एड्रेस फॉर कॉरेस्पोंडेंस का अर्थ – address for correspondence meaning

हैलो दोस्तो कैसे है आप सब लोग , में आशा करता हूं कि आप सभी लोग कुशल होंगे । दोस्तो मे आप को आज के इस आर्टिकल में correspondence के बारे में बताऊंगा । आज के इस आर्टिकल में हम आप को बताएंगे कि एड्रेस फॉर कॉरेस्पोंडेंस का अर्थ – address for correspondence meaning क्या होता हैं । दोस्तो अगर आप भी एड्रेस फॉर कॉरेस्पोंडेंस का अर्थ – address for correspondence meaning के बारे में जानना चाहते हैं तो इस आर्टिकल को पूरा जरूर पड़े ।

दोस्तो आज के इस आर्टिकल में हम आप को कॉरेस्पोंडेंस के बारे में बताएंगे । आज के इस आर्टिकल में हम आप को बताएंगे कि एड्रेस फॉर कॉरेस्पोंडेंस का अर्थ – address for correspondence meaning हिंदी में क्या होता हैं । इसके अलावा आज के इस आर्टिकल में हम आप को यह भी बताएंगे कि एड्रेस फॉर कॉरेस्पोंडेंस शब्द का प्रयोग कहा किया जाता हैं ।

एड्रेस फॉर कॉरेस्पोंडेंस का अर्थ

अगर आप भी एड्रेस फॉर कॉरेस्पोंडेंस के बारे में यह सभी बाते जानना चाहते हैं तो इस आर्टिकल को पूरा पड़े । क्युकी आज के इस आर्टिकल में हम आप को एड्रेस फॉर कॉरेस्पोंडेंस से जुड़ी सारी जानकारी विस्तार से व अच्छे तरीके से समझाएंगे , इस लिए आप आज के इस आर्टिकल को पूरा जरूर पड़े । तो चलिए करते हैं आज का आर्टिकल स्टार्ट –

एड्रेस फॉर कॉरेस्पोंडेंस का अर्थ – address for correspondence meaning –

दोस्तो आप जब किसी जगह अपना एड्रेस डालते हैं तो वहा पर दो ऑप्शन होते हैं , जिसमे से एक ऑप्शन एड्रेस फॉर कॉरेस्पोंडेंस का होता हैं ।एड्रेस फॉर कॉरेस्पोंडेंस में आप को कुछ भरना होता हैं , पर जब तक आप को एड्रेस फॉर कॉरेस्पोंडेंस का मतलब पता नहीं होगा तो आप को कैसे पता चलेगा कि एड्रेस फॉर कॉरेस्पोंडेंस में क्या लिखना हैं या क्या भरना हैं । अगर आप भी एड्रेस फॉर कॉरेस्पोंडेंस का अर्थ या मतलब जानना चाहते हैं तो इस आर्टिकल को पूरा पड़े , इस आर्टिकल को पूरा पड़ने के बाद आप के एड्रेस फॉर कॉरेस्पोंडेंस से सम्बन्धित सारे सवालों के जवाब मिल जाएंगे ।

तो दोस्तो मे आप को बता दू कि एड्रेस फॉर कॉरेस्पोंडेंस का अर्थ – address for correspondence meaning हिन्दी में होता हैं पत्राचार या पत्र – व्यवहार का पता । अगर हम एड्रेस फॉर कॉरेस्पोंडेंस का अर्थ – address for correspondence meaning को आसान भाषा में समझे तो इसका अर्थ यह होता हैं कि जहा आप कम कर रहे हैं , घर से दूर , किसी काम के सिलसले के चलते आप अपने घर से दूर किसी और जगह रह रहे हो तो आप को वो पता कॉरेस्पोंडेंस एड्रेस कहलाता हैं ।

एड्रेस फॉर कॉरेस्पोंडेंस वह एड्रेस होता हैं जो आप का निजी नहीं होता हैं , जहा पर आप किसी काम के सिलसिले में रह रहे होते हैं । एड्रेस फॉर कॉरेस्पोंडेंस आपका अपना निजी घर नहीं होता हैं बल्कि वह घर होता हैं जो आप ने किराए से लिया है या आप को कंपनी कि तरफ से कुछ समय के लिए मिला हो । तो ये किराए का घर या कंपनी से कुछ समय के लिए मिला घर आप का कॉरेस्पोंडेंस एड्रेस होता हैं ।

एड्रेस फॉर कॉरेस्पोंडेंस शब्द का प्रयोग कहा किया जाता हैं –

कॉरेस्पोंडेंस एड्रेस शब्द का अर्थ या मतलब क्या होता हैं यह तो हम आप को बता ही चुके हैं , पर क्या आप को यह पता है कि कॉरेस्पोंडेंस एड्रेस शब्द का प्रयोग किस लिए किया जाता हैं , और कहा – कहा पर कॉरेस्पोंडेंस एड्रेस शब्द का प्रयोग किया जाता हैं । अगर आप को नहीं पता कि कॉरेस्पोंडेंस एड्रेस शब्द का प्रयोग कहा व किस लिए किया जाता हैं तो कोई बात नहीं , बस आप इस आर्टिकल को पूरा ध्यान पूर्वक पड़े आप को कॉरेस्पोंडेंस एड्रेस से पूरी जानकारी विस्तार से व सरल शब्दों में अच्छी तरह से मिल जाएगी ।

दोस्तो जब आप किसी वेकेंसी या सरकारी नौकरी का आवेदन देते हो तो आप के एडमिट कार्ड कहा पर भेजना है या कहा पर लाना है इसके लिए आप को वहा पर दो ऑप्शन दिए जाते हैं जिसमे से दूसरे स्थान पर आता हैं कॉरेस्पोंडेंस एड्रेस । कॉरेस्पोंडेंस एड्रेस का यहां पर अर्थ यह होता हैं कि आप का निजी स्थान नहीं बल्कि दूसरे स्थान पर । यानी कि जहा पर अभी आप कि पोस्टिंग हुई हो या जहा अभी आप किराए के मकान में रह रहे हो तो उस के लिए आप से कॉरेस्पोंडेंस एड्रेस पूछा जाता हैं ।

इसके अलावा कई सारे शॉपिंग के भी ऐप्स हैं जहा पर अगर आप एक से ज्यादा बार अगर आप शॉपिंग करते हो तो वो आप से कॉरेस्पोंडेंस एड्रेस पूछते हैं । यहां पर आप जिस ऐप से शॉपिंग करते हैं वह ऐप आप से पूछना चाहता हैं कि आप ने जो शॉपिंग कि है उस वस्तु को को आप ने पहले शॉपिंग कि थी उस स्थान पर भेजना है या नए स्थान पर भेजना है , यह पूछने के लिए यहां पर कॉरेस्पोंडेंस एड्रेस शब्द का प्रयोग किया जाता हैं ।

निष्कर्ष –

आज के इस आर्टिकल में हमने आप को कॉरेस्पोंडेंस एड्रेस के बारे में बताया हैं । आज के इस आर्टिकल में हमने आप को बताया हैं कि एड्रेस फॉर कॉरेस्पोंडेंस का अर्थ – address for correspondence meaning हिन्दी में क्या होता हैं । इसके अलावा आज आज के इस आर्टिकल में हमने आप को यह भी बताया हैं कि एड्रेस फॉर कॉरेस्पोंडेंस शब्द का प्रयोग कहा किया जाता हैं ।

अगर बिल्कुल सरल शब्दों में या अपनी भाषा में बताऊं तो कॉरेस्पोंडेंस एड्रेस का अर्थ होता हैं आप का स्थान जहा आप रह रहे हैं किसी कम के सिलसिले में घर से दूर । कॉरेस्पोंडेंस एड्रेस शब्द का प्रयोग आप से आप कि वर्तमान स्थिति को जानने के लिए किया जाता हैं , जिससे कि आप के सामान को आप तक पहुंचाया जाए । कॉरेस्पोंडेंस एड्रेस का प्रयोग अधिकांश एडमिट कार्ड को आप तक पहुंचने के लिए किया जाता हैं ।

तो दोस्तों अगर आपको ये इनफार्मेशन अच्छी लगी है तो इस आर्टिकल को अपने दोस्तों में शेयर करे और इस आर्टिकल को लाइक करे अछि रेटिंग दे तथा निचे कमेंट बॉक्स में क्यूमेंट करे और बताये आपको ये इनफार्मेशन कैसी लगी,तो मिलते अगले ऐसे हे महत्वपुर्ण informative आर्टिकल के साथ तब तक के लिए ।

Leave a Reply

Your email address will not be published.