मुंह के छाले की टेबलेट नाम – munh ke chhale kee tebalet naam

हेलो दोस्तों कैसे हैं आप सब लोग , मैं आशा करता हूं कि आप सभी लोग कुशल होंगे । दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हम मुंह के छाले के बारे में बात करेंगे । दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे मुंह के छाले की टेबलेट नाम – munh ke chhale kee tebalet naam । अगर दोस्तों आप भी जाना चाहते हैं , कि मुंह के छाले की सबसे असरदार और सबसे फायदेमंद टेबलेट कौन सी है , तो आप हमारे आज के इस आर्टिकल को पूरा जरुर पढ़ें ।

दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हम मुंह के छाले के बारे में बात करेंगे । दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे की सबसे असरदार मुंह के छाले की टेबलेट नाम – munh ke chhale kee tebalet naam क्या है ।

इसके अलावा दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हम आपको मुंह के छाले की होम्योपैथिक दवा , मुंह के छालों की आयुर्वेदिक दवा , मुंह के छाले छाले की एलोपैथिक दवा , मुंह के छाले की क्रीम , मुंह के छाले का कारण , गुटखा खाने से मुंह में छाले की दवा , गाल के छाले का इलाज और फिटकरी मुंह के छाले इन सब के बारे में विस्तार से बताएंगे । अगर दोस्तों आप भी इन सब बातों के बारे में विस्तार से जानना चाहते हैं तो आप हमारे आज के इस आर्टिकल को पूरा जरूर पढ़ें । तो चलिए करते हैं आज के इस शानदार आर्टिकल को स्टार्ट –

मुंह के छाले की टेबलेट नाम

मुंह के छाले की टेबलेट नाम – munh ke chhale kee tebalet naam

मुंह में छाले होना एक आम समस्या है । यह समस्या हर किसी के साथ हर कभी हो सकते हैं । लेकिन दोस्तों बार – बार मुंह में छाले होना कोई आम बात नहीं है । आखिर मुंह में छाले क्यों होते हैं , यह एक गंभीर सवाल है । दोस्तों छाले होने का प्रमुख कारण शरीर के अंदर गर्मी का लेवल बढ़ जाना है । दोस्तों हम कुछ ऐसा खा लेते हैं जो हमारा शरीर अच्छे से हजम नहीं कर सकता , जिसकी वजह से हमारे शरीर मैं टेंपरेचर बढ़ जाता है और मुंह में छाले हो जाता है ।

और दूसरा मुंह में छाले होने का सबसे कारण है कि हमारे शरीर में विटामिन B12 की कमी होना । विटामिन b12 की कमी के कारण भी हमारे मुंह में छाले हो सकते । यह दो मुख्य कारण है मुंह में छाले होने के । अगर इन दोनों कारणों को सुधार लिया जाए तो बहुत ही कम चांसेस है , कि आपके मुंह में छाले हो ।

लेकिन दोस्तों अब हम बात करते हैं , कि जिन लोगों के मुंह में छाले हैं वह किस टेबलेट का प्रयोग करें , जिससे की तुरंत उनको इन छालों के दर्द से राहत मिले , ठंडक पहुंचा । तो दोस्तों में आप को बता दूं कि छालो के लिए सबसे असरदार जो टेबलेट मानी जाती हैं वह है , Orasore Mouth Ulcer Tebalet ।

इस टेबलेट को छालों के लिए सबसे असरदार माना जाता है । कई सारे डॉक्टर छाले के दौरान इसी टेबलेट का यूज़ करने की सलाह देते हैं । दोस्तों इस टेबलेट के अंदर कुछ ऐसे पदार्थ मिलते जाते हैं , जो आपके छालो के जलन से तुरंत राहत देते हैं और अपके छलो को पूरी तरह से ठीक भी करते हैं ।

मुंह के छाले की होम्योपैथिक दवा –

मुंह के छाले को ठीक करने के लिए होम्योपैथिक दवाइयों के रूप में प्रमुख रूप से बोरेक्स और मर्कसोल दवाई दी जाती है । यह दवाई होम्योपैथिक दवाइयों में सबसे बढ़िया दवाई मानी जाती है । इन दवाई से आपको छाले में जलन होना कम हो जाता है , और छाले जल्दी ठीक होने लगते हैं । इसके अलावा छालों की वजह से जो आपके मुंह में इंफेक्शन हुआ है , उसको भी यह दवाइयां ठीक करने में मदद करती हैं ।

मुंह के छालों की आयुर्वेदिक दवा –

मुंह के छालों की आयुर्वेदिक दवा में सबसे असरदार नीला थोथा को मानी जाती है । नीला थोथा को थोड़ा तवे पर गर्म करके छाले की जगह लगाने से छाला जल्दी ठीक हो जाता है । आयुर्वेदिक दवाइयों में नीला थोथा को छाले की सबसे असरदार दवा माना जाता है । नीला थोथा को छाले की जगह लगाना है , इसको शरीर के अंदर नहीं उतारना है । क्योंकि इसमें कुछ ऐसे पदार्थ मिलाए जाते हैं , जो हमारे शरीर के लिए हानिकारक हो सकते हैं । इसलिए इसे सिर्फ छाले की जगह लगाएं शरीर के अंदर ना उतारे ।

Read More -; शरीर में कितना खून होना चाहिए – Sharir Mein Kitna Khoon Hona Chahie

मुंह के छाले की एलोपैथिक दवा –

जैसा कि आप सब जानते हैं कि मुंह के छाले का अधिकांश कारण विटामिन b12 की कमी है । मुंह के छाले के लिए एलोपैथिक दवा में आप कुछ ऐसे कैप्सूल ले सकते हैं , जिनके अंदर विटामिन b12 हो । बिकासुल कैप्सूल एक ऐसा ही कैप्सूल है , जिसके अंदर विटामिन b12 हैं । बिकासुल कैप्सूल में विटामीन b12 के अलावा भी और कई सारे विटामिंस पाए जाते हैं , जो आपके मुंह के छालों को ठीक करने के लिए बहुत ही असरदार माने जाते हैं । आप इस कैप्सूल का यूज़ शाम और सुबह दोनों समय कर सकते हैं । यह आप को छालों के जलन से तुरंत राहत देता है ।

मुंह के छाले की क्रीम –

मुंह के छाले की क्रीम के रूप में सबसे असरदार Orasore का जेल माना जाता है । इस जेल को आप छाले की जगह लगा सकते हैं । जिससे कि आपको छाले की जलन से तुरंत राहत मिलता है , और आपका छाला भी जल्दी ठीक होता है । इस जल को लगाने के बाद आपको इस जल को अंदर नहीं उतारना है , बल्कि लगाने के कुछ समय के बाद बाहर निकाल देना है । आप इस जेल को दिन में तीन से चार बार लगा सकते हैं , जिससे कि आपका छाला जल्दी से जल्दी ठीक हो सके ।

Read More -; किडनी के रोगियों के लिए रामबाण प्रयोग – Kidney Ke Rogiyon Ke Lie Raamabaan Prayog

मुंह के छाले का कारण –

मुंह में छाले होने का सबसे प्रमुख कारण कुछ ऐसा खा लेना जिसको आपकी बॉडी हजम ना कर सके , और गैस और एसिडिटी हो जाए , जिस कारण से आपके मुंह में छाले पड़ जाते हैं । इसके अलावा दूसरा सबसे प्रमुख कारण है शरीर में विटामिन b12 के कमी होना , यह दो मुख्य कारण है , मुंह में छाले होने के । लेकिन इसके अलावा भी धूम्रपान , तंबाकू , शराब , कुछ ज्यादा ठंडा या गरम आदि कई सारे कारण हो सकते हैं मुंह में छाले होने के ।

गुटखा खाने से मुंह में छाले की दवा –

गुटखा खाना सेहत के लिए बहुत ही ज्यादा हानिकारक है । गुटखा खाने से मुंह में छाले ही नहीं बल्कि और भी कई खतरनाक बीमारी हो सकती हैं । गुटखा खाने से कैंसर तक हो सकता है । गुटखा खाने से हुए मुंह में छाले को ठीक करने के लिए आप शहर , इलायची और तुलसी के पत्ते का यूज कर सकते हैं । इनके उपयोग से आपके मुंह के छाले बहुत जल्दी ठीक हो जाएंगे । आप चाहे तो इन तीनों को एक साथ मिक्स करके भी इनका यूज कर सकते हैं , और अगर आप चाहें तो इन तीनों को अलग-अलग भी यूज़ कर सकते हैं ।

गाल के छाले का इलाज –

गाल के छाले का इलाज नीला थोथा से किया जा सकता है । दोस्तों नीला थोथा एक बहुत ही अच्छी आयुर्वेदिक दवाएं है , छालों के लिए । नीला थोथा छाले पर जितनी तीव्रता से असर करता है शायद ही कोई और अन्य दवाई इतनी तेजी से असर करती होगी । नीला थोथा को तवे पर थोड़ा सा गर्म करके छाले की जगह लगाना है , और थोड़ी देर बाद इसको मुंह से बाहर थूक देना है , बस यह काम आप को करना है , और आपका छाला बिल्कुल ठीक हो जाएगा ।

Read More -; शुगर में पनीर खाना चाहिए या नहीं – Sugar Mein Paneer Khana Chahie Ya Nahin

फिटकरी मुंह के छाले –

फिटकरी मुंह के छाले को ठीक करने में कारगर मानी जाती हैं । दोस्तो आप को फिटकरी को पीसकर बारीक कर लेना है , और इसको गरम कर लेना है । इसके बाद इसके कुल्ले करने हैं । दोस्तों आपको इस बात का ध्यान रखना है कि इस गर्म पानी को आपको अंदर नहीं उतारना है , बाहर थूकना है । दोस्तों अगर आप इस फिटकरी के पानी का दिन में दो बार कुला करते हैं , तो आपके मुंह के छाले बहुत जल्दी ठीक हो जाएंगे ।

निष्कर्ष –

दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हमने आपको मुंह के छाले के बारे में बताया है । दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हमने आपको बताया है , कि सबसे असरदार मुंह के छाले की टेबलेट नाम – munh ke chhale kee tebalet naam क्या है । इसके अलावा भी मुंह के छालों से संबंधित अन्य कई सारी महत्वपूर्ण जानकारी आपको हमने आज के हमारे इस आर्टिकल में बताई है ।

दोस्तों मुंह में छाले होना एक आम बात है , लेकिन जब यह छाले लंबे समय तक बने रहते हैं , तो यह एक मुंह के कैंसर का कारण भी बन सकते हैं । इसलिए इनको समय पर ठीक करना अनिवार्य हो जाता है । दोस्तों मुंह में छाले होने के कई सारे कारण हैं । दोस्तों मुंह में छाले होने से रोकने के लिए हमें इन कारणों को ठीक करना होगा , तभी जाकर छाले होने की समस्या को जड़ से खत्म किया जा सकता है ।

तो दोस्तों अगर आपको ये इनफार्मेशन अची लगी है तो इस आर्टिकल को अपने दोस्तों में शेयर करे और इस आर्टिकल को लाइक करे अछि रेटिंग दे तथा निचे कमेंट बॉक्स में क्यूमेंट करे और बताये आपको ये इनफार्मेशन कैसी लगी,तो मिलते अगले ऐसे हे महत्वपुर्ण informative आर्टिकल के साथ तब तक के लिए… धन्यवाद् !!!

Leave a Reply

Your email address will not be published.