Abled का हिंदी अनुवाद – abled meaning in hindi


हैलो दोस्तो कैसे हो आप सब लोग , में आशा करता हूं कि आप सभी लोग कुशल होंगे । आज के इस आर्टिकल में हम आप को Abled के बारे में बताएंगे । आज के इस आर्टिकल में हम आप को बताएंगे कि Abled का हिंदी अनुवाद – abled meaning in hindi क्या होता हैं । अगर आप भी Abled का हिंदी अनुवाद जानना चाहते हैं तो इस आर्टिकल को पूरा पड़े ।

दोस्तो आज के इस आर्टिकल में हम आप को Abled के बारे में बताएंगे । आज के इस आर्टिकल में हम आप को बताएंगे कि Abled का हिंदी अनुवाद – abled meaning in hindi क्या होता हैं । इसके अलावा आज के इस आर्टिकल में हम आप को यह भी बताएंगे कि Abled कितने प्रकार के होते हैं । अगर आप Abled के बारे में जानना चाहते हैं तो इस आर्टिकल को पूरा पड़े । क्युकी आज के इस आर्टिकल में हम आप को Abled के लिए में सब कुछ विस्तार से बताएंगे , इस लिए आप आज का यह आर्टिकल पूरा पड़े । तो चलिए करते हैं आज का आर्टिकल स्टार्ट –

Abled का हिंदी अनुवाद – abled meaning in hindi –

Abled शब्द आप ने कई जगह पड़ा या देखा होगा । आप के सामने जब Abled शब्द लिखा हुआ होता हैं तो आप उसके बारे में सोचते होंगे के आखिर इस Abled का हिंदी अनुवाद या हिंदी अर्थ क्या निकलता हैं । अगर आप वाकई मे Abled का हिंदी अनुवाद या हिंदी अर्थ जानना चाहते हैं तो इस आर्टिकल को पूरा पड़े । इस आर्टिकल में हम आप को Abled किसे कहते हैं । Abled का हिन्दी अनुवाद इन सब के बारे में विस्तार से बताएंगे । इस लिए आप को इस आर्टिकल को पूरा पड़ना हैं ।

” जिसे कोई विशेष शक्ति या क्षमता मिली हो या दी गई हो , विशेष शक्ति प्रधान , किसी खासियत व क्षमताड से युक्त , सक्षम किया गया , योग्य बनाया गया , समर्थ बनाया गया पुरुष या महिला Abled कहलाती हैं । ”

अगर Abled को हम सरल शब्दों में समझे तो Abled के अंतर्गत वो पुरुष या महिला आती हैं , जिनमें कुछ कमी हो । मान लीजिए किसी कि एक आंख नहीं है तो वो आदमी Abled के अंतर्गत आता हैं , Abled कि सेवाएं इस आदमी के लिए हैं और Abled का प्रयोग भी इस आदमी के लिए किया गया हैं । बसों में , ट्रेनों में आदि में कई सारी सीटों पर Abled शब्द का प्रयोग किया गया हैं जिसका आसान अर्थ यह हुआ कि यह सिटे दिव्यांग जनो के लिए हैं । कहीं जगह पार्किंग व अन्य जगह पर भी Abled शब्द का प्रयोग किया जाता हैं ।

Abled के अंदर जो पुरुष या महिला आती हैं उन्हें दो भागो में बाटा गया हैं । Abled के अंदर दो प्रकार के लोग होते हैं और Abled में इन दिनों प्रकार के लोगो के लिए अलग – अलग शब्द का प्रयोग किया जाता हैं । अगर आप भी जानना चाहते हैं कि Abled को कितने भागो में बाटा गया हैं और Abled के भागो के नाम क्या क्या है तो इस आर्टिकल को पूरा पड़े । इस में हम आप को Abled के प्रकार या भागो के बारे में पूरी जानकारी विस्तार से बताएंगे ।

Abled के दो प्रकार होते हैं , जो निम्नलखित हैं –

  1. Different Abled
  2. Spacially Abled

वर्णन –

1 – Different Abled –

Abled के दो प्रकार में से पहले वाले प्रकार का नाम है Different Abled । Different Abled का हिंदी अर्थ होता हैं निःशक्तजन , दिव्यांग जन । अगर इस के हिंदी अर्थ को आसान भाषा में समझे तो इसका अर्थ यह होता हैं कमी । यानी कि अगर किसी पुरुष या महिला में किसी चीज यानी हाथ , पैर या आक किसी भी प्रकार कि कमी हो तो उस प्रकार के लोग Different Abled के अंदर आते हैं । और Different Abled कि सारी सुविधाएं इन्हीं लोगो के लिए होती हैं ।

2 – Spacially Abled –

Abled के दो प्रकार में से दूसरे प्रकार का नाम Spacially Abled हैं । Spacially Abled का हिन्दी अर्थ होता हैं विशेष रूप से समर्थ बनाया गया , दिव्यांग , जिस व्यक्ति का कोई अंग खराब हो और जिसे अन्य सहायता से सक्षम बनाया गया हो , कम मानसिक या शारीरिक क्षमता वाला

अगर हम Spacially Abled को आसान भाषा में समझे तो यह कह सकते हैं कि इसके अन्तर्गत वह लोग आते है जो असल में तो विकलांग या दिव्यांग है किन्तु उनको साइंस के जरिए उनकी दिव्यांग ता को दूर करने का प्रयास किया गया हो । मान लीजिए कोई पुरुष दिव्यांग है जिसका एक पैर काम नहीं करता हैं , लेकिन साइंस कि मदद से उसको नकली पैर पहनाया गया हो ऐसे लोग Spacially Abled के अन्तर घत आते हैं । Spacially Abled के अंदर ऐसे लोगो आते हैं जिनको साइंस कि मदद से ठीक या जिसमे साइंस कि मदद से कुछ सुधार किया गया हो ।

निष्कर्ष –

दोस्तो आज के इस आर्टिकल में हमने आप को Abled के बारे में बताया हैं । आज के इस आर्टिकल में हमने आप को बताया हैं कि Abled का हिंदी अनुवाद – abled meaning in hindi क्या होता हैं । इसके अलावा आज के इस आर्टिकल में हमने आप को यह भी बताया हैं कि Abled के कितने प्रकार होते हैं । हमने आप को इस आर्टिकल में यह Abled के प्रकारों को सरल शब्दों में व विस्तार से बताया हैं ।

Abled का उपयोग कहीं जगह किया जाता हैं जैसे बसो में , ट्रेंस में आदि कई जगह इसका उपयोग किया जाता हैं । जहा पर भी Abled लिखा हुआ है , तो इसका अर्थ यह हुआ कि यह स्थान दिव्यांग जन के लिए हैं । इसके अलावा Abled को भी दो प्रकार में या दो भागो मे बाटा गया हैं । जिसमे से पहला Abled का नाम है Different Abled , और दूसरे Abled का नाम Spacially Abled हैं । इन दोनों Abled को हमने ऊपर विस्तार से बताया हैं ।

तो दोस्तों अगर आपको ये इनफार्मेशन अच्छी लगी है तो इस आर्टिकल को अपने दोस्तों में शेयर करे और इस आर्टिकल को लाइक करे अछि रेटिंग दे तथा निचे कमेंट बॉक्स में क्यूमेंट करे और बताये आपको ये इनफार्मेशन कैसी लगी,तो मिलते अगले ऐसे हे महत्वपुर्ण informative आर्टिकल के साथ तब तक के लिए ।

Leave a Reply

Your email address will not be published.