हाई ब्लड प्रेशर में दूध पीना चाहिए – high blood pressure mein doodh pina chahie

हैलो दोस्तो कैसे है आप सब लोग , मैं आशा करता हूं कि आप सभी लोग कुशल होंगे । दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हम हाई ब्लड प्रेशर के बारे में बात करेंगे । दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कि क्या हाई ब्लड प्रेशर में दूध पीना चाहिए – high blood pressure mein doodh pina chahie ? अगर दोस्तों आप भी यह जानना चाहते हो कि क्या हमे हाई ब्लड प्रेशर में दूध पीना चाहिए – high blood pressure mein doodh pina chahie या नहीं तो आप हमारे आज के इस आर्टिकल को पूरा पड़े ।

दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हम हाई ब्लड प्रेशर के बारे में बात करेंगे । दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कि क्या हाई ब्लड प्रेशर में दूध पीना चाहिए – high blood pressure mein doodh pina chahie ?

इसके अलावा दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हम आपको हाई ब्लड प्रेशर में दही खाना चाहिए या नहीं , हाई ब्लड प्रेशर १६० ओवर ११० , ब्लड प्रेशर में तुलसी , ब्लड प्रेशर की गोली , ब्लड प्रेशर कम करने का मंत्र , ब्लड प्रेशर कितना होना चाहिए , हाई ब्लड प्रेशर की टेबलेट और हाई ब्लड प्रेशर में सेब खाना चाहिए इन सब के बारे में विस्तार से बताएंगे । अगर दोस्तों आप भी इन सभी विषयों पर विस्तार से जानना चाहते हैं , तो आप हमारे आज के इस आर्टिकल को पूरा जरूर पढ़ें ।

हाई ब्लड प्रेशर में दूध पीना चाहिए – high blood pressure mein doodh pina chahie

हाई ब्लड प्रेशर में दूध पीना चाहिए – high blood pressure mein doodh pina chahie

हाई ब्लड प्रेशर को मेडिकल भाषा में साइलेंट किलर बोला जाता है । और यह बीमारी इतनी कॉमन है , कि हर तीसरे से चौथे घर में आपको यह बीमारी मिल जाएगी । इस बीमारी के होने का सबसे प्रमुख कारण है , लाइफस्टाइल । आजकल की हमारी लाइफ स्टाइल कुछ ऐसी हो गई हैं , जिसकी वजह से हमें अनेक बीमारियों का सामना करना पड़ता है , जैसे बीपी , शुगर , मोटापा आदि कई सारी बीमारियों का सामना करना पड़ता है ।

इनमें से एक बीमारी है , हाई ब्लड प्रेशर । दोस्तों हाई ब्लड प्रेशर खतरनाक होता है , इससे जान भी जा सकते हैं । हाई ब्लड प्रेशर के कारण अटैक और ब्रेन अटैक तक आ जाते हैं । इसलिए इस बीमारी को आम बीमारी समझने की गलती बिल्कुल भी ना करें । और अगर आपको यह बीमारी है , तो तुरंत इसका उपचार शुरू करवाएं और अपने डाइट प्लान को चेंज करें ।

हाई ब्लड प्रेशर में दूध पीना चाहिए – high blood pressure mein doodh pina chahie यह सवाल हर हाई ब्लड प्रेशर का मरीज पूछता है । तो दोस्तों मैं आपको बता दूं कि आपको अपनी डेली डाइट में दूध को जरूर शामिल करना चाहिए । क्योंकि दूध इम्यूनिटी को मजबूत करता है , और हमें कई रोगों से लड़ने में मदद करता है ।

अगर दोस्तों आप हाई ब्लड प्रेशर के दौरान दूध के साथ अंजीर का इस्तेमाल करते हो तो आपको बहुत ही ज्यादा फायदा मिलेगा । हाई ब्लड प्रेशर में आप गुनगुने दूध एक गिलास के साथ दो अंजीर का इस्तेमाल कर सकते हो , जिससे कि आपका हाई ब्लड प्रेशर कंट्रोल में आने लगेगा ।

हाई ब्लड प्रेशर में दही खाना चाहिए या नहीं –

दही में प्रचुर मात्रा में पोटेशियम होता है , जो हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में बहुत ही ज्यादा फायदेमंद होता है । चिकित्सक विशेषज्ञों का मानना है , कि अगर हाई ब्लड प्रेशर के मरीज नियमित रूप से पेट फ्री एक कटोरी दही का इस्तेमा रोजाना करें , तो उन्हें निश्चित ही हाई ब्लड प्रेशर से राहत मिलेगी ।

Read More -; 18 साल के बाद हाइट बढ़ाने की दवा – 18 Saal Ke Baad Height Badhane Ki Dawa

ब्लड प्रेशर में तुलसी –

ब्लड प्रेशर यानी कि रक्तचाप को कम करने में तुलसी अद्भुत काम करते हैं । तुलसी में मौजूद रासायनिक यूजिनॉल रक्त वाहिकाओं को कसने वाले पदार्थों से लड़ता है , और उन्हें जमने नहीं देता है । जिस कारण आपकी बीपी और अधिक नहीं बढ़ती है , और धीरे-धीरे आपका हाई ब्लड प्रेशर कम होने लगता है ।

ब्लड प्रेशर की गोली –

ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने के लिए सबसे ज्यादा डॉक्टरों द्वारा दी जाने वाली दवाई का नाम Ramiparil 5 mg capsules है । Ramiparil 5 mg capsules मैं कुछ ऐसे पदार्थ मिलाए जाते हैं जो कि आपके ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने में काफी ज्यादा मदद करते हैं ।

Read More -; बिना बताये शराब छुड़ाने के उपाय – Bina Bataye Sharab Chudane Ke Upay

ब्लड प्रेशर कम करने का मंत्र –

ब्लड प्रेशर को कम करने का सबसे अच्छा मंत्र यही है , कि आप अपनी लाइफस्टाइल को बदलें , अपने डाइट को बदलें , एक्सरसाइज करें , अपने वेट को घटाएं । इस के जरिए आप ब्लड प्रेशर को कम ही नहीं बल्कि जड़ से खत्म कर सकते हैं ।

ब्लड प्रेशर कितना होना चाहिए –

सामान्य तौर पर एक स्वस्थ व्यक्ति का ब्लड प्रेशर 120/80 होता है । अगर ब्लड प्रेशर 120/80 से ज्यादा होता है , तो वह हाई ब्लड प्रेशर कहलाता है । इसके अलावा अगर ब्लड प्रेशर 120/80 से कम होता है , तो यह लो ब्लड प्रेशर कहलाता है ।

Read More -; Heart Kis Side Hota Hai – हार्ट किस साइड होता हैं

हाई ब्लड प्रेशर की टेबलेट –

हाई ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने के लिए डॉक्टर अनेक तरह की दवाइयों का इस्तेमाल करते हैं । उनमें से एक दवाई हैं जिसका नाम Amlokind- At Tablet है । Amlokind- At Tablet टेबलेट बहुत ही ज्यादा कारगर साबित होती है , हाई ब्लड प्रेशर को कम करने में । लेकिन दोस्तों Amlokind- At Tablet के कई सारे साइड इफेक्ट भी हैं , इसलिए आपको इस टेबलेट का इस्तेमाल करने से पहले एक बार अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लेनी चाहिए ।

हाई ब्लड प्रेशर में सेब खाना चाहिए –

सेब में पोटेशियम और Flavonoids जैसे मिनरल्स पाए जाते हैं जो ब्लड प्रेशर लेवल को कम करने में काफी हद तक मदद करते हैं । 150 से 200 ग्राम सेब रोजाना खाने से हाई ब्लड प्रेशर लेवल के खतरे को कम किया जा सकता है ।

निष्कर्ष –

दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हमने हाई ब्लड प्रेशर के बारे में बताया है । दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हमने आपको बताया है , कि क्या हाई ब्लड प्रेशर में दूध पीना चाहिए – high blood pressure mein doodh pina chahie । इसके अलावा भी दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हमने आप को हाई ब्लड प्रेशर से संबंधित अन्य कई महत्वपूर्ण जानकारियां के बारे में बताया हैं ।

हाई ब्लड प्रेशर जिसे साइलेंट किलर भी कहा जाता है । यह बहुत ही खतरनाक होता है । इससे हार्ट अटैक और ब्रेन अटैक तक आ जाते हैं । जिससे हमारी मृत्यु तक हो सकती हैं । इसलिए आपको इस बीमारी को कताई नजरअंदाज नहीं करना है , और तुरंत डॉक्टर की सलाह पर इसका उपचार शुरू करवाना है । दोस्तों आप कोई भी मेडिसिन या टेबलेट या कोई अन्य घरेलू उपाय करने से पहले एक बार अपने डॉक्टर की सलाह जरूर ले ।

तो दोस्तों अगर आपको ये इनफार्मेशन अची लगी है तो इस आर्टिकल को अपने दोस्तों में शेयर करे और इस आर्टिकल को लाइक करे अछि रेटिंग दे तथा निचे कमेंट बॉक्स में क्यूमेंट करे और बताये आपको ये इनफार्मेशन कैसी लगी,तो मिलते अगले ऐसे हे महत्वपुर्ण informative आर्टिकल के साथ तब तक के लिए… धन्यवाद् !!!

Leave a Reply

Your email address will not be published.