूस इन हिंदी – chlorpheniramine maleate tablet uses in hindi –

आज हम क्लोरफेनिरामाइन मलीट टैबलेट यूस इन हिंदी – chlorpheniramine maleate tablet uses in hindi के बारे में बात करने वाले हैं , इस आर्टिकल में बताएंगे कि कैसे क्लोरफेनिरामाइन मलीट टैबलेट का यूज किया जाता है । कहा – कहा क्लोरफेनिरामाइन मलीट टैबलेट का यूज किया जाता है , किस बीमारी मे क्लोरफेनिरामाइन मलीट टैबलेट का उपयोग किया जाता हैं । आप को कब क्लोरफेनिरामाइन मलीट टैबलेट का यूज करना चाहिए । अगर आप भी इन सब के बारे में जानना चाहते हैं तो इस आर्टिकल को पूरा पड़े ।

आप क्लोरफेनिरामाइन मलीट टैबलेट का यूज कब कर सकते हैं इसको लेकर आप के मन में कई सवाल हो सकते है लेकिन आज हम आप के सारे सवालो के जवाब देंगे इस आर्टिकल को पूरा पड़ने के बाद आप को पता चल जाएगा कि आप को कब – कब क्लोरफेनिरामाइन मलीट टैबलेट का उपयोग करना चाहिए । आप को कोन सी बीमारी मे क्लोरफेनिरामाइन मलीट टैबलेट का उपयोग करना चाहिए ।

Read Also : सिलाई – कढ़ाई बुक्स इन हिंदी – silai kadhai books in hindi|2021

क्लोरफेनिरामाइन मलीट टैबलेट का यूज आप तौर पर जब हमे किसी भी तरह का इन्फेक्सन है जाता है तब किया जाता हैं । सर्दी – जुखाम में डॉक्टरों कि पहली पसंद यही है । लगभग सारे डॉक्टर इस ही मेडिसिन का यूज करने कि सलाह देते हैं । इसका यूज हर तरह के इन्फेक्शन में किया जाता हैं जैसे – सर्दी – जुखाम , गले का खराब होने , आंखो से पानी निकलना आदि सारे तरह के इन्फेक्शन में इस टैबलेट का यूज किया जाता हैं ।

क्लोरफेनिरामाइन मलीट टैबलेट को इन्फेक्शन के लिए सबसे कारगर माना जाता हैं इस लिए आधिकांश डॉक्टर इसके यूज कि सलाह देते हैं । क्लोरफेनिरामाइन मलीट टैबलेट को इन्फेक्शन के लिए डॉक्टरों कि पहली पसंद माना जाता हैं । क्लोरफेनिरामाइन मलीट के टैबलेट के अलावा इंजेक्शन , ड्रॉप आदि भी आते हैं । जब किसी के ज्यादा इन्फेक्शन हो जाता है तो उस के लिए क्लोरफेनिरामाइन मलीट का इंजेक्शन भी आता है , डॉक्टर उस इंजेक्शन का भी यूज करते हैं ।

क्लोरफेनिरामाइन मलीट टैबलेट के साइड इफेक्ट –

क्लोरफेनिरामाइन मलीट जहा इतनी उपयोगी है वहीं इसके कुछ साइड इफेक्ट भी है , अगर इनका ध्यान नहीं रखा जाए तो यह बहुत बड़ा दुर्घटना का कारण बन सकते हैं । इस लिए इसके साइड इफेक्ट को जानना भी बहुत ही जरूरी है । क्लोरफेनिरामाइन मलीट का यूज करने से पहले इसके साइड इफेक्ट को जानना बहुत ही जरूरी है । बिना इसके साइड इफेक्ट जाने इसका यूज नहीं करना चाहिए वरना यह खतरनाक साबित ही सकता है ।

Read Also : मल्टीविटामिन कब लेनी चाहिए -Multivitamin kab leni chahiye|Get full information

इस लिए हम आज क्लोरफेनिरामाइन मलीट से होने वाले साइड इफेक्ट के बारे में जानेंगे । इसके अलावा यह भी बताएंगे कि आप कैसे इन साइड इफेक्ट का सामना करे । आप को साइड इफेक्ट में क्या क्या सावधानियां बरतनी चाहिए जिससे आप को कोई नुकसान न हो ओर आप सुरक्षित रहे ।

क्लोरफेनिरामाइन मलीट टैबलेट लेने के बाद आप को किसी भी प्रकार कि मशीन को यूज नहीं करना चाहिए , आप को बाइक या कार नहीं चलानी चाहिए क्युकी इसको खाने के बाद नींद आती है , अगर ऐसे में आप बाइक या कार को चलाते है तो ऐसे में दुर्घटना घटने के चांस बड़ जाते हैं । इस लिए जब भी आप क्लोरफेनिरामाइन मलीट टैबलेट का यूज करें तो कार या बाइक या किसी भी प्रकार कि मशीन का यूज ना करे ।

Read Also : टाइफाइड में दूध पीना चाहिए ? – typhoid Mein doodh Peena chahie|Must Read

इसके उपयोग करने से चकर भी आ सकते है । इसका लंबे समय तक उपयोग करने से उल्टी भी आ सकती है । इसका उपयोग दारू के साथ बिल्कुल भी नहीं करना चाहिए । यह सारे इसके साइड इफेक्ट है इन बातो को ध्यान में रखकर ही इस टैबलेट का यूज करना चाहिए । जिससे आप इन सब नुकसानों से बच सकते है ।

अगर बात करें इसके डोस कि तो वो छह घंटे के अंतराल से लेना चाहिए । क्लोरफेनिरामाइन मलीट टैबलेट 4mg कि आती है 20 साल से उपर वाले इस छह घंटे के अंतराल में दोबारा ले सकते है । वहीं बात करे कि 20 साल से नीचे वाले को 2 mg का ही यूज करना चाहिए । वह भी इसे 6 घंटे के अंतराल में दोबारा ले सकते हैं । इसके अलावा आप को डॉक्टर से सलाह जरूर लेनी चाहिए । आप कि बॉडी को देखते हुए डॉक्टर सही सलाह देंगे । तो आप को डॉक्टर कि सलाह जरूर लेनी चाहिए ।

निष्कर्ष –

आज के इस आर्टिकल में हमने आप को बताया है कि क्लोरफेनिरामाइन मलीट टैबलेट के बारे में बताया हैं । क्लोरफेनिरामाइन मलीट टैबलेट यूस इन हिंदी – chlorpheniramine maleate tablet uses in hindi के बारे में विस्तार से बताया है । साथ ही क्लोरफेनिरामाइन मलीट टैबलेट के साइड इफेक्ट के बारे में भी बताया है । आप को इसका यूज करने से पहले किन किन बातो का ध्यान रखना चाहिए ।

देखा जाए तो क्लोरफेनिरामाइन मलीट टैबलेट एक बहुत अच्छी टेबलेट है किसी भी प्रकार के इन्फेक्शन को दूर करने के लिए । लिकन इसका यूज डॉक्टर कि सलाह पर ही करे इसके कई सारे साइड इफेक्ट है इस लिए । डॉक्टर आप को साइड इफेक्ट से दूर करने के भी उपाय बताएगा । अतः आप बिना डॉक्टर कि सलाह के इसका यूज नहीं करे ।

तो दोस्तों अगर आपको ये इनफार्मेशन अच्छी लगी है तो इस आर्टिकल को अपने दोस्तों में शेयर करे और इस आर्टिकल को लाइक करे अछि रेटिंग दे तथा निचे कमेंट बॉक्स में क्यूमेंट करे और बताये आपको ये इनफार्मेशन कैसी लगी,तो मिलते अगले ऐसे हे महत्वपुर्ण informative आर्टिकल के साथ तब तक के लिए ।

2 Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published.