सत सत नमन का अर्थ – shat shat naman ka arth

हैलो दोस्तो कैसे है आप सब लोग , में आशा करता हूं कि आप सभी लोग कुशल होंगे । आज के इस आर्टिकल में हम सत सत नमन के बारे में जानेंगे । आज के इस आर्टिकल में हम जानेंगे कि सत सत नमन का अर्थ – shat shat naman ka arth क्या होता हैं । अगर आप भी इस के बारे में जानना चाहते हैं तो इस आर्टिकल को पूरा पड़े ।

आज के इस आर्टिकल में हम सत सत नमन के बारे में विस्तार से जानेंगे । आज हम जानेंगे की सत सत नमन किसे कहा जाता हैं , और कब कहा जाता हैं । इसके अलावा आज के इस आर्टिकल में हम यह भी जानेंगे कि सत सत नमन का अर्थ – shat shat naman ka arth क्या होता हैं । अगर आप भी इस विषय पर और अधिक जानना चाहते हैं तो इस आर्टिकल को पूरा पड़े । तो चलिए करते हैं आज का आर्टिकल स्टार्ट –

सत सत नमन का अर्थ – shat shat naman ka arth –

दोस्तो आप ने कई जगह पड़ा होगा या कहीं तो सुना होगा लोगो को सत सत नमन बोलते हुए । कई जगह सत सत नमन वाक्य का प्रयोग किया जाता हैं । कई जगह रोजाना इस वाक्य का प्रयोग किया जाता हैं । पर क्या आप को इसका अर्थ पता है । क्या आप को पत है जो ये लोग सत सत नमन बोल रहे हैं इसका मतलब क्या होता हैं । जो व्यक्ति इस वाक्य का प्रयोग कर रहा है वह आखिर खाना क्या चाहता हैं , यह जानने के बारे में कभी – ना – कभी तो आप ने सोचा ही होगा ।

कभी – ना – कभी तो आपने यह जानने की कोशिश जरूर कि होगी कि सत सत नमन का आखिर अर्थ क्या होता हैं । अगर आप वाकई मे सत सत नमन का अर्थ जानना चाहते हैं तो इस आर्टिकल को पूरा पड़े । इस आर्टिकल में हम आप को बिल्कुल सरल शब्दो मे सत सत नमन का अर्थ बताएंगे । तो आप इस आर्टिकल को पूरा जरूर पड़े । जिससे कि आप को आप के सारे सवालो के जवाब मिल सके । और आप को यह भी स्पष्ट हो सके कि आखिर सत सत नमन का अर्थ होता क्या हैं ।

दोस्तों सत सत नमन यह संस्कृत भाषा का शब्द हैं , जिसका हिंदी में मतलब होता हैं सौ (100) बार प्रणाम । इसका मतलब यह हुआ कि जब भी कोई किसी व्यक्ति या वस्तु या किसी को भी सत सत नमन कह रहा हो तो इसका अर्थ यह होगा की वह उस व्यक्ति या वस्तु को सौ ब बार प्रणाम कर रहा हैं । मे आप को सौ बार प्रणाम करता हूं या आप के सौ बार नमन करता हूं यह कहने मे कुछ अजब लगता है , इस लिए अधिकांश लोग यह कहने कि बजाय सत सत नमन या सत सत प्रणाम शब्दो का उपयोग करते हैं ।

सत सत नमन किसे कहा जाता हैं –

जैसा कि हमने अभी आप को बताया हैं कि सत सत नमन का अर्थ सौ बार प्रणाम करना होता हैं , तो ये सौ बार प्रणाम किसको किया जाता हैं । किसके लिए सत सत नमन शब्द का प्रयोग किया जाता हैं । किस को इतनी बड़ी उपाधि दी जाती हैं , किसको सौ बार प्रणाम किया जाता हैं । आप ने कई बार सुना या देखा होगा कई लोगो को सत सत नमन शब्द को किसी और को कहते हुए , तो आखिर किस लिए वो इस शब्द का प्रयोग करते हैं यह भी जानना जरूरी हैं ओर अगर आप इस बारे में जानना चाहते हैं तो इस आर्टिकल को पूरा पड़े ।

सत सत नमन शब्द का प्रयोग किसी महान व्यक्ति के लिए किया जाता हैं । सत सत नमन शब्द का प्रयोग देश के वीर जवानों के लिए किया जाता हैं । महान क्रांतिकारी के लिए भी सत सत नमन शब्द का प्रयोग किया जाता हैं । जो वीर सैनिक देश कि रक्षा के लिए अपने प्राण त्याग कर देते हैं , ऐसे महान वीर सैनिको के लिए सत सत नमन शब्द का प्रयोग किया जाता हैं । उनकि महानता के लिए तो सत सत नमन शब्द भी कम पड़ता हैं ।

इसके अलावा सत सत नमन शब्द का प्रयोग भगवान के लिए भी किया जाता हैं । भगवान कि आराधना करते समय सत सत नमन या सत सत प्रणाम शब्द का प्रयोग किया जाता हैं । जिसका अर्थ यह होता हैं कि जो इस शब्द का प्रयोग कर रहा हैं वो भगवन को सौ बार प्रणाम करने कि बोल रहा हैं । भगवान को लुभाने के लिए या आकर्षित करने के लिए सत सत नमन या सत सत प्रणाम शब्द का प्रयोग करते हैं ।

किसी महान नेता जिसने देश हित के लिए कार्य किया हो तो उसके लिए भी सत सत नमन शब्द का प्रयोग किया जाता हैं । शिक्षकों और गुरुवो के लिए भी सत सत नमन शब्द का प्रयोग किया जाता हैं क्युकी वह अपना सब कुछ लगा देते हैं समाज को सुधारने के लिए व समाज को शिक्षित करने के लिए ।

निष्कर्ष –

आज के इस आर्टिकल में हमने सत सत नमन के बारे में बताया हैं । इस आर्टिकल में हमने आप को सत सत नमन का अर्थ – shat shat naman ka arth बताया हैं । इसके अलावा आज के इस आर्टिकल में हमने आप को यह भी बताया हैं कि सत सत नमन किसे कहा जाता हैं ।

सत सत नमन शब्द का प्रयोग कई जगह किया जाता हैं । सत सत नमन शब्द का अपने आप में एक अर्थ निकलता हैं । जैसा कि आप को इस आर्टिकल में हमने सत सत नमन शब्द का अर्थ बताया हैं , हमने इसके अलावा इस आर्टिकल में यह भी बताया हैं की सत सत नमन किसे कहा जाता हैं । किसके लिए सत सत नमन शब्द का प्रयोग किया जाता हैं ।

तो दोस्तों अगर आपको ये इनफार्मेशन अची लगी है तो इस आर्टिकल को अपने दोस्तों में शेयर करे और इस आर्टिकल को लाइक करे अछि रेटिंग दे तथा निचे कमेंट बॉक्स में क्यूमेंट करे और बताये आपको ये इनफार्मेशन कैसी लगी,तो मिलते अगले ऐसे हे महत्वपुर्ण informative आर्टिकल के साथ तब तक के लिए… धन्यवाद् !!!

Leave a Reply

Your email address will not be published.