श्री कृष्ण के 12 नाम – shri krishna ke 12 naam

हेलो दोस्तों कैसे हैं आप सब लोग , मैं आशा करता हूं कि आप सभी लोग कुशल होंगे । दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हम भगवान श्री कृष्ण के बारे में बात करेंगे । दोस्तों आज के इस आर्टिकल हम आपको बताएंगे कि भगवान श्री कृष्ण के 12 नाम – shri krishna ke 12 naam कौन-कौन से हैं । अगर दोस्तों आप भी जानना चाहते हो कि भगवान श्री कृष्ण के 12 नाम – shri krishna ke 12 naam कौन-कौन से हैं तो इस आर्टिकल को पूरा जरूर पढ़ें ।

दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हम भगवान श्री कृष्ण के बारे में बात करेंगे । दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हम आपको परम परमात्मा भगवान श्री कृष्ण के 12 नाम – shri krishna ke 12 naam कौन-कौन से हैं , इस बारे में विस्तार से बताएंगे ।

दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हम इसके अलावा कृष्ण के पर्यायवाची नाम , सूर्य भगवान के 108 नाम , श्री कृष्ण की मृत्यु , श्री कृष्ण 108 नाम बांग्ला , श्री कृष्णाची नावे मराठी , भगवान राम के नाम , भगवान के नाम पर बच्चों के नाम और कान्हा जी के नाम इन सब के बारे में भी बताएंगे । अगर दोस्तों आपको भी इन सभी विषयों के बारे में विस्तार से जानना है , तो आप हमारे आज के इस आर्टिकल को ध्यान पूर्वक पूरा जरूर पढ़ें । तो चलिए करते हैं , आज के इस शानदार आर्टिकल को स्टार्ट –

श्री कृष्ण के 12 नाम

श्री कृष्ण के 12 नाम – shri krishna ke 12 naam –

भगवान श्री कृष्णा बचपन से ही बहुत ही नटखट और शरारती थे । भगवान श्री कृष्ण की बाल लीलाओं के बारे में कौन नहीं जानता । भगवान श्री कृष्ण ने अपने बाल लीलाओं के दौरान कहीं बड़े राक्षसों का वध खेल – खेल में ही कर दिया था । इसीलिए भगवान श्री कृष्ण को तारण हरता भी माना जाता है । भगवान श्री कृष्ण कहीं पड़े राक्षसों को मुक्ति दी हैं ।

गीता में लिखा गया है कि जो भगवान श्री कृष्ण की नाम व उनकी लीलाओं का स्मरण करेगा इसको कलयुग के दोष नहीं लगेंगे । भगवान श्री कृष्ण पालनहार है , उनके नाम का स्मरण करने से ही पापों का नाश होता है । भगवान श्री कृष्ण की कहीं सारी लीलाएं हैं , जिनका स्मरण करने मात्र से पापा , दोष दूर होते हैं । भगवान श्री कृष्ण की लीलाओं वह नाम का स्मरण करने से मोक्ष की प्राप्ति होती है , स्वर्ग में जगह नहीं है ।

Read More -; औरतों को शनि देव की पूजा करनी चाहिए या नहीं – aurato ko shani dev ki puja karni chahie ya nahi

भगवान श्री कृष्ण को अनेक नामों से जाना जाता है लेकिन उनमें से 12 नाम कुछ इस प्रकार है बाल गोपाल , दयालु , दयानिधि , देवाधिदेव , देवकीनंदन , गोपाल प्रिया , हरी , कामसांतक , मुरलीधर , मुरली मनोहर , द्वारकाधीश और श्री कृष्ण ।

भगवान श्री कृष्ण के इन 12 नामों का हर रोज स्मरण करने से मानव के सारे पाप धुल जाते हैं । मानव को कष्टों से मुक्ति मिलती है । स्वर्ग में मानव के लिए दरवाजे खुल जाते हैं , मोक्ष की प्राप्ति होती है । गीता में भी लिखा गया है कि जो कोई भगवन श्री कृष्ण के इन 12 नामों का स्मरण करेगा और भगवान श्री कृष्ण की लीलाओं का स्मरण करेगा उसके सारे पाप दूर होंगे और उसको मोक्ष की प्राप्ति होगी ।

कृष्ण के पर्यायवाची नाम –

भगवान श्री कृष्ण के अनेकों नाम है , भगवान श्री कृष्ण को कई अलग-अलग नामों से पुकारा जाता है । जिस नाम से भी उनके भक्त उनको पुकारते हैं , वह उनका नया नाम हो जाता है । वैसे तो भगवान श्री कृष्ण के कई सारे नाम है , लेकिन उनमें से कुछ प्रमुख नाम है , जैसे द्वारकाधीश , यशोदा नंदन , गोपाला , मंसूरी बजैया आदि कई सारे नामों से पुकारा जाता है ।

Read More -; मस्से वाली बवासीर की दवा – Masse Wali Bawaseer Ki Dawa

श्री कृष्ण की मृत्यु –

महाभारत के युद्ध के 35 वर्षों के बाद भगवान श्री कृष्ण ने अपने देह को त्यागा था । जब भगवान एक पीपल के पेड़ के नीचे विश्राम कर रहे थे , तो वहां पर एक जरा नाम का शिकारी आया । उस शिकारी को भगवान श्री कृष्ण का तलवा एक हिरण के मुंह के समान नजर आया । उस शिकारी ने उस तलवे पर हिरण समझ के बाण चला दिया , जो की भगवान श्री कृष्ण के तलवे पर जाकर लगा ।

जब शिकारी ने देखा कि यह बाण श्री कृष्ण को लगा , तो वह भगवान से शमा मांगने लगा । लेकिन भगवान श्री कृष्ण ने बोला कि तूने कुछ गलत नहीं किया है , यह मेरे भाग्य में लिखा हुआ था और तू मेरी आज्ञा से स्वर्ग में जाएगा । इसके शिकारी वहां से चला गया और भगवान ने अपना देह त्याग दिया ।

भगवान राम के नाम –

वैसे तो भगवान श्री राम राम की अनेकों नाम , अनेकों नाम से भगवान श्रीराम को संबोधित किया जाता है , उनकी पूजा की जाती है । लेकिन दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हम आपको भगवान श्री राम के कुछ प्रचलित नामों के बारे में बताइए जैसे कि अयोध्यापति , रघुनंदन , रघुवीर , दशरथ नंदन , रामजी , रामदेव , रघुवीर , रघुपति , रघुनाथ आदि कई सारे मानो से पुकारा जाता हैं ।

भगवान के नाम पर बच्चों के नाम –

भगवान के नाम पर भी आप अपने बच्चों के नाम रख सकते हो । कई सारे नाम है जो अपने बच्चों के रख सकते हो जैसे कि कृष्णा , कान्हा , राम , गोपाल , रघुनंदन , रघुवीर , मुरलीधर आदी । ऐसे भगवान के बहुत सारे नाम है जो आप अपने बच्चों को दे सकते हो ।

Read More -; मुंह के छाले की टेबलेट नाम – Munh Ke Chhale Kee Tebalet Naam

कान्हा जी के नाम –

वैसे तो भगवान श्री कृष्ण के कई सारे नाम है । अनेकों नाम से भगवान श्री कृष्ण को संबोधित किया जाता है , उनकी पूजा की जाती है । लेकिन दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हम आपको कुछ प्रमुख नाम बताएंगे , जैसे कि कृष्णा , माधव , देवकीनंदन , यशोदा नंदन , मनोहर , माखन चोर , बंसी बजैया , मुरलीधर , मुरली मनोहर , द्वारकाधीश आदि कई नामों से पुकारा जाता है ।

निष्कर्ष –

दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हमने आपको भगवान श्री कृष्ण की हम बारे में बताया है । दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हमने आपको बताया है कि भगवान श्री कृष्ण के 12 नाम – shri krishna ke 12 naam क्या – क्या है । इसके अलावा भी भगवान श्रीकृष्ण से जुडी पंजाबी महत्वपूर्ण जानकारियां के बारे में आज के इस आर्टिकल में दोस्तों हमने आपको बताया है ।

भगवान श्री कृष्ण परम कृपालु और परम दयालु थे । उन्होंने बचपन से ही कहीं बड़े-बड़े राक्षसों का वध खेल में ही कर दिया था । उन्होंने अपने जीवन काल में कहीं लीलाएं रची जोकि आगे चलकर मानव जाति के कल्याण में काम आए । भगवान श्री कृष्ण ने महाभारत युद्ध में पांडवों की तरफ से नेतृत्व किया था । वह अर्जुन के सारथी के रूप में महाभारत के युद्ध में शामिल हुए थे , और पांडवों की विजय में अहम भूमिका निभाई थी ।

ऐसा माना जाता है कि भगवान श्री कृष्ण की पूरे परिवार की मृत्यु का कारण दुर्योधन की माता गांधारी हैं । गांधारी के श्राप के कारण ही भगवान श्री कृष्ण के पूरे परिवार का अंत हुआ था ।

तो दोस्तों अगर आपको ये इनफार्मेशन अची लगी है तो इस आर्टिकल को अपने दोस्तों में शेयर करे और इस आर्टिकल को लाइक करे अछि रेटिंग दे तथा निचे कमेंट बॉक्स में क्यूमेंट करे और बताये आपको ये इनफार्मेशन कैसी लगी,तो मिलते अगले ऐसे हे महत्वपुर्ण informative आर्टिकल के साथ तब तक के लिए… धन्यवाद् !!!

Leave a Reply

Your email address will not be published.