मछली के नाम और फोटो – fish names and photos

हेलो दोस्तों कैसे हैं सब लोग , मैं आशा करता हूं कि आप सभी लोग कुशल होंगे । दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हम मछलियों के बारे में बात करेंगे । दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हम आपको मछली के नाम और फोटो – fish names and photos बताएंगे । अगर दोस्तों आप भी मछली के नाम और फोटो – fish names and photos देखना चाहते हैं , तो आप हमारे आज के इस आर्टिकल को ध्यान पूर्वक पूरा जरूर पढ़ें ।

दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हम मछलियों के बारे में बात करेंगे । दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हम आपको मछली के नाम और फोटो – fish names and photos बताएंगे ।

इसके अलावा दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हम आपको सबसे स्वादिष्ट मछली , Indian मछली के नाम और फोटो , मछली के फोटो , मछलियों के नाम हिंदी में , मीठे पानी की मछलियों के नाम , बड़ी मछली का फोटो , समुद्री मछलियों के नाम और 10 मछलियों के नाम इंग्लिश में इन सब के बारे में बताइए । अगर दोस्तों आप भी इन सभी टॉपिक पर और अधिक जानना चाहते हैं , तो आप हमारे आज के इस आर्टिकल को ध्यान पूर्वक पूरा जरूर पढ़ें । तो चलिए शुरू करते हैं , आज के इस शानदार आर्टिकल को स्टार –

मछली के नाम और फोटो – fish names and photos

मछली के नाम और फोटो – fish names and photos –

दोस्तों आपने कभी ना कभी मछली को जरूर देखा होगा । दोस्तों दुनिया में अनेकों किस्म की मछलियां पाई जाती है , जिनमें से करीबन 25000 प्रजातियों का पता लगाया जा चुका हैं। और भी कई प्रजातियों का पता लगाना अभी बाकी है और दोस्तों क्या आपको पता है कि मछली एक बार में 30 करोड़ तक अंडे देती है ।

दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हम आपको 15 ऐसी मछलियां बताएंगे जोकि भारत के प्रचलित मछलियां हैं , जिन मछलियों को भारत में खाया जाता है या पाला जाता है । तो चलिए शुरू करते हैं –

एंजेल्फिश – Angelfish

भूताई मछली – Bhutai Fish

ब्लू व्हेल – Blue Whale

चाला मछली – Chala Fish

मसखरा मछली – Clowh Fish

केकड़ा – Crab

डॉल्फिन – Dolphin

बाम मछली – Eel

फ्लॉन्डर – Flounder

सुनहरी मछली – Gold Fish

सफेद शार्क – Great White Shark

जेलीफिश – Jellyfish

किलर व्हेल – Killer Whale

शार्क – Shark

व्हले – Whale

सबसे स्वादिष्ट मछली –

अगर हम बात करेंगे सबसे स्वादिष्ट मछली कौन सी है , तो उसमें नंबर एक पर आती है रोहू मछली । रोहू मछली खाने में जितने स्वादिष्ट होते हैं , उससे भी कहीं ज्यादा इसे खाने से शरीर को लाभ मिलता है । रोहू मछली किस सेवन से आंखों की रोशनी तेज होती हैं और चश्मे की समस्या को दूर किया जा सकता है । रोहू मछली के सेवन से बालों के झड़ने की समस्या को भी दूर किया जा सकता है । रोहू मछली के सेवन से दिमाग शांत रहता है और चिड़चिड़ापन दूर रहता है । रोहू मछली का सेवन डिप्रेशन को दूर करने के काम भी आता है।

Read More -; साउथ इंडियन मूवीस डब इन हिंदी 2021 लिस्ट – South Indian Movies Dubbed In Hindi 2021 List

मछलियों के नाम हिंदी में –

विश्व में अनेकों तरह की मछलियां पाई जाती हैं । जिसमें से करीब 25000 मछली की प्रजातियों का अभी तक पता लगाया जा चुका है और अभी भी और भी कई सारी मछली की प्रजातियों का पता लगाना बाकी हैं । भारत में भी अनेकों तरह की मछलियां पाई जाती हैं और अनेकों तरह की मछलियों का सेवन किया जाता है । लेकिन इनमें से कुछ प्रमुख मछलियों की प्रजातियां होती हैं जिनका आमतौर पर भारत में सेवन किया जाता है और आमतौर पर लोग नहीं जानते ।

इन मछलियों में भूताई मछली – Bhutai Fish , ब्लू व्हेल – Blue Whale , चाला मछली – Chala Fish , मसखरा मछली – Clowh Fish , केकड़ा – Crab , डॉल्फिन – Dolphin , बाम मछली – Eel , फ्लॉन्डर – Flounder , सुनहरी मछली – Gold Fish , सफेद शार्क – Great White Shark , जेलीफिश – Jellyfish , किलर व्हेल – Killer Whale , शार्क – Shark , व्हले – Whale आदि और भी कई सारी मछली आती हैं ।

मीठे पानी की मछलियों के नाम –

इंडिया में मीठे पानी में अनेक तरह की मछलियों की प्रजातियां पाई जाती हैं । जिनका इस्तेमाल सेवन के लिए किया जाता है । लेकिन दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हम आपको मीठे पानी में रहने वाली ऐसी मछलियों की प्रजातियों के बारे में बताएंगे , जिनका इस्तेमाल सेवन के लिए तो किया ही जाता है , लेकिन साथ ही साथ मे मच्छी पालन के लिए भी किया जाता है ।

तो ऐसी मछलियों में रीता मछली , चन्ना स्त्रीअता , कोकिला और गार्फिश , ट्राउट , पाबडा , कजुली , टोर टोर – महासीर , हिलसा , मृगल , रोहू , कतला , वल्लागो अटटू , मगुर , करिमीन , टेंगरा , कालबासु , रानी , तिलापिया , टेंगरा , कालबासु , रानी आदि कई सारी मछली आती है ।

समुद्री मछलियों के नाम –

दोस्तों समुंदर में कई तरह की मछलियों की प्रजातियां पाई जाती है । समंदर में काफी पानी होता है , जिस कारण वहां अनेक मछलियों की प्रजातियां पाई जाती है । लेकिन कुछ मछली की प्रजातियां हैं , जिन्हें आमतौर पर सभी लोग जानते हैं । जैसे कि – ब्लू व्हेल – Blue Whale , डॉल्फिन – Dolphin , सुनहरी मछली – Gold Fish , सफेद शार्क – Great White Shark , किलर व्हेल – Killer Whale , शार्क – Shark , व्हले – Whale आदि कई तरह की मछलियों की प्रजातियां समुद्र में पाई जाती हैं ।

Read More -; न्यू साउथ मूवी 2021-22 लिस्ट – New South Movie 2021-22 List

10 मछलियों के नाम इंग्लिश –

मछलियों की प्रजातियां कई तरह की होती है । अभी तक सारी मछलियों की प्रजातियों का पता नहीं लगाया जा सका है । अभी तक लगभग 25000 मछली की प्रजातियों का पता लगाए जा चुका है । अगर हम बात करें 10 मछलियों के इंग्लिश नाम की तो उनमें Bhutai Fish , Blue Whale , Chala Fish , Clowh Fish , Crab , Dolphin , Eel , Flounder , Gold Fish , Great White Shark , Jellyfish , Killer Whale , Shark , Whale यह सारी मछली आती है ।

Read More -; तेलुगु सीरियल एक्ट्रेस नाम – Telugu Serial Actress Name

निष्कर्ष –

दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हमने मछलियों के बारे में बात की है । दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हमने आपको मछली के नाम और फोटो – fish names and photos बताए हैं । दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हमने आपको मछली के नाम और फोटो – fish names and photos के अलावा भी और भी कई सारे महत्वपूर्ण टॉपिक पर बात की है ।

तो दोस्तों अगर आपको ये इनफार्मेशन अची लगी है तो इस आर्टिकल को अपने दोस्तों में शेयर करे और इस आर्टिकल को लाइक करे अछि रेटिंग दे तथा निचे कमेंट बॉक्स में क्यूमेंट करे और बताये आपको ये इनफार्मेशन कैसी लगी,तो मिलते अगले ऐसे हे महत्वपुर्ण informative आर्टिकल के साथ तब तक के लिए… धन्यवाद् !!!

Leave a Reply

Your email address will not be published.