किडनी की बीमारी के 10 संकेत – kidney ki bimari ke 10 sanket

हैलो दोस्तो कैसे है आप सब लोग में आसा करता हूं कि आप सभी लोग कुशल होंगे । आज के इस आर्टिकल में हम किडनी की बीमारी के 10 संकेत – kidney ki bimari ke 10 sanket – के बारे में जानेंगे । अगर आप भी किडनी के बीमारी के इन संकेत को जानना चाहते हो तो इस आर्टिकल को पूरा पड़ना ।

आज के इस आर्टिकल में हम किडनी की बीमारी के 10 संकेत – kidney ki bimari ke 10 sanket – के बारे मे जानेंगे , हम इस आर्टिकल में जानेंगे कि किडनी खराब होने से पहले क्या – क्या लक्षण बताती हैं । अगर आप भी इस टॉपिक के बारे में और ज्यादा जानना चाहते हैं तो इस आर्टिकल को पूरा पड़े । तो चलिए करते हैं आज का आर्टिकल स्टार्ट –

किडनी की बीमारी के 10 संकेत

किडनी की बीमारी के 10 संकेत – kidney ki bimari ke 10 sanket –

दोस्तो अगर आप भी जानना चाहते हैं किडनी की बीमारी के 10 संकेत – kidney ki bimari ke 10 sanket यानी किडनी खराब होने से पहले क्या – क्या लक्षण बताती हैं तो आप इस आर्टिकल को पूरा पड़े । हम आप को आज के इस आर्टिकल में सारा कुछ बताएंगे की कैसे आप पता लगा सकते है कि आप कि किडनी धीरे – धीरे खराब हो रही हैं । और आप उसके लिए कुछ उपाय करके उसको और ज्यादा खराब होने से रोक सकते हैं ।

तो चलिए अब आप को एक – एक करके किडनी की बीमारी के 10 संकेत – kidney ki bimari ke 10 sanket बताते हैं –

Read Also : कान में भारीपन या कुछ हवा जैसा भरा महसूस होना – kan me bharipan ya kuch hawa jesa bhara mehsus hona
  1. किडनी के खराब होने के सबसे प्रमुख कारण में से एक है डायबिटीज । डायबिटीज जब तक कंट्रोल में है तब तक आप कि किडनी सुरक्षित है , लेकिन जब डायबिटीज पर कंट्रोल नहीं रख पाते होर यह जादा बढ़ने लगा जाए इसका अर्थ यह है कि आब धीरे – धीरे आप कि किडनी खराब हो रही हैं । इसके समाधान के लिए आप को अपनी डायबिटीज को कंट्रोल मे रखना होगा ।
  2. दूसरा सबसे बड़ा कारण हाई ब्लड प्रेशर का होना है । अगर आप का बल्ड प्रेशर बिना किसी वजह के बार – बार बड़ रहा हैं , इसका मतलब किडनी खराब होने लगी है बल्ड प्रेशर के कारण । इसके समाधान के लिए आप को अपने बल्ड प्रेशर को कंट्रोल मे रखना होगा , तभी आप किडनी को खराब होने से रोक सकते हैं ।
  3. किडनी के खराब होने का एक लक्षण यह भी है कि आप के हाथ , पैर या मुंह पर सूजन आ जाना । किडनी का मुख्य कार्य होता है बिना काम कि चीजों को हमारे शरीर से बाहर निकलना । लेकिन जब किडनी खराब होने लगती हैं तो वो इन चीजों को बाहर नहीं निकाल पाती है और यह हमारे शरीर के अंदर हमरे हाथ , पैर या मुंह पर जमा हो जाता हैं जिस कारण ये सारे भाग सुज जाते हैं ।
  4. किडनी खराब होने का चोथा लक्षण हैं युरेन का कम आना । जैसा का अभी हमने बताया है कि जब किडनी खराब हो जाती है तो वो बिना काम कि चीजों को बाहर नहीं निकाल पाती हैं , ठीक उसी प्रकार पानी भी किडनी के अंदर ही छानकर आता है लेकिन जब किडनी खराब हो जाती हैं तो पानी को छानने में प्रॉब्लम आती हैं इस लिए य यूरेन काम आने लगता हैं ।
  5. जब आप कि किडनी खराब हो रही होती हैं तब आप को बिना किसी वजह के सिर दर्द , तनाव , हाथ – पैर में दर्द होना , मासपेशियों में दर्द या खीचाव होना आदि लक्षण आप के अंदर दिखाई बढ़ते है । आप का छोटी – छोटी बातो पर चिड जाना , बार बार गुसा होना आदि इस प्रकार के लक्षण दिखाई पड़ते हैं ।
  6. नींद ना आना भी किडनी कि बीमारी का एक लक्षण हैं । पर दोस्तो नींद तो कई सारी वजहों से नहीं आती हैं , तो आप कैसे पता करे कि ये किडनी के खराब होने के कारण हो रहा है । किडनी में जो नींद नहीं आती है उसके लक्षण यह है कि आप को रोज नींद नहीं आती है , और अगर आती भी है तो जितनी आनी चाहिए उतनी नींद नहीं आती हैं ।
  7. यूरेन में खून आना भी किडनी के खराब होने का एक लक्षण हो सकता हैं । जब किडनी अच्छे से पानी को फिल्टर नहीं करती है तो उसके साथ कुछ खून कि बूंदे भी आने लगती हैं । इसलिए यूरेन में खून का आन भी किडनी खराब होने का लक्षण हो सकता हैं ।
  8. त्वचा का रूखा होना या मिर्जा जाना भी किडनी के खराब होने का एक लक्षण हैं । अगर आप को लगे कि आप कि त्वचा बिना किसी वजह के रूखी या बेजान बनती जा रही है तो आप को तुरंत डॉक्टर से मिलना चाहिए । डॉक्टर को अपनी प्रॉब्लम बतानी चाहिए और पता करना चाहिए कि ये किस वजह से यह रूखा पन हो रहा हैं ।
  9. नोवा लक्षण है बार बार यूरेन का आना । अगर आप को भी बार – बार यूरेन आता है , या ऐसा लगता हैं की यूरेन आ रहा है पर आता नहीं और आता भी है तो बहुत काम , तो ये सारे किडनी खराब होने के लक्षण हो सकते हैं ।
  10. अगर आप को भूख नहीं लगती हैं और अगर लगती भी है तो आप जरा सा खाना खाते है ओर भूख मिट जाती हैं तो ये भी किडनी के खराब होने का लक्षण हो सकता हैं ।
Read Also : अश्वगंधा सफेद मूसली शतावरी कौंच के बीज खाने के फायदे – ashwagandha safed musli shatavari kaunch ke beej khane ke fayde –

” अगर आप को इन लक्षण में से कोई भी लक्षण दिखाई दे तो आप को तुरंत डॉक्टर को दिखाना चाहिए । आप को इसके लिए तुरंत इलाज करवाना चाहिए । क्यों किडनी खराब होने के बाद बहुत समस्याएं आती है यहां तक कि किडनी दूसरी किडनी भी डलवानी पड सकती है , इस लिए अगर आप को ये लक्षण दिखाई दे तो आप को तुरन्त इलाज करवाना चाहिए ।

निष्कर्ष –

आज के इस आर्टिकल में हमने आप को किडनी के बारे में बताया हैं । हमने किडनी की बीमारी के 10 संकेत – kidney ki bimari ke 10 sanket के बारे में विस्तार से बताया है ।

अगर आप को भी नी संकेतो या लक्षणों में के कोई दिखाई दे तो आप को डॉक्टर कि सलाह लेनी चाहिए । किडनी कि बीमारी भारत में बहुत तेजी से फेल रही है इस लिए हमको स्ट्रकता अपनानी चाहिए और समय रहते किडनी कि बीमारी का इलाज करवाना चाहिए ।

तो दोस्तों अगर आपको ये इनफार्मेशन ाची लगी है तो इस आर्टिकल को अपने दोस्तों में शेयर करे और इस आर्टिकल को लाइक करे अछि रेटिंग दे तथा निचे कमेंट बॉक्स में क्यूमेंट करे और बताये आपको ये इनफार्मेशन कैसी लगी,तो मिलते अगले ऐसे हे महत्वपुर्ण informative आर्टिकल के साथ तब तक के लिए… धन्यवाद् !!!

Leave a Reply

Your email address will not be published.