किडनी के रोगियों के लिए रामबाण प्रयोग – kidney ke rogiyon ke lie raamabaan prayog

हेलो दोस्तो कैसे है आप सब लोग , में आशा करता हूं कि आप सभी लोग कुशल होंगे । दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हम किडनी रोगियों के बारे में जानेंगे । दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कि किडनी के रोगियों के लिए रामबाण प्रयोग – kidney ke rogiyon ke lie raamabaan prayog क्या – क्या है । अगर आप भी किडनी के रोगियों के लिए रामबाण प्रयोग – kidney ke rogiyon ke lie raamabaan prayog जानना चाहते हैं तो इस आर्टिकल को पूरा पढ़ें ।

दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हम किडनी रोगियों के बारे में बात करेंगे । दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कि किडनी के रोगियों के लिए रामबाण प्रयोग – kidney ke rogiyon ke lie raamabaan prayog क्या-क्या है

इसके अलावा दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हम बेघनाथ किडनी मेडिसिन , गुर्दों की बीमारी का इलाज , किडनी खराब होने के लक्षण और उपाय , पुरुषों में गुर्दे की समस्याओं के लक्षण , आयुर्वेदिक मेडिसन फॉर किडनी क्रिएटिनिन , किडनी की बीमारी के 10 संकेत , किडनी के लिए आयुर्वेदिक दवा और क्या खाने से किडनी खराब होती हैं , इन सब के बारे में भी विस्तार से जानेंगे । अगर दोस्तों आप भी इन सभी विषयों के बारे में विस्तार से जानना चाहते हैं , तो आप हमारे आज के इस आर्टिकल को पूरा पढ़ें । तो चलिए करते हैं आज के इस आर्टिकल को स्टार्ट –

किडनी के रोगियों के लिए रामबाण प्रयोग

किडनी के रोगियों के लिए रामबाण प्रयोग – Kidney ke rogiyon ke lie raamabaan prayog –

किडनी खराब होने की समस्या आज बहुत तेजी से फैल रही है । रहन – सहन खानपान आदि की वजह से किडनी की समस्या बहुत तेजी से फैल रही हैं । आजकल हमारे खानपान मैं , वह सारे पोषक तत्व नहीं होते हैं जो हमारी किडनी को चाहिए होते हैं । इसलिए किडनी खराब होने लगती हैं । इसके अलावा प्रदूषण भी बहुत तेजी से फैल रहा है । प्रदूषण के कारण भी हमारी किडनी खराब होने लगती हैं । किडनी खराब होने के और भी कई सारे कारण हैं । आज के दौर में कई सारे लोगों की किडनी खराब है ।

किडनी खराब होने से रोकने के लिए हमें अपने रहन सहन खानपान प्रदूषण से संबंधित सारी बातों को ध्यान में रखना पड़ता है । लेकिन दोस्तों जिन भी लोगों की किडनी खराब हो चुकी हैं , उनके लिए मैं एक रामबाण उपाय बताने वाला हूं अगर जिन लोगों की किडनी खराब हो चुकी है वह मेरे बताए हुए नुस्खे का 15 से 20 दिन तक उपयोग करते हैं , तो उनको बहुत ही ज्यादा फर्क नजर आएगा । आज मैं आपको एक ऐसा असरदार नुस्खा बताने वाला हूं जो आपको किडनी की बीमारी से लड़ने में बहुत ही ज्यादा कारगर साबित होगा ।

सबसे पहले आपको 100 ग्राम नीम की छाल , 100 ग्राम पीपल की छाल को तीन गिलास पानी में तब तक उबालना है , जब तक कि वह तीन गिलास पानी आधा न रह जाए । इसके बाद इस पानी को आप को तीन भागों में बराबर बांट लेना है , और इस पानी का दिन में तीन बार सेवन करना है । आपको इस कार्य को हर रोज करना है । अगर आप लगातार 15 से 20 दिन तक नीम और पीपल के इस काडे का यूज करते हैं , तो आपको अपनी किडनी की बीमारी से लडने में बहुत ही ज्यादा मदद मिलेगी , और धीरे-धीरे आपकी किड़नी की बीमारी भी कम होती जाएगी ।

बैद्यनाथ किडनी मेडिसिन –

बैद्यनाथ किडनी मेडिसिन बहुत ही अच्छी आयुर्वेदिक दवा है , किडनी के मरीजों के लिए । बैद्यनाथ मेडिसन पेट में जलन होना , यूरिन में जलन होना , किडनी में दर्द होना और हृदय रोगों के लिए भी बहुत लाभदायक है । इसको आप आसानी से किसी भी मेडिकल से खरीद सकते हैं । लेकिन आपको इस मेडिसिन का इस्तेमाल करने से पहले एक बार अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लेनी चाहिए ।

Read More -; शुगर में पनीर खाना चाहिए या नहीं – sugar mein paneer khana chahie ya nahin

गुर्दे की बीमारी का इलाज –

गुर्दे की बीमारी का इलाज करने से पहले हमें यह जानना चाहिए , कि आखिर गुर्दे की बीमारी किस कारण से होती हैं । तो मैं आपको बता दूं अधिकांश गुर्दे उन्हीं लोगों के खराब होते हैं जीने शुगर , डायबिटीज , बीपी , धूम्रपान करने की आदत या अन्य कोई ऐसी बीमारी होती है । तो सबसे पहले हमें जो भी बीमारी है या हमारी बुरी आदत है , उसको सुधारना चाहिए , जिससे कि गुर्दे की बीमारी का भी इलाज हो सके ।

किडनी खराब होने के लक्षण और उपाय –

किडनी खराब होने का सबसे मुख्य कारण डायबिटीज या हाई ब्लड प्रेशर का होना है । जिस किसी भी मरीज में हाई ब्लड प्रेशर या डायबिटीज की बीमारी होती हैं , अधिकांश उन्हीं लोगों की किडनी खराब होती है । तो जिस किसी के भी यह बीमारी है , तो उनको अपने डायबिटीज और हाई ब्लड प्रेशर को नियंत्रण में लाना चाहिए । इसके अलावा अगर किसी के हाथ , पैर या चेहरे पर सूजन होती हैं , तो यह भी एक किडनी खराब होने का लक्षण है ।

इसके अलावा अगर बेवजह पेट दर्द , शरीर पूरा दर्द करना या चिड़चिड़ा रहना यह सभी किडनी खराब होने के लक्षणों में आते हैं । इसके अलावा यूरिन का सही मात्रा में ना आना , यूरिन आते समय जलन होना अगर आपको इनमें से कोई भी लक्षण दिखाई दे तो तुरंत ही अपने डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए , और उनके बताए हुए उपाय को करना चाहिए । जिससे की किडनी को और ज्यादा खराब होने से रोका जा सके ।

पुरुषों में गुर्दे की समस्याओं के लक्षण –

गुर्दे के खराब होने के शुरुआती लक्षणों में यूरिन में प्रोटीन का आना , यूरिन का कलर बदल कर आना , हाथ पैर , वह चेहरे पर सूजन होना । इसके अलावा हड्डियों व पूरे शरीर का दर्द करना , भूख न लगना और बेवजह चिंतित रहना । यह सारे किडनी के शुरुआती लक्षण में आते हैं । अगर इनको पहचान लिया जाए , वह इनका उपचार करवाए जाए तो इस समस्या को बढ़ने से रोका जा सकता है । इसके अलावा बीपी व डायबिटीज के मरीजों को इन चीजों का खास ध्यान रखना चाहिए ।

Read More -; मोटापा कम करने का रामबाण उपाय – Motapa Kam Karne Ka Ramban Upay

आयुर्वेदिक मेडिसिन फॉर किडनी क्रिएटिनिन –

किडनी क्रिएटिनिन के अंदर प्रोटीन शरीर से बाहर निकलता है , यूरिन के जरिए । जिसका अर्थ होता है की मरीज को प्रोटीन नहीं देना है । यानी कि मरीज को ऐसी कोई भी चीज नहीं देना है , जिससे कि उसे प्रोटीन मिले । उसकी बजाए उसे कार्बोहाइड्रेट वाली खाद्य पदार्थ देने हैं , जैसे गेहूं , चावल आदि । इसके अलावा अगर किसी मरीज में प्रोटीन की कमी है तो उसे अन्य कोई प्रोटीन देने की बजाय , दाल देनी चाहिए । इनमें प्रमुख मसूर की दाल और मूंग की दाल हैं । यह दाले आयुर्वेदिक मेडिसिन की तरह कार्य करती हैं , किडनी मरीजों के लिए ।

किडनी की बीमारी के 10 संकेत –

किडनी जब शुरू में खराब होने लगती हैं , तो वह कुछ लक्षण दिखाती हैं , जैसे कि बार बार यूरिन का आना , यूरिन का डार्क ब्लू कलर में आना , यूरिन में प्रोटीन का आना , यूरिन आते समय जलन होना । इसके अलावा बेवजह चिड़चिड़ापन , भूख न लगना , खुजली रहना , कमर में दर्द रहना , हाथ पैर व चेहरे पर सुजन रहना , ऐसा लगना जैसे कि उल्टी आ रही है । यह सारे लक्षण किडनी खराब होने के प्रारंभिक संकेत होते हैं । अगर इन संकेतों को जान लिया जाए और इन पर उपचार शुरू कर दिया जाए तो किडनी को खराब होने से रोका जा सकता है ।

किडनी के लिए आयुर्वेदिक दवा –

किडनी की बीमारी के उपचार के लिए कई सारे घरेलू उपाय है , जिनका प्रयोग करके आप अपनी किडनी को ठीक कर सकते हैं । किडनी की बीमारी को सुधार सकते हैं , और कहीं सारी आयुर्वेदिक दवाइयां भी है जो आपकी किडनी को ठीक करने में मदद करती हैं । ठीक इसी प्रकार की एक आयुर्वेदिक दवा है जिसका नाम वृक्क दोषहर क्वाथ है । यह दवा आपको किसी भी आयुर्वेदिक मेडिकल पर मिल जाएगी , और यह किडनी की बीमारी के लिए बहुत ही ज्यादा फायदेमंद है ।

Read More -; रातों रात गोरा होने के उपाय – Raato Raat Gora Hone Ke Upay

क्या खाने से किडनी खराब होती है –

किडनी के खराब होने का संबंध सीधी हमारे खानपान से हैं । धुम्रपान और शराब से सबसे ज्यादा हमारी किडनी को ही नुकसान होता है । इसके अलावा जंग फूड भी खाने से हमारी किडनी खराब होती हैं । सोडा वह एनर्जी ड्रिंक को पीने से भी किडनी खराब होती है । इसके अलावा भी और कहीं ऐसी चीजें हैं , कहीं ऐसे खाद्य पदार्थ हैं जिनका सेवन करने से सीधे हमारी किडनी पर असर पड़ता है और किडनी खराब होना शुरू हो जाती है । इसलिए खानपान का सबसे ज्यादा ध्यान रखना चाहिए ताकि हमारा शरीर स्वस्थ बना रहे ।

निष्कर्ष –

दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हमने आपको किडनी की बीमारी के बारे में बताया है । दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हमने आपको बताया है , कि किडनी के रोगियों के लिए रामबाण प्रयोग – kidney ke rogiyon ke lie raamabaan prayog क्या है । इसके अलावा भी किडनी की बीमारी से संबंधित अन्य कहीं सारी बातों के बारे में आज के इस आर्टिकल में हमने आपको बताया है ।

किडनी की बीमारी बहुत ही भयानक बीमारी है । अगर एक बार किडनी खराब होने लग गई तो इसको रोकना बहुत ही कठिन है , यह आगे चलकर जानलेवा तक साबित हो सकती हैं । इसलिए हमें किडनी को सुरक्षित रखने के लिए हर संभव प्रयास करना चाहिए । किडनी को सुरक्षित रखने के लिए रहन-सहन और खान-पान पर ध्यान देना चाहिए । रहन-सहन और खान-पान ही हमारे शरीर को स्वस्थ रखने में मदद करता है , इसलिए हमें इस पर सबसे ज्यादा ध्यान देना चाहिए । और अगर किडनी को स्वस्थ रखना है तो धूम्रपान , तंबाकू वह शराब का सेवन बिल्कुल भी नहीं करना चाहिए ।

तो दोस्तों अगर आपको ये इनफार्मेशन अची लगी है तो इस आर्टिकल को अपने दोस्तों में शेयर करे और इस आर्टिकल को लाइक करे अछि रेटिंग दे तथा निचे कमेंट बॉक्स में क्यूमेंट करे और बताये आपको ये इनफार्मेशन कैसी लगी,तो मिलते अगले ऐसे हे महत्वपुर्ण informative आर्टिकल के साथ तब तक के लिए… धन्यवाद् !!!

Leave a Reply

Your email address will not be published.