मुनक्का और दूध के फायदे – munakka aur doodh ke fayde

हेलो दोस्तों कैसे हैं आप सब लोग , मैं आशा करता हूं कि आप सभी लोग कुशल होंगे । दोस्तों आज के आर्टिकल हम आपको मुनक्का के बारे में बताएंगे । दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हम आपको मुनक्का और दूध के फायदे – munakka aur doodh ke fayde बताएंगे । अगर दोस्तों आप भी मुनक्का और दूध के फायदे – munakka aur doodh ke fayde के बारे में जानना चाहते हो , तो आप हमारे आज के इस आर्टिकल को पूरा जरूर पढ़ें ।

दोस्तों आज के आर्टिकल हम आपको मुनक्का के बारे में बताएंगे । दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हम आपको मुनक्का और दूध के फायदे – munakka aur doodh ke fayde बताएंगे ।

इसके अलावा दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हम आपको मुनक्का का भाव , खाली पेट मुनक्का खाने के फायदे , मुनक्का के फायदे किडनी में , मुनक्का का पानी पीने के फायदे , शुगर में मुनक्का खाने के फायदे , गर्मियों में मुनक्का खाने के फायदे , किशमिश और मुनक्का खाने के फायदे और मुनक्का का पौधा इन सब के बारे में बताएंगे । अगर दोस्तों आप भी इन सभी विषयों के बारे में विस्तार से जानना चाहते हो , तो आप हमारे आज के इस आर्टिकल को ध्यान पूर्वक पूरा जरूर पढ़ें । तो चलिए करते हैं , आज के इस शानदार आर्टिकल को स्टार्ट –

मुनक्का और दूध के फायदे – munakka aur doodh ke fayde

मुनक्का और दूध के फायदे – munakka aur doodh ke fayde

आजकल की हमरी जिन्दगी इतनी व्यस्त सी हो गई है कि हम अपने सुवास्थ पर ध्यान नही दे पाते हैं । योगा , एक्साइज आदि के लिए हमरे पास समय ही नहीं रहता हैं । इसके अलावा हमरे शरीर व सुवास्थ के लिए जो सबसे ज्यादा जरुरी है वह पॉस्टिक आहार है , लेकिन हम उसे भी नही ले पाते हैं और इसकी जगह पिसा , बर्गर आदि जंग फूड खाते हैं , जिससे की हमरा शरीर और ज्यादा कमज़ोर पड़ता हैं , इम्यूनिटी सिस्टम और भी ज्यादा खराब हो जाता हैं ।

इम्यूनिटी सिस्टम खराब होने की वजह से ही है हम आए दिन बीमार होते रहते हैं , आए दिन हमें कोई ना कोई नहीं बीमारी अपने चपेट में ले लेती हैं । इसलिए इम्यूनिटी सिस्टम का मजबूत होना आवश्यक है । इम्यूनिटी सिस्टम को मजबूत करने के लिए हमें अपने खान-पान वह लाइफ स्टाइल में चेंज करना होगा । एक्साइज , योगा को करने से ही इम्यूनिटी मजबूत होता है । उसके बाद ही हम बीमारियों से लड़ सकते हैं ।

लेकिन दोस्तों एक और तरीका है , जिसकी सहायता से आप अपनी इम्यूनिटी सिस्टम को काफी मजबूत कर सकते है , इम्यूनिटी काफी बढ़ा सकते हैं और वह उपाय हैं , मुनक्का और दूध का सेवन । जी हां दोस्तों आपने बिल्कुल सही सुना , मुनक्का और दूध का सेवन करके आप अपने इम्यूनिटी सिस्टम को काफी मजबूत कर सकते हैं ।

इसके अलावा मुनक्का और दूध का सेवन करने से मसल्स भी बढ़ते हैं और जिन भी लोगों में खून की कमी है , उनको तो मुनक्का और दूध का सेवन जरूर करना चाहिए । क्योंकि इसके सेवन से खून की कमी बहुत जल्दी पूरी होती है और भरपूर मात्रा में खून मिलता है । इसके अलावा जो भी लोग अपना वजन बढ़ाना चाहते हैं , उनके लिए तो मुनक्का और दूध एक रामबाण उपाय है ।

रात के समय मुनक्का को पानी में घोलकर रख देना है और सुबह दूध के साथ इसका सेवन करना है । अगर आप इस तरह से मुनक्का और दूध का सेवन करते हैं , तो निश्चित ही आपकी इम्यूनिटी सिस्टम मजबूत होगा और आपकी मसल्स , खून की कमी , वजन बढ़ना आदि इन सब में भी मदद मिलेगी । आप मुनक्के और दूध का शाम और सुबह दोनों समय सेवन कर सकते हैं । जिससे कि आपको इसका डबल फायदा मिलेगा । लेकिन हा दोस्तो मुनक्के को कम से कम 3 से 4 घंटे तक भिगोकर के बाद ही खाए , जिससे कि आपको और ज्यादा फायदा मिले ।

मुनक्का का भाव –

मुनक्का एक आयुर्वेदिक औषधि की तरह कार्य करता है । मुनक्का इम्यूनिटी सिस्टम को मजबूत बनाता है और हमें रोगों से लड़ने के लिए हिम्मत मिलती है । मुनक्का का भाव सभी जगह पर अलग-अलग है । लेकिन एक अनुमान के हिसाब से मुनक्का लगभग ₹600 से 1000 रुपए प्रति किलो के हिसाब से मिल जाता है ।

Read More -; गले की टीबी के लक्षण – Gale Ki TB Ke Lakshan

खाली पेट मुनक्का खाने के फायदे –

खाली पेट मुनक्का खाने के कई सारे फायदे होते हैं । खाली पेट मुनक्का खाने से वीर्य शक्ति बढ़ती है । आंखों में जलन नहीं होती है और देखने की शक्ति बढ़ती है । खाली पेट मुनक्का खाने से पेट से संबंधित सारी समस्याएं खत्म हो जाती हैं । सुबह खाली पेट मुनक्का खाने से दिन में भर आलस्य से दूर रहते हैं और अपने आप को फुर्तीला महसूस करते हैं ।

मुनक्का के फायदे किडनी में –

जब किडनी अच्छी तरह से कार्य नहीं करती हैं , तो वह खून को साफ नहीं कर पाते हैं । जिस वजह से हमारे शरीर पर खुजली होने लगती हैं । लेकिन दोस्तों अगर आप मुनक्के का और मुनक्के का पानी का सेवन करते हैं , तो किडनी डिटॉक्स हो जाती हैं और अच्छे से खून को साफ करती हैं । जिससे कि आपको चेहरे से संबंधित सारी समस्याओं से राहत मिलती है और खुजली से भी राहत मिलती हैं ।

Read More -; चेहरे पर छोटे छोटे दाने हटाने के उपाय – Chehre Par Chhote Chhote Dane Hatane Ke Upay

मुनक्का का पानी पीने के फायदे –

मुनक्का जितना फायदेमंद है उतना ही मुनक्का का पानी भी फायदेमंद है । मुनक्के का पानी सभी प्रकार के हृदय रोग के लिए बहुत ही ज्यादा लाभदायक हैं । ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने के लिए भी मुनक्के का पानी को बहुत कारगर माना जाता है । इसके अलावा हड्डियों को मजबूत करने के लिए और घटिया जैसी समस्याओं को दूर करने के लिए भी मुनक्के का पानी का यूज किया जाता है ।

शुगर में मुनक्का खाने के फायदे –

शुगर में मुनक्का खाने के कई सारे फायदे मिलते हैं । शुगर को नियंत्रित करने के लिए भी मुनक्का का प्रयोग किया जाता है । मुनक्का का सेवन करने से टाइप – 2 डायबिटीज का खतरा कम होता है । इसके अलावा मुनक्का का प्रयोग करने से ब्लड शुगर के लेवल को कम करने में मदद करता है ।

Read More -; दिल मजबूत करने की आयुर्वेदिक दवा – Dil Majaboot Karane Ki Aayurvedik Dava

गर्मियों में मुनक्का खाने के फायदे –

मुनक्का खाने से गैस , एसिडिटी जैसी समस्याओं को जड़ से खत्म किया जा सकता है । सुबह खाली पेट मुनक्का का रोजाना सेवन करने से कब्ज जैसी समस्याओं को भी आसानी से मिटाया जा सकता है , दूर किया जा सकता हैं । इसके अलावा मस्से जैसी समस्याओं को भी दूर करने में मुनक्का को बहुत ही कारगर माना जाता है ।

किशमिश और मुनक्का खाने के फायदे –

किशमिश और मुनक्का खाने के फायदे लगभग समान ही है । किशमिश और मुनक्का खाने से आंखों की रोशनी तेज होती हैं , पाचन से जुड़ी सारी समस्या दूर होती हैं । किशमिश और मुनक्का खाने से हिमोग्लोबिन बढ़ता है और शरीर में खून की कमी दूर होते हैं । इसके अलावा किशमिश और मुनक्का खाने से दांत और हड्डियां मजबूत होते हैं और चेहरे वह त्वचा संबंधित सारी समस्या धीरे-धीरे दूर होने लगते हैं ।

Read More -; हाई ब्लड प्रेशर में दूध पीना चाहिए – High Blood Pressure Mein Doodh Pina Chahie

मुनक्का का पौधा –

दोस्तों अपने मुनक्का के बारे में तो सुना ही होगा , लेकिन दोस्तों क्या आप जानते हैं कि आखिर मुनक्का का पौधा कैसा होता है , नही जानते ना । तो दोस्तों मैं आप को बता दू कि मुनक्के का कोई पौधा नहीं होता है । जी हां दोस्तों मुनक्का अंगूर को सुखाकर बनाया जाता है । यह अंगूर का ही एक रूप होता है ।

निष्कर्ष –

दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हमने आपको मुनक्का के बारे में बताया है । दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हमने आपको मुनक्का और दूध के फायदे – munakka aur doodh ke fayde क्या – क्या होते हैं , इसके बारे में बताया है । दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हमने इसके अलावा भी और भी कई सारी महत्वपूर्ण जानकारियों के बारे में बताया है ।

मुनक्का कई सारी बीमारियों में प्रयोग किया जाता है । मुनक्का कई सारी बीमारियों से लड़ने में हमारी काफी मदद करता है । लेकिन कुछ ऐसी बीमारियां हैं जिनमें आपको डॉक्टर की सलाह पर ही मुनक्के का यूज करना चाहिए । शुगर के मरीजों को मुनक्का का यूज करने से पहले एक बार अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लेनी चाहिए । इसके अलावा वेट गेन या वेट लॉस करने वालों को भी एक बार डॉक्टर की सलाह जरूर लेनी चाहिए , मुनक्का का प्रयोग करने से पहले ।

तो दोस्तों अगर आपको ये इनफार्मेशन अची लगी है तो इस आर्टिकल को अपने दोस्तों में शेयर करे और इस आर्टिकल को लाइक करे अछि रेटिंग दे तथा निचे कमेंट बॉक्स में क्यूमेंट करे और बताये आपको ये इनफार्मेशन कैसी लगी,तो मिलते अगले ऐसे हे महत्वपुर्ण informative आर्टिकल के साथ तब तक के लिए… धन्यवाद् !!!

Leave a Reply

Your email address will not be published.