चूने से मस्से का इलाज – chune se masse ka ilaj

हेलो दोस्तों कैसे हैं आप सब लोग , मैं आशा करता हूं कि आप सभी लोग कुशल होंगे । दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हम आपको मस्से के बारे में बताइए । दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हम आपको चूने से मस्से का इलाज – chune se masse ka ilaj कैसे करते हैं , इस बारे में बताएंगे । अगर दोस्तों आप भी जाना चाहते हो कि चूने से मस्से का इलाज – chune se masse ka ilaj कैसे करते हैं , तो आप हमारे आज के इस आर्टिकल को ध्यान पूर्वक पूरा जरूर पढ़ें ।

दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हम आपको मस्से के बारे में बताइए । दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हम आपको चूने से मस्से का इलाज – chune se masse ka ilaj कैसे करते हैं , इस बारे में बताएंगे ।

इसके अलावा दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हम आपको मस्से का होम्योपैथिक इलाज , तिल और मस्से हटाने की दवा , बवासीर मस्से का इलाज , गर्दन पर मस्से का मतलब , पतंजलि मस्सा की दवाई , चेहरे के मस्से का आयुर्वेदिक उपचार , मस्से हटाने की होम्योपैथिक क्रीम और चेहरे पर चूना इन सब के बारे में विस्तार से बताएंगे । अगर दोस्तों आप भी इन सभी विषयों के बारे में विस्तार से जानना चाहते हो , तो आप हमारे आज के इस आर्टिकल को पूरा जरूर पढ़ें । तो चलिए शुरू करते हैं , आज के इस शानदार आर्टिकल को स्टार्ट –

चूने से मस्से का इलाज – chune se masse ka ilaj

चूने से मस्से का इलाज – chune se masse ka ilaj

मस्से एक तरह का संक्रमण रोग है जो कि Human Papilloma virus के कारण होता है । जब हमारे शरीर में कोई गाव हो जाता है या जहा से ब्लड निकलने लगता है , तो उस जगह से हमारे शरीर के अंदर Human Papilloma virus चला जाता है और यह वायरस शरीर में जाने के बाद मस्से का रूप ले लेता है । यह कहीं तरह के होते हैं , कुछ तो चेहरे और गर्दन पर होते हैं , कुछ पैर के तलवे के नीचे होते हैं , कुछ शरीर के अन्य अंगों पर होते हैं ।

मस्से देखने में काले वह भूरे रंग के होते हैं । मस्से अगर हमारे चेहरे पर हो जाए तो चेहरे की सारी रोनक खत्म हो जाती है । चेहरे पर एक दाग सा लगने लगता है । अगर दोस्तों आप भी घर बैठे बिल्कुल आसान से उपाय करके अपने मस्से को आसानी से हटाना चाहते हैं , तो आप हमारे आज के इस आर्टिकल को पूरा जरूर पढ़ें । क्योंकि दोस्तों इस आर्टिकल में हम आपको बहुत ही सरल उपाय बताएंगे , जिसकी मदद से आप घर बैठे आसानी से मस्से को हटा सकते हैं ।

अगर दोस्तों आप भी अपने मस्से को घर बैठे आसानी से हटाना चाहते हो , तो आपको दो चीजों की आवश्यकता होगी चुने और घी की । दोस्तों आपको चुना और घी दोनों बराबर मात्रा में लेना है और अच्छे से मिक्स कर लेना है । अब आपको इस पेस्ट को दिन में 3 से 4 बार अपने मस्से वाली जगह पर लगाना है । अगर आप इस रेमेडी का यूज़ करते हैं , तो कुछ ही दिन में आपका मस्सा पूरी तरह से हट जाएगा और दोबारा उस जगह पर कभी भी मस्सा नहीं होगा ।

मस्से का होम्योपैथिक इलाज –

होम्योपैथिक इलाज द्वारा भी मस्सों को ठीक किया जा सकता है । होम्योपैथिक दवाइयों में Thuja को बहुत ही कारगर माना जाता है , मस्से को हटाने के लिए । Thuja 200 के टू ड्रॉप्स दिन में दो बार लेने से आपके मस्से बहुत ही जल्दी ठीक हो जाते हैं और दोबारा भी नहीं होते हैं ।

तिल और मस्से हटाने की दवा –

तिल और मस्से को हटाने के लिए Thuja gel को बहुत ही कारगर माना जाता है । अधिकांशतः डॉक्टर मस्से और तिल को हटाने के लिए Thuja gel के इस्तेमाल की ही सलाह देते हैं । आपको Thuja gel ले लेना है , थोड़ी सी मात्रा में और मस्से के ऊपर अच्छे से लगा लेना है । दिन में आप इस जेल का दो बार इस्तेमाल कर सकते हैं , सुबह और शाम । आपको 2 से 3 दिन इस जल को लगाने के बाद ही पता चल जाएगा , कि मस्से और तिल गायब होने लगा है ।

Read More -: मुनक्का और दूध के फायदे – Munakka Aur Doodh Ke Fayde

बवासीर मस्से का इलाज –

मस्से वाली बवासीर को खत्म करने के लिए 2 लीटर छाछ मैं 50 ग्राम जीरा पाउडर और थोड़ा सा नमक अच्छे से मिला लेना है और दिन में आपको जितनी भी बार प्यास लगे , इस मिश्रण का सेवन करना है । अगर आप चार-पांच दिन लगातार इस मिश्रण का सेवन करते हैं , तो आपका बवासीर मस्सा ठीक होने लगेगा ।

गर्दन पर मस्से का मतलब –

वैज्ञानिक रूप से तो मस्सा Human Papilloma virus के कारण होता है । लेकिन कुछ लोगों का मानना है की जिस किसी भी व्यक्ति की गर्दन पर मसा होता है , तो वह व्यक्ति बहुत साहसी होता है । वह ज्यादा पढ़ लिख नहीं सकता लेकिन वह आर्मी में जा सकता है व राजनेता बन सकता है ।

Read More -: गले की टीबी के लक्षण – Gale Ki TB Ke Lakshan

पतंजलि मस्सा की दवाई –

पतंजलि में मस्से को हटाने के लिए एक बहुत ही कारगर और असरदार उपाय बताए गए हैं । इस उपाय को करने के लिए आपको एक कप दूध और एक नींबू की जरूरत होती है । आपको सुबह खाली पेट एक कब गाय के दूध में एक नींबू को निचोड़ कर जल्दी से पी लेना हैं । अगर आप 7 दिन तक इस उपाय को करते हैं तो निश्चित ही आपके मस्से की समस्या खत्म हो जाएगी ।

चेहरे के मस्से का आयुर्वेदिक उपचार –

चेहरे के मस्से हटाने के लिए थोड़ा सा एप्पल साइडर विनेगर कॉटन बॉल पर लगाकर दिन में तीन बार मस्से पर लगाए , कुछ हफ्तों में मस्से गायब हो जाएंगे । खट्टे सेब का जूस भी मस्से पर काफी प्रभावी होता है ।

मस्से हटाने की होम्योपैथिक क्रीम –

मस्से हटाने के लिए होम्योपैथिक क्रीम में Thuja Gel को बहुत ही कारगर माना जाता है । Thuja Gel कुछ ऐसे इनग्रेडिएंट्स मिलाए जाते हैं , जो आपके मस्से को कुछ ही दिनों में मिटा देते हैं ।

Read More -: चेहरे पर छोटे छोटे दाने हटाने के उपाय – Chehre Par Chhote Chhote Dane Hatane Ke Upay

चेहरे पर चूना –

चूने का उपयोग हमारे चेहरे के लिए काफी फायदेमंद होता है । चूने का प्रयोग कॉस्मेटिक बनाने में भी किया जाता है । चूने का प्रयोग चेहरे के मस्से हटाने के लिए भी किया जाता है । इसके अलावा कई सारे लोग इसका फेस पैक बनाकर लगाते हैं , जिससे कि चेहरे पर निखार और दाग मुंहासे दूर होते हैं ।

निष्कर्ष –

दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हमने आपको मस्से के बारे में बताएं । दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हमने आपको चूने से मस्से का इलाज – chune se masse ka ilaj कैसे करते हैं , इस बारे में विस्तार से बताया है । इसके अलावा भी दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हमने आपको मस्से से संबंधित अन्य कई महत्वपूर्ण जानकारी हो के बारे में विस्तार से बताया है ।

चेहरे पर मस्से एक वायरस के कारण होते हैं जिसका नाम Human Papilloma virus है । यह वायरस छूने से और हवा के मध्यम से फैलता है । चूने से मस्से का इलाज किया जा सकता है , लेकिन फिर भी दोस्तों आपको किसी भी तरह का कोई भी ट्रीटमेंट करने से पहले एक बार अपने डॉक्टर की या एक्सपर्ट की सलाह जरूर लेनी चाहिए ।

तो दोस्तों अगर आपको ये इनफार्मेशन अची लगी है तो इस आर्टिकल को अपने दोस्तों में शेयर करे और इस आर्टिकल को लाइक करे अछि रेटिंग दे तथा निचे कमेंट बॉक्स में क्यूमेंट करे और बताये आपको ये इनफार्मेशन कैसी लगी,तो मिलते अगले ऐसे हे महत्वपुर्ण informative आर्टिकल के साथ तब तक के लिए… धन्यवाद् !!!

Leave a Reply

Your email address will not be published.