पतंजलि दाद की दवा – patanjali daad ki dawa

हेलो दोस्तों कैसे हैं आप सब लोग , मैं आशा करता हूं कि आप सभी लोग कुशल होंगे । दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हम दाद के बारे में बात करेंगे । दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हम आपको पतंजलि दाद की दवा – patanjali daad ki dawa के बारे में बताएंगे । अगर दोस्तों आप भी पतंजलि दाद की दवा – patanjali daad ki dawa के बारे में जानना चाहते हो तो आप हमारे इस आर्टिकल को पूरा जरूर पढ़ें ।

दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हम दाद के बारे में बात करेंगे । दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हम आपको पतंजलि दाद की दवा – patanjali daad ki dawa के बारे में बताएंगे ।

इसके अलावा दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हम आपको कोलगेट से दाद का इलाज , एलर्जी खुजली की दवा , सूखी खुजली की दवा , निंबू से दाद का इलाज , फिटकरी से दाद का इलाज , पुराने से पुराने दाद की दवा बताइए , लहसुन से दाद का इलाज और खुजली को जड़ से इलाज इन सब के बारे में विस्तार से बताएंगे । अगर दोस्तों आप सभी को भी इन सभी विषयों के बारे में विस्तार से जानना है , तो आप हमारे आज के इस आर्टिकल को पूरा जरूर पढ़े । तो चलिए करते हैं , आज के इस शानदार आर्टिकल को स्टार्ट –

पतंजलि दाद की दवा

पतंजलि दाद की दवा – patanjali daad ki dawa

दोस्तों भारत में दाद एक गंभीर समस्या बनती जा रही हैं । भारत में कई सारे लोगों , बच्चों वह महिलाओं को दाद की समस्याएं है । कुछ लोगों का मानना है , कि दांत छूने से फैलता है । वहीं कुछ लोगों का मानना है , की दाद देखने से भी फैलता है । तो दोस्त मैं आपको बता दूं कि दाद एक फंगल इंफेक्शन है ।

दाद होने का सबसे बड़ा कारण है , बंद जगह । दादा अधिकतर वह होता है , जो हमेशा ढकी रहती है । और दाद होने का दूसरा कारण पसीना है । जब हम कहीं बाहर जाते हैं और पसीने में होकर आते हैं तो अगर हम कपड़ों को ना बदले उन्ही कपड़ों को पहने रखें तो दाद होने का खतरा बढ़ जाता है । इसलिए समय-समय पर कपड़ों को बदलना वह नहाना भी जरुरी है ।

लेकिन अगर दोस्तों आपके दाद हो गए हैं और आप इसके उपचार के लिए कोई दवाई ढूंढ रहे हो , तो दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हम आपको एक ऐसी पतंजलि दाद की दवा – patanjali daad ki dawa बताएंगे , जिसके इस्तेमाल से आपका दांत पूरी तरह से ठीक हो जाएगा ।

पतंजलि दाद की दवा – patanjali daad ki dawa में आपको तीन तरह की दवाइयों का सेवन करना होगा । सबसे पहले उस में आता है , एलोवेरा जेल । इस जेल को आप शाम सुबह पी सकते हैं । उसके बाद नीम घनवटी व गिलोय घनवटी का सेवन आपको भी करना है । इन तीनों चीजों के इस्तेमाल से आपका दाद कुछ ही हफ्तों में ठीक हो जाएगा ।

पतंजलि दाद की दवा – patanjali daad ki dawa में एलोवेरा जूस , नीम घनवटी व गिलोय घनवटी को बहुत ही कारगर माना जाता है । इन तीनों ही चीजों के कुछ ही दिन इस्तेमाल से आपको आपकी दाद में फर्क नजर आने लगेगा । लेकिन यह दवा लेने से पहले एक बार डॉक्टर से सलाह जरूर लेनी चाहिए । क्योंकि गर्भवती महिलाएं अगर इस दवा को लेते हैं तो शायद उनको कुछ नुकसान हो सकता है । इसलिए कभी भी कोई भी दवाई लेने से पहले एक बार डॉक्टर की सलाह जरूर लेनी चाहिए ।

कोलगेट से दाद का इलाज -;

दाद खाज खुजली को मिटाने के लिए कोलगेट एक कारगर इलाज है । दाद खाज खुजली को मिटाने के लिए सबसे पहले आपको कोलगेट का सफेद वाला पेस्ट ले लेना है । जितना कि आप ब्रश करते समय लेते हो । उसके बाद इस पेस्ट में आपको उतनी ही मात्रा में डेटोल को मिलाना है । और डेटॉल व पेस्ट को अच्छे से मिक्स कर लेना है ।

फिर दाद वाली जगह को कपड़े से अच्छी तरह से साफ करके उस जगह इस पेस्ट को लगाना है । वह घंटे से ज्यादा टाइम तक इसको ऐसे ही छोड़ देना है । अगर आप एक से डेढ़ हफ्ते तक हर रोज इस उपाय को करते हो , तो आपको अपने दाद में बहुत ही ज्यादा फर्क नजर आएगा ।

Read More -; टॉन्सिल्स के लिए टेबलेट नाम – Tonsils Ke Liye Tablet Name

एलर्जी खुजली की दवा -;

दोस्तों अगर आप को भी एलर्जी , खुजली है , तो आप निचे बताएं हुए उपायों को कर सकते हैं । इन उपायों से आप एलर्जी , खुजली को जड़ से मिटा सकते हैं -;

नीम -;

नीम एंटी बैक्टीरियल और एंटी इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर होता है , जो एलर्जी समस्या को दूर करता है । इसके पत्ते रात के समय पानी में भिगो दें और सुबह इसका पेस्ट बनाकर लगाएं ।

फिटकरी -;

एलर्जी वाली जगहें को फिटकरी के पानी से धोएं। उसके बाद इसपर कपूर और सरसों का तेल मिक्स करके लगाएं। आप चाहें तो इसकी जगहें फिटकरी और नारियल का तेल मिक्स करके भी लगा सकते हैं।

कपूर -;

कपूर को पीसकर उसमें नारियल का तेल मिक्स करें। इसके बाद इसे खुजली वाली जगहें पर लगाएं। दिन में कम से कम 2 बार इस मिक्चर को लगाने से आपकी एलर्जी की समस्या दूर हो जाएगी।

पानी -;

स्किन एलर्जी होने पर अपने शरीर को अधिक से अधिक हाइड्रेट रखें। इसके लिए एक दिन में कम से कम 10 ग्लास पानी जरूर पीएं। अधिक पानी का सेवन आपको सनबर्न और फ्लू से बचाएगा।

एलोवेरा जेल और कच्चे आम -;

एलोवेरा जेल और कच्चे आम के पल्प को मिक्स करके त्वचा पर लगाएं। इस लेप को लगाने से स्किन एलर्जी की जलन, खुजली और सूजन से राहत मिलती है।

नींबू से दाद का इलाज -;

निंबू से दाद का इलाज दो तरह से किया जा सकता है । पहला इमली को पीसकर उसमें नींबू का थोड़ा रस मिलाकर पेस्ट बना लें और उसे दाद वाली जगह पर लगाएं । ऐसा करने से दाद ठीक हो जाता है । दुसरा नुष्का यह है कि एक चम्मच नींबू के रस में एक चम्मच शुद्ध नारियल के तेल को थोड़ा गर्म करके दाद प्रभावित जगह पर लगाने से दाद ठीक हो जाता है।

Read More -; टूटी हड्डी जोड़ने में कितना समय लगता है – Tuti Haddi Jodne Main Kitna Samay Lagta Hai

फिटकरी से दाद का इलाज -;

फिटकरी से भी दाद का इलाज संभव है । सबसे पहले आपको आधा चम्मच फिटकरी को बारीक पीस लेना है और इसमें आधा चम्मच हल्दी मिलाना है । फिर इस मिश्रण में जरा सा पानी मिलाकर इन तीनों चीजों को मिक्स कर लेना है । इसके बाद दाद प्रभावित स्थान पर इस मिश्रण को लगाना है । एक से डेढ़ हफ्ते तक लगातार लगाने से आपको आपके दाद में फर्क नजर आने लगेगा ।

पुराने से पुराने दाद की दवा बताइए -;

पुराने से पुराने दाद का उपचार करने के लिए डॉक्टर अधिकतर मैं जो आज बताने जा रहा हूं उन्हें मेडिसिन को यूज करने की सलाह देते हैं । जिसमें से पहले नंबर पर Ketoconazole , दूसरे नंबर पर Clotrimazole और तीसरा मेडिसिन जो है उसका नाम Luliconazole हैं ।

लहसुन से दाद का उपचार -;

दाद को ठीक करने के लिए लहसुन को भी कारगर माना जाता है । सबसे पहले आपको आधा चम्मच नारियल का तेल और उसमें जरा सा कपूर और इन चीजों में बारीक पिसा हुआ लहसुन तीनों को मिक्स कर लेना है । और रात को सोते समय दाद प्रभावित जगह पर इस मिश्रण को लगाना है और सुबह साफ कर लेना है । अगर आप एक से डेढ़ हफ्ते तक हर रोज इस मिश्रण का उपयोग करते हो , तो आपका दाद ठीक होने लगेगा ।

Read More -; अपेंडिक्स का रामबाण इलाज – Appendix Ka Ramban Ilaj

खुजली को जड़ से इलाज -;

खुजली को जड़ से मिटाने के लिए 1 घरेलू उपाय को बहुत ही कारगर माना जाता है । इस घरेलू उपाय के अंदर आपको एक चम्मच बोरिक एसिड में एक चम्मच नारियल का तेल और दो से तीन कपूर की टेबलेट को मिक्स कर लेना है और इस मिश्रण को दांत प्रभावित स्थान पर लगाना है । अगर आप हर रोज इसका इस्तेमाल करते हैं , तो निसंदेह आपका दाद व खुजली जड़ से खत्म हो जाएगी ।

निष्कर्ष -;

दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हमने आपको दाद खाज खुजली के बारे में बताया है । दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हमने आपको पतंजलि दाद की दवा – patanjali daad ki dawa के बारे में भी बताया है । इसके अलावा भी दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हमने आपको दाद खाज खुजली से संबंधित अन्य कई महत्वपूर्ण जानकारियां के बारे में बताया है ।

वैसे तो दोस्तों दाद खाज खुजली एक आम समस्या है । अधिकतर लोगों में आसानी से ठीक हो जाती है । लेकिन कुछ को इससे ज्यादा समस्या हो जाते हैं । आप दाद खाज खुजली के निवारण के लिए इन घरेलू उपायों का इस्तेमाल कर सकते हैं , और दोस्तों आपको किसी भी टेबलेट का यूज करने से पहले एक बार डॉक्टर की सलाह जरूर लेना चाहिए ।

तो दोस्तों अगर आपको ये इनफार्मेशन अची लगी है तो इस आर्टिकल को अपने दोस्तों में शेयर करे और इस आर्टिकल को लाइक करे अछि रेटिंग दे तथा निचे कमेंट बॉक्स में क्यूमेंट करे और बताये आपको ये इनफार्मेशन कैसी लगी,तो मिलते अगले ऐसे हे महत्वपुर्ण informative आर्टिकल के साथ तब तक के लिए… धन्यवाद् !!!

Leave a Reply

Your email address will not be published.