मरा हुआ इंसान पानी में क्यों नहीं डूबता है – mara hua insan pani me kyu nahi dubta hai

हैलो दोस्तो कैसे है आप सब लोग , में आसा करता हूं कि आप सभी लोग कुशल होंगे । आज के इस आर्टिकल में हम बताएंगे कि मरा हुआ इंसान पानी में क्यों नहीं डूबता है – mara hua insan pani me kyu nahi dubta hai । अगर आप इस टॉपिक के ऊपर पूरी जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो इस आर्टिकल को पूरा पड़े ।

आज के इस इस आर्टिकल में हम जानेंगे कि आखिर क्या कारण हैं कि मरा हुआ इंसान पानी में क्यों नहीं डूबता है – mara hua insan pani me kyu nahi dubta hai , इस टॉपिक के बारे में सब कुछ विस्तार से जानने के लिए इस आर्टिकल को पूरा पड़े । तो चलिए करते हैं आज का आर्टिकल स्टार्ट –

मरा हुआ इंसान पानी में क्यों नहीं डूबता है

मरा हुआ इंसान पानी में क्यों नहीं डूबता है – mara hua insan pani me kyu nahi dubta hai –

दोस्तो आप ने अभी हकीकत में या फिल्म में या कहीं भी देखा होगा कि जब कोई व्यक्ति पानी में गिरकर मर जाता हैं , किसी दुर्घटना वस तो उसका शरीर कुछ दिनों बाद पानी के उपर तेरने लगता हैं , तो आखिर ये क्यों होता हैं । क्या मरने के बाद जो मरा है उसके शरीर में जादू आ जाता हैं जो उसे उपर उपर कि और लेकर आ जाता है या इसके पीछे कुछ वैज्ञानिक तर्क हैं ।

Read Also : आज लाइट क्यों नहीं आ रही है – aaj light kyon nahin aa rahi hai

मरा हुआ इंसान पानी में क्यों नहीं डूबता है – mara hua insan pani me kyu nahi dubta hai , इसके पीछे के तर्क को आज हम इस आर्टिकल में आप को बताएंगे । आज के इस आर्टिकल से आप को पता लगने वाला हैं की किस कारण मरा हुआ इंसान पानी में क्यों नहीं डूबता है – mara hua insan pani me kyu nahi dubta hai । साथ ही यह भी पता चल जाएगा कि यह किसी जादू कि वजह से होता है या इसके पीछे कोई वैज्ञानिक तर्क हैं ।

तो दोस्तो होता कुछ ऐसा है कि जब कोई व्यक्ति पानी में गिरता है तो उस व्यक्ति का घनत्व पानी के घनत्व से अधिक होता है जिस कारण वह व्यक्ति पानी में डूब जाता हैं , लेकिन जब वह पानी में डूब जाता हैं तो उसके मुंह के जरिए पूरे शरीर में पानी घुस जाता है और उसके पूरे शरीर में बैक्टीरिया फेल जाता हैं । वह बैक्टीरिया उस व्यक्ति के शरीर के अंदर उपस्थित शारे पोषक तत्वों व गेसो को नष्ट कर देता है , और एक नई तरह कि गेस बनाता हैं ।

Read Also : आखिर भारत में क्यों नहीं होता ओलंपिक ? – aakhir bharat me kyu nahi hota olympic

यह बैक्टीरिया जिस गेस को बनाता है उस के कारण मर्त व्यक्ति यानी पानी में डूबे हुए व्यक्ति का शरीर फूलने लगता हैं । लेकिन इस गेस के कारण सिर्फ शरीर फूलता है शरीर का वजन नहीं बढ़ता है । जिस कारण धीरे – धीरे बैक्टीरिया सभी पोषक तत्वों व शरीर कर अंदर उपस्थित गेस को बाहर निकाल देता है जिस कारण शरीर का घनत्व पानी के घनत्व से कम हो जाता हैं । और जब शरीर का घनत्व पानी के घनत्व से कम हो जाता हैं तब वह शरीर यानी पानी में डूबा हुआ व्यक्ति पानी के ऊपर तैरने लग जाता हैं ।

निष्कर्ष –

आज के इस आर्टिकल में हमने बताया है कि आखिर मरा हुआ इंसान पानी में क्यों नहीं डूबता है – mara hua insan pani me kyu nahi dubta hai । हमने इसके पीछे के रहस्य के बारे में बताया है , मुझे लगता हैं कि आप को यह आर्टिकल जरूर अच्छा लगा होगा ।

मरा हुआ इंसान पानी में क्यों नहीं डूबता है – mara hua insan pani me kyu nahi dubta hai इसके बारे में हमने इस आर्टिकल में विस्तार से बताया है । हमने आज के इस आर्टिकल में इसके पीछे के रहस्य को आज आप के सामने लाया है ।

तो दोस्तों अगर आपको ये इनफार्मेशन ाची लगी है तो इस आर्टिकल को अपने दोस्तों में शेयर करे और इस आर्टिकल को लाइक करे अछि रेटिंग दे तथा निचे कमेंट बॉक्स में क्यूमेंट करे और बताये आपको ये इनफार्मेशन कैसी लगी,तो मिलते अगले ऐसे हे महत्वपुर्ण informative आर्टिकल के साथ तब तक के लिए… धन्यवाद् !!!

Leave a Reply

Your email address will not be published.