गैस सिलेंडर के नीचे कि ओर छेद क्यों होते है ? – gas cylinder ke niche ched kyu hota hai|

हेलो दोस्तो कैसे हो आप सब लोग आज के इस आर्टिकल में हम जानेंगे कि गेस सिलेंडर के नीचे कि ओर छेद क्यों होते है gas cylinder ke niche ched kyu hota hai और गैस सिलेंडर लाल रंग के ही क्यों होते है आप भी इस Amezing Fact को जानना चाहते हैं तो इस आर्टिकल को पूरा जाजुर पड़े।

आज के इस आर्टिकल में हम बात करेंगे कि गैस सिलेंडर के नीचे छेद क्यों होते है । साथ – ही – साथ यह भी जानेगे कि गैस सिलेंडर का रंग लाल क्यों होता है । अगर आप भी नहीं जानते हो ओर अगर जानने के इच्छुक हो तो इस आर्टिकल को पूरा जरूर पड़े । तो चलिए करते हैं आज का आर्टिकल स्टार्ट –

गैस सिलेंडर के नीचे छेद क्यों होते है ?

गैस सिलेंडर के नीचे छेद क्यों होते है ? – gas cylinder ke niche ched kyu hota hai –

gas cylinder ke niche ched kyu hota hai
gas cylinder

दोस्तो एलपीजी गैस सिलेंडर के बारे में कोन नहीं जानता । आज गैस सिलेंडर के बार में चाहे वो बच्चे हो या बड़े सब जानते है ।आज हर एक गर में गैस सिलेंडर का उपयोग किया जाता हैं । रोज मरा कि जिंदगी के लिए गैस सिलेंडर का उपयोग अनिवार्य हो गया है ।

रसोई घर में छोटे छोटे कामो के लिए भी गैस का उपयोग किया जाता है । पर जब आप से गैस सिलेंडर को लेकर कुछ आसान सवाल पूछे जाते तो आप में से बहुत से लोग जवाब नहीं दे पाएंगे । आप से अधिकांश यह नहीं जानते कि गैस सिलेंडर के नीचे छेद क्यों होते है gas cylinder ke niche ched kyu hota hai

अगर आप भी नहीं जानते है तो कोई बात नहीं आज जन जाएंगे । आज में आप को बताऊंगा कि गैस सिलेंडर के नीचे छेद क्यों होते है । तो में आप को बता दू गैस सिलेंडर के नीचे बने ये छेद तापमान को नियंत्रित करने के लिए होते है ।

Read Also : स्वीट ड्रीम्स का रिप्लाई क्या होगा-Sweet Dreams Ka Reply Kya Hoga

जब हम गैस सिलेंडर का यूज करते हैं तो इस के उपरी सिरे पर तापमान बढ़ने कि आशंका रहती हैं जिससे गैस सिलेंडर ब्लास्ट तक हो सकते है । इसी कारण गैस सिलेंडर के नीचे कि ओर ये छेद बनाए जाते है । इन छेद के जरिए गैस सिलेंडर के नीचे हवा आती है जिससे की गैस सिलेंडर का तापमान समान बना रहे ओर कोई अनहोनी न हो सके ।

यह छेद ठंडी हवा को गैस सिलेंडर के नीचे पोछने के लिए बनाए जाते है जिससे कि गैस सिलेंडर के नीचे वाला भाग ठंडा बना रहे ओर जब भी उपरी सिरे पर तापमान बढ़ने जैसे हालात हों तो ये पूरे सिलेंडर को गर्म नहीं होने देते हैं । ये हमेशा नीचे वाले भाग को ठंडा रखते है जिससे तापमान को बढ़ने से रोकने में मदद मिलती है। जिस कारण गैस सिलेंडर के ब्लास्ट होने का खतरा काफी हद तक कम हो जाता है।

गैस सिलेंडर का रंग लाल ही क्यों होता हैं –

गैस सिलेंडर का यूज हर गर में किया जाता है । भारत में लगभग 99% गरो के अंदर गेस सिलेंडर का यूज किया जाता है। आज के दौर में गैस सिलेंडर को अनिवार्य गरेलू वास्तुवो में शामिल किया जाने लगा है। गैस सिलेंडर के कारण ही आज खाना पकाना आसान हो गया है । पर जब इनसे कुछ बेसिक जानकारी पूछी जाए गैस सिलेंडर के बारे में तो वो अधिकांश को नहीं पता होती है ।

ऐसी ही एक जानकारी यह भी है कि गैस सिलेंडर का रंग लाल ही क्यों होते है । अधिकांश लोगो को इस बारे में जानकारी नहीं है ।

Read Also : मल्टीविटामिन कब लेनी चाहिए -Multivitamin kab leni chahiye|Get full information

अगर आप को भी नहीं पता तो गाब्राइए मत में बता देता हूं । तो होता कुछ येसा है कि एलपीजी (LPG) गैस सिलेंडर हो या कोई – सी भी गेस हो वह बहुत खतरनाक होती है और अगर आप को नहीं पता कि लाला रंग खतरे का निशन होता हैं तो में बता देता हूं । चुकी लाल रंग खतरे का निशान होता है ओर दूर से ही दिखाई पड़ता है इस लिए लाला रंग के सिलेंडर में ही गैस भरी जाती है । जिससे लोगो को आसानी को उसे देखने में व उसे पहचानने में

लाल रंग कि यह खासियत होती हैं कि वह दूर से ही नजर आ जाता है , ओर चुकी भारत में इसे खतरे का निशान भी मानते है इस लिए यही एक उचित कलर है जिसमे गेस जैसी खतरनाक चीज को रखा जा सके । एलपीजी गैस बहुत खतरनाक होती है ।

इस में छोटी सी भि गलती खतरनाक साबित हों सकती है । इस लिए इसे खतरे के कलर में रखा जाता है ताकि इसे दूर से ही पेचन लिए जाए ओर सतर्कता बरती जाए। जिससे कि दुर्घटना से बचा जाए , ओर सतर्कता बरती जाए ।

Read Also : मॉक ड्रिल का अर्थ हिंदी में-Mock drill meaning in hindi and Tamil

निष्कर्ष –

आज के इस आर्टिकल में हमने आप को बताया कि गैस सिलेंडर के नीचे छेद क्यों होते है gas cylinder ke niche ched kyu hota hai – , साथ में इस आर्टिकल में हमने यह भी जाना की गैस सिलेंडर लाल रंग के ही क्यों होते है । इस आर्टिकल में हमने यह भी जाना के कैसे हम सतर्कता बरती जाए कि गैस सिलेंडर से होने वाले नुकसानों से बचा जा सकता ।

देखा जाए तो गैस सिलेंडर के नीचे छेद बने होते है यह हमारी सुरक्षा के लिए ही बनाए जाते है जिसमें की गैस सिलेंडर का तापमान नियंत्रित हो सके ओर हम दुर्घटना से बच सके इस के अलावा गैस सिलेंडर का लाला रंग का होना भी हमरे लिए ही अच्छी बात है , इस के जरिए हम सिलेंडर को दूर से देख कर पेचान सकते है ओर जान सकते है कि यह खतरे कि वस्तु है ।

अतः गैस सिलेंडर के नीचे छेद ओर गैस सिलेंडर का लाल रंग का होना दोनों हमारी सुविधा ओर हमारे बचाव के लिए ही किया गया है । किन्तु फिर भी कई सरी दुर्घटनाएं सुनने में आती है इस लिए हमे पूर्ण सतर्कता और सावधानी पूर्वक ही गैस सिलेंडर का उपयोग करना चाहिए । ओर गैस सिलेंडर को बच्चो कि पहुंच से दूर रखना चाहिए ।

तो दोस्तों अगर आपको ये इनफार्मेशन ाची लगी है तो इस आर्टिकल को अपने दोस्तों में शेयर करे और इस आर्टिकल को लाइक करे अछि रेटिंग दे तथा निचे कमेंट बॉक्स में क्यूमेंट करे और बताये आपको ये इनफार्मेशन कैसी लगी,तो मिलते अगले ऐसे हे महत्वपुर्ण informative आर्टिकल के साथ तब तक के लिए… धन्यवाद् !!!

Share on:

A private job portal is an online platform where companies post job vacancies and individuals search and apply for employment opportunities in the private sector. These portals facilitate the connection between employers and job seekers, offering features such as resume uploading, job alerts, and application tracking for a fee or subscription.

Leave a Comment