भारत के प्रथम राष्ट्रपति कौन थे – bharat ke pratham rashtrapati kaun the

हेलो दोस्तो कैसे है आप सब लोग , में आशा करता हूं कि आप सभी लोग कुशल होंगे । दोस्तो आज के इस आर्टिकल में हम आप को भारत के पहले राष्ट्रपति के बारे में बताएंगे । दोस्तो आज के इस आर्टिकल में हम आप को बताएंगे कि भारत के प्रथम राष्ट्रपति कौन थे – bharat ke pratham rashtrapati kaun the । अगर दोस्तो आप भी जानना चाहते हैं कि भारत के प्रथम राष्ट्रपति कौन थे – bharat ke pratham rashtrapati kaun the तो आप हमारे इस आर्टिकल को पूरा पड़े ।

दोस्तो आज के इस आर्टिकल में हम आप को भारत के पहले राष्ट्रपति के बारे में बताएंगे । दोस्तो आज के इस आर्टिकल में हम आप को बताएंगे कि भारत के प्रथम राष्ट्रपति कौन थे – bharat ke pratham rashtrapati kaun the । इसके अलावा दोस्तो आज के इस आर्टिकल में हम आप को राष्ट्रपति के बारे में कुछ सामान्य जानकारी भी देंगे । इसके साथ – ही – साथ भारत के वर्तमान राष्ट्रपति के बारे में भी बताएंगे । अगर दोस्तो आप भी इन सभी बातों के बारे में विस्तार से जानना चाहते हैं तो आप हमारे इस आर्टिकल को पूरा पड़े । तो चलिए करते हैं आज के इस आर्टिकल को स्टार्ट –

राष्ट्रपति –

राष्ट्रपति भारत का सर्वोच्च अधिकारी होता है । भारत में राष्ट्रपति से बड़ा कोई पद नहीं होता है । राष्ट्रपति के पास बहुत सारी शक्तियां होती हैं , जिनका उपयोग वह मंत्रिपरिषद की सलाह से करता है । दोस्तों कहने को तो राष्ट्रपति भारत का सर्वोच्च अधिकारी होता है , लेकिन वास्तव में यह सच नहीं है बल्कि राष्ट्रपति की सारी शक्तियों को मंत्री परिषद का प्रधान यानी कि प्रधानमंत्री ही प्रयोग करता है । राष्ट्रपति की जगह प्रधानमंत्री ही सारे निर्णय व कार्य संभालता है ।

लेकिन जब प्रधानमंत्री का कोई कार्य उनके मंत्रिपरिषद को अच्छा ना लगे और वह उस पर सवाल उठाते है तब वह मंत्रिपरिषद का सदस्य राष्ट्रपति से शिकायत करता है , फिर राष्ट्रपति मंत्रिपरिषद की बैठक में इस बात का निर्णय लेता है कि वह निर्णय सही है या गलत । दोस्तों भारत में राष्ट्रपति बनने के लिए कुछ योग्यताएं मांगी जाती है , जैसे कि वह भारत का नागरिक होना चाहिए । इसके अलावा जो राष्ट्रपति बनना चाहता है उसकी उम्र 35 वर्ष से अधिक होनी चाहिए । और दो वह किसी भी लाभप्रद पद पर ना हो ।

भारत के प्रथम राष्ट्रपति कौन थे – Bharat Ke Pratham Rashtrapati Kaun The

भारत के प्रथम राष्ट्रपति डॉ राजेंद्र प्रसाद थे जिनका जन्म 3 दिसंबर 1984 को हुआ था । डॉक्टर राजेंद्र प्रसाद 26 जनवरी 1950 को भारत के पहले राष्ट्रपति बने डॉक्टर राजेंद्र प्रसाद की मृत्यु 28 फरवरी 1940 को हुई थी ।

भारत के दूसरे राष्ट्रपति कौन थे –

भारत के पहले राष्ट्रपति डॉ. राजेंद्र प्रसाद के कार्यकाल के बाद दूसरे राष्ट्रपति के तौर पर डॉ सर्वपल्ली राधाकृष्णन आय जिनका जन्म 5 सितंबर 1988 को हुआ था । इन के सम्मान में ही 5 सितंबर को टीचर्स डे मनाया जाता है । 1954 में इन्हें भारत रत्न से भी सम्मानित किया गया था ।

भारत के तीसरे राष्ट्रपति कौन थे –

भारत के दूसरे राष्ट्रपति डॉक्टर सर्वपल्ली राधाकृष्णन के कार्यकाल के बाद तीसरे राष्ट्रपति के तौर पर जाकिर हुसैन हाय इनका कार्यकाल 13 मई 1967 से 3 मई 1969 तक रहा । भारत के तीसरे राष्ट्रपति जाकिर हुसैन जी को 1963 में भारतीय रत्ना सभी सम्मानित किया गया था ।

भारत के प्रथम मुस्लिम राष्ट्रपति कौन थे –

भारत के प्रथम मुस्लिम राष्ट्रपति जाकिर हुसैन थे । जाकिर हुसैन अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय के वाइस चांसलर , इसके अलावा जाकिर हुसैन जामिया मिलिया इस्लामिया दिल्ली विश्वविद्यालय के संस्थापक भी थे । जाकिर हुसैन देश के पहले ऐसे राष्ट्रपति थे जिनका कार्यकाल में देहांत हो गया था । जाकिर हुसैन को 1963 में भारतीय रत्न से भी सम्मानित किया गया था ।

भारत के राष्ट्रपति कौन है 2020-21 –

भारत के वर्तमान राष्ट्रपति रामनाथ गोविंद हैं , जिनका जन्म 1 अक्टूबर 1945 को उत्तर प्रदेश के कानपुर जिले में हुआ था । रामनाथ गोविंद ने 25 जुलाई 2017 से अपना कार्यकाल संभाला है । इससे पहले रामनाथ गोविंद बिहार के राज्यपाल थे ।

भारत के उपराष्ट्रपति कौन है 2021 –

भारत में राष्ट्रपति के बाद उपराष्ट्रपति का पद दूसरा सबसे बड़ा पद होता है । उपराष्ट्रपति ही लगभग राष्ट्रपति के सारे कार्य को देखता है । वर्तमान में भारत के उपराष्ट्रपति श्री वेंकैया नायडू है । वेंकैया नायडू ने उपराष्ट्रपति का कार्यकाल 11 अगस्त 2017 से संभाला है भारत में उपराष्ट्रपति का वेतन लगभग 400000 प्रतिमा है ।

भारत के राष्ट्रपति का वेतन –

जैसा कि आप सब जानते हैं कि राष्ट्रपति भारत का सर्वोच्च अधिकारी होता है , इसलिए राष्ट्रपति की सैलरी भी सबसे ज्यादा होते हैं । वर्तमान में भारत के राष्ट्रपति की सैलरी 500000 रुपए प्रति मा के हिसाब से मिलता है । इसके अलावा राष्ट्रपति को कई सारे अतिरिक्त भत्ते भी दिए जाते हैं । लेकिन दोस्तों जैसा कि आप सब जानते हैं कि कोविड-19 के कारण सभी सरकारी कर्मचारियों के वेतन में कटौती की जा रही है , इसी प्रकार राष्ट्रपति की सैलरी में भी 30 पर्सन की कटौती की जा रही है ।

निष्कर्ष –

दोस्तो आज के इस आर्टिकल में हमने आप को भारत के राष्ट्रपति के बारे में बताया हैं । दोस्तो आज के इस आर्टिकल में हमने आप को बताया हैं कि भारत के प्रथम राष्ट्रपति कौन थे – bharat ke pratham rashtrapati kaun the । इसके अलावा भी आज के इस आर्टिकल में हमने राष्ट्रपति के बारे में और भी बहुत कुछ खास बताता हैं ।

दोस्तों वैसे तो राष्ट्रपति भारत का सर्वोच्च कार्यकारिणी अध्यक्ष होता है । राष्ट्रपति का भारत में सबसे बड़ा पद होता है । लेकिन दोस्तों अधिकतम राष्ट्रपति के कार्य को प्रधानमंत्री ही करता है । राष्ट्रपति अपनी शक्तियों का इस्तेमा मंत्रिपरिषद से पूछे क बिना नहीं कर सकते हैं । जबकि प्रधानमंत्री यह पूरी मंत्रिपरिषद के अध्यक्ष होते हैं , इसलिए प्रधानमंत्री है सब कुछ संभालते हैं ।

तो दोस्तों अगर आपको ये इनफार्मेशन अची लगी है तो इस आर्टिकल को अपने दोस्तों में शेयर करे और इस आर्टिकल को लाइक करे अछि रेटिंग दे तथा निचे कमेंट बॉक्स में क्यूमेंट करे और बताये आपको ये इनफार्मेशन कैसी लगी,तो मिलते अगले ऐसे हे महत्वपुर्ण informative आर्टिकल के साथ तब तक के लिए… धन्यवाद् !!!

Leave a Reply

Your email address will not be published.