मल्टीविटामिन कब लेनी चाहिए -Multivitamin kab leni chahiye|Get full information

हेलो दोस्तो कैसे है आप सब लोग आज के इस आर्टिकल (Multivitamin kab leni chahiye)मल्टीविटामिन कब लेनी चाहिए में हम जानेंगे के हमे मल्टीविटामिन का कब और कैसे लेना चाहिए। तो अगर आप भी जानना चाहते हो कि मल्टीविटामिन को कब व कैसे लेना चाहिए तो इस आर्टिकल को पूरा पढ़े।

मल्टीविटामिन कब लेनी चाहिए

आज हम आप को बताएंगे कि मल्टीविटामिन क्या होता है, तथा यह भी जानेंगे कि मल्टीविटामिन किस टाइम लेनी चाहिए तथा इसके साथ लेना चाहिए । तो चलिए आज का आर्टिकल करते हैं स्टार्ट -:

मल्टीविटामिन कब लेनी चाहिए

मल्टीविटामिन क्या होता हैं ? What Is Multivitamin –

मल्टीविटामिन कब लेनी चाहिए

हम अपनी दैनिक दिनचर्या में अनेक चीजों का सेवन करते हैं अपने शरीर में विटामिन कि कमी को पूरा करने के लिए । किन्तु भिर भी हमारे शरीर में विटामिन कि कमी रह जाती हैं। हमारे शरीर को जो विटामिन चाहिए वो सारे विटामिन नहीं मिल पाते है। इस लिए हम मल्टीविटामिन का उपयोग करते हैं। मल्टीविटामिन में वो सारे विटामिन मिलाए जाते है जिनकी हमारे शरीर को जरूरत होती हैं। इस लिए हम मल्टीविटामिन का उपयोग करते हैं अपने शरीर में विटामिन कि कमी को दूर करने के लिए व शरीर को स्वस्थ रखने के लिए ।

मल्टीविटामिन कब लेनी चाहिए ? When to take Multivitamins -:

मल्टीविटामिन कब लेनी चाहिए

मल्टीविटामिन का सेवन अक्सर लोग रात को सोते समय करते हैं, पर यह ग़लत समय होता हैं। मल्टीविटामिन का काम हमारे शरीर को पूरे दिन ऊर्जावान रखना होता हैं , तथा हमे आलस्य से भी दूर रखता है । तो हमारे अनुसार मल्टीविटामिन का सेवन सुबह के खाने (Breakfast) के साथ करना चाहिए ।

Read Also : मॉक ड्रिल का अर्थ हिंदी में-Mock drill meaning in hindi and Tamil

मल्टीविटामिन को किसके साथ लेना चाहिए ? What should I Take Multivitamin With ? –

मल्टीविटामिन कब लेनी चाहिए

मल्टीविटामिन शरीर में पाचन तंत्र को सही बनाए रखने में मदद करता है । मल्टीविटामिन को किसके साथ लेना चाहिए यह भी एक महत्व विषय है, आप मल्टीविटामिन का सेवन खाने के साथ तथा खाने के बाद भी कर सकते है । मल्टीविटामिन का उत्पादन अनेक कैम्पनिया करती है , वो कम्पनियां उनके अनुसार इन में प्रोडक्ट मिलती है ।

कुछ कम्पनीया मल्टीविटामिन में ऐसे प्रोडक्ट भी मिलती है जो हमारे शरीर के लिए नुकसान दाई होते हैं । जिससे हमारे शरीर में कई प्रकार के दुष्टपरिणाम दिखाई पड़ते हैं , जैसे- पेट दर्द , मुंह पर सूजन , गले में सूजन , आदि कई प्रकार के दुष्टपरिणाम दिखाई पड़ते है । इस कारण आप जब भी किसी प्रोडेक्ट का उपयोग करे तो पहले उस प्रोडेक्ट के बारे में पूरी जानकारी ले । और जहां तक आप मल्टीविटामिन का उपयोग डॉक्टर की सलाह तथा परामर्श पर ही ले

Read Also : स्वीट ड्रीम्स का रिप्लाई क्या होगा-Sweet Dreams Ka Reply Kya Hoga

मल्टीविटामिन लेने के फायदे –

Multivitamin lene ke fayede

  1. मल्टीविटामिन लेने से मानसिक तनाव को दूर करने में मदद मिलती है।
  2. मल्टीविटामिन लेने से हमारे शरीर में विटामिन कि कमी को दूर किया जा सकता है।
  3. मल्टीविटामिन लेने से दिन भर हमारा शरीर ऊर्जा वान रहता है ।
  4. चहरे को गलो करने के लिए भी मल्टीविटामिन का उपयोग किया जाता है ।

मल्टीविटामिन लेने के नुकसान –

मल्टीविटामिन इतना फायदे मंद होने के बाद भी नुकसान दायक है इस के कई सारे दुष्परिणाम भी होते है । इस का उपयोग हमे डॉक्टर के परामर्श के अनुसार ही करना चाहिए ।

निष्कर्ष –

आज के इस आर्टिकल में हमने आप को बताया कि मल्टीविटामिन क्या होता हैं, मल्टीविटामिन का क्या कार्य होता हैं , मल्टीविटामिन कब लेनी चाहिए व किसके साथ लेना चाहिए ।

देखा जाए तो आज कि भाग दौड़ भरी जिंदगी में मल्टीविटामिन एक अच्छा प्रोडेक्ट है हमारे शरीर में विटामिन कि कमी पूरी करने के लिए तथा हमारे शरीर को स्वस्थ बनाए रखने के लिए । साथ – ही – साथ इस से होने वाले नुकसानों पर भी ध्यान दे । आप जिस भी कम्पनी का प्रोडक्ट ले उस प्रोडक्ट के बारे में पहले पूरी जानकारी ले तभी इन प्रोडक्ट का उस करे ओर साथ ही डॉक्टर की सलाह व परामर्श भी ले इन प्रोडक्ट का उपयोग करने से पहले।

तो दोस्तों अगर आपको ये इनफार्मेशन ाची लगी है तो इस आर्टिकल को अपने दोस्तों में शेयर करे और इस आर्टिकल को लाइक करे अछि रेटिंग दे तथा निचे कमेंट बॉक्स में क्यूमेंट करे और बताये आपको ये इनफार्मेशन कैसी लगी,तो मिलते अगले ऐसे हे महत्वपुर्ण informative आर्टिकल के साथ तब तक के लिए… धन्यवाद् !!!


1 Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.