दिल मजबूत करने की आयुर्वेदिक दवा – dil majaboot karane ki aayurvedik dava

हैलो दोस्तो कैसे है आप सब लोग , मैं आशा करता हूं कि आप सभी लोग कुशल होंगे । दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हम हार्ट यानी कि दिल के बारे में बात करेंगे । दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हम आपको दिल मजबूत करने की आयुर्वेदिक दवा – dil majaboot karane ki aayurvedik dava के बारे में बताएंगे । अगर दोस्तों आप भी जानना चाहते हों की दिल मजबूत करने की आयुर्वेदिक दवा – dil majaboot karane ki aayurvedik dava क्या है तो आप हमारे आज के इस आर्टिकल को पूरा जरूर पढ़ें ।

दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हम हार्ट यानी कि दिल के बारे में बात करेंगे । दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हम आपको दिल मजबूत करने की आयुर्वेदिक दवा – dil majaboot karane ki aayurvedik dava के बारे में बताएंगे ।

इसके अलावा दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हम आपको हार्ट अटैक आने से 1 महीने पहले ही शरीर देने लगता हैं ये संकेत , हार्ट अटैक की गोली , दिल को मजबूत करने की दुआ , दिल को मजबूत बनाने के लिए योग , हार्ट की दवा , दिल कमजोर होने पर क्या खाना चाहिए , दिल की ताकत के लिए नुस्खा और हार्ट की पंपिंग कम होना इन सभी के बारे में भी बताएंगे । अगर दोस्तों आप भी इन सभी विषयों के बारे में विस्तार से जानना चाहते हैं तो आप हमारे आज के इस आर्टिकल को पूरा जरूर पढ़ें । तो चलिए करते हैं , आज के इस शानदार आर्टिकल को स्टार्ट –

दिल मजबूत करने की आयुर्वेदिक दवा – dil majaboot karane ki aayurvedik dava

दिल मजबूत करने की आयुर्वेदिक दवा – dil majaboot karane ki aayurvedik dava

जब हार्ट यानी कि दिल ठीक तरह से काम नहीं करता है , तब अनेक बीमारियों के होने का खतरा रहता है , जैसे हाई ब्लड प्रेशर , लो ब्लड प्रेशर , डायबिटीज , हार्ट अटैक आदि कई सारी बीमारियों का खतरा रहता है । इसलिए दिल का स्वस्थ रहना हमारे लिए बहुत ही जरूरी है । आयुर्वेद के अनुसार दिल को मजबूत करने के लिए निम्नलिखित उपाय बताए जाते हैं –

लोकी –

लौकी के कई सारे गुण हैं । लौकी को एक आयुर्वेदिक औषधि की तरह उपयोग किया जाता है । हार्ड के ब्लॉकेज यानी कि दिल के छेद को भरने के लिए लोकी काफ़ी फायदे मंद हैं । दिल से जुड़ी कई सारी समस्याओं को लौकी जड़ से खत्म करने में सक्षम है ।

अर्जुन की छाल –

अर्जुन के फलों की या पेड़ की छाल को भी दिल से जुड़ी समस्याओं को ठीक करने के लिए बहुत ही कारगर माना जाता है । अर्जुन की छाल को सुखा के बारीक पीस लेना है , और इसका गाय के दूध के साथ सेवन करना है । इस मिश्रण का सेवन करने से कई सारी दिल से जुड़ी समस्याएं जड़ से समाप्त हो जाती हैं ।

हृदयामृत –

हृदयामृत अमृत की तरह कार्य करता है । हृदयामृत दिल से जुड़े ही नहीं बल्कि और भी कई सारी बीमारियों को ठीक करने में बहुत ही ज्यादा कारगर साबित होता है । पतंजलि शॉप पर हृदयामृत आसानी से मिल जाता है ।

अनुलोम – विलोम

कपालभाति अनुलोम विलोम प्रतिदिन सुबह व शाम एक- एक घंटा करने से दिल से संबंधित लगभग सारी समस्या जड़ से समाप्त हो जाती हैं । दिल में छेद होने पर अगर आप हर रोज कपालभाति अनुलोम विलोम करते हैं तो लगभग 80% आपको इस समस्या से राहत मिलती है , और ऑपरेशन करवाने की नौबत नहीं आती है ।

हार्ट अटैक आने से 1 महीने पहले ही शरीर देने लगता हैं ये संकेत –

अगर आपको चलते समय हार्ड की साइट भारीपन महसूस होता है , कुछ खाने के बाद गले में जलन होती हैं , कुछ खाने के बाद जब आप चलते हैं तो सीने में तेज दर्द होता है और जब आप आराम करते हैं तो यह दर्द समाप्त हो जाता है या फिर आपके थोड़ा सा चलने पर आपकी सांसे फूलने लगती है तो यह सभी के सभी हार्टअटेक्ट के संकेत हो सकते हैं । लेकिन यह कहना मुश्किल है कि पक्का यह हार्ट अटैक आने के ही संकेत है , यह मेडिकल रिपोर्ट से ही पता चलता है , की यह हार्ट अटैक से संबंधित है या नहीं ।

हार्ट अटैक की गोली –

हार्ट अटैक आने पर डॉक्टर एक सिस्टम की तरह इलाज करते हैं । और इस सिस्टम में तीन तरह की गोलियों का इस्तेमाल किया जाता है ASPIRIN , Clopidogrel और Atorvastatin । लेकिन इन गोलियों को सभी को अलग-अलग तरह से दी जाती , और यह डॉक्टर पेशेंट की हालत देखकर डिसाइड करता है ।

Read More -; हाई ब्लड प्रेशर में दूध पीना चाहिए – High Blood Pressure Mein Doodh Pina Chahie

दिल को मजबूत बनाने के लिए योग –

दिल को मजबूत बनाने के लिए नियमित रूप से भस्त्रिका, कपालभाति अनुलोम – विलोम, भ्रामरी व उद्गीत प्राणायाम धीरे-धीरे करें । इन योगों को करने से आपका दिल मजबूत होगा वह हृदय से संबंधित सारी समस्या दूर होंगी ।

हार्ट की दवा –

जब आपको लगे कि आपका हार्ट अच्छे से काम नहीं कर रहा है , और इसमें कुछ दिक्कत आ रही हैं , तो आप Heart Drop – R3 का यूज कर सकते हैं । यह हार्ट में कोलेस्ट्रॉल लेवल को ठीक करता है । वह हार्ट को कई सारी बीमारियों से भी बचाता है ।

Read More -; 18 साल के बाद हाइट बढ़ाने की दवा – 18 Saal Ke Baad Height Badhane Ki Dawa

दिल कमजोर होने पर क्या खाना चाहिए –

दिल के मरीजों के लिए नाश्ते में ओट्स एक अच्छा विकल्प है । इसके अलावा मक्का , गेहूं , जवार , चना सभी का इस्तेमाल दिल के मरीज कर सकते हैं । और अगर बात फूलों व सब्जियों की करे तो तरबूज , लौकी , बादाम , टमाटर आदि का सेवन कर सकते हैं । इन सब का सेवन करने से कोलेस्ट्रॉल लेबल घटता है , और आपको दिल की बीमारी से लड़ने में मदद मिलती है ।

दिल की ताकत के लिए नुस्खा –

दिल को ताकत देने के लिए या मजबूत करने के लिए लौकी को बहुत ही कारगर माना जाता है । आप लोकी के जूस का इस्तेमाल भी कर सकते हैं या फिर लौकी को पका कर भी खा सकते हैं । इसके अलावा दिल को मजबूत करने के लिए गुड को देसी घी में मिलाकर खाए । अलसी का इस्तेमाल करने से भी दिल को ताकत मिलती है ।

Read More -; बिना बताये शराब छुड़ाने के उपाय – Bina Bataye Sharab Chudane Ke Upay

हार्ट की पंपिंग कम होना –

बीपी , शुगर , कैस्ट्रोल लेवल आदि की वजह से हार्ट संक्रमित हो जाता है , और इसी कारण हार्ट की पंपिंग कम होने लगती हैं । जो आगे चलकर हार्ट अटैक और कई सारी जानलेवा बीमारियों का कारण बन सकता है । इस बीमारी का हमें जब तक पता नहीं चलता है , जब तक हार्ट बुरी तरह से क्षतिग्रस्त नहीं हो जाता हैं ।

निष्कर्ष –

दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हमने दिल यानी कि हार्ट से जुड़ी समस्याओं के बारे में बताया की है । दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हमने आपको दिल मजबूत करने की आयुर्वेदिक दवा – dil majaboot karane ki aayurvedik dava के बारे में बताया है । इसके अलावा दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हमने आपको दिल यानी कि हार्ट से जुड़ी अन्य कई महत्वपूर्ण जानकारियों के बारे में भी बताया है ।

दिल हमारे शरीर का सबसे महत्वपूर्ण अंग है । अगर यह काम नहीं करता है , तो किसी भी व्यक्ति का जीवित रहना असंभव है । इसलिए दिल का खास ध्यान रखना चाहिए । दिल से जुड़ी किसी भी समस्या को नजरअंदाज नहीं करना चाहिए और तुरंत डॉक्टर की सलाह लेनी चाहिए । अगर आपको दिल से जुड़ी कोई भी समस्या हो , तो आपको तुरंत डॉक्टर की सलाह लेनी चाहिए ।

तो दोस्तों अगर आपको ये इनफार्मेशन अची लगी है तो इस आर्टिकल को अपने दोस्तों में शेयर करे और इस आर्टिकल को लाइक करे अछि रेटिंग दे तथा निचे कमेंट बॉक्स में क्यूमेंट करे और बताये आपको ये इनफार्मेशन कैसी लगी,तो मिलते अगले ऐसे हे महत्वपुर्ण informative आर्टिकल के साथ तब तक के लिए… धन्यवाद् !!!

Leave a Reply

Your email address will not be published.