भारत के बारे में 5 रोचक तथ्य – Top 5 Interesting Facts Of India

हेलो दोस्तो कैसे है आप सब लोग , में आशा करता हूं कि आप सभी लोग कुशल होंगे । दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हम facts of India के बारे में बात करेंगे । दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हम आप को भारत के बारे में 5 रोचक तथ्य – Top 5 Interesting Facts Of India के बारे में बताएंगे । अगर आप भी भारत के बारे में 5 रोचक तथ्य – Top 5 Interesting Facts Of India के बारे में जानना चाहते हैं तो इस आर्टिकल को पूरा पड़े ।

दोस्तो आज के इस आर्टिकल में हम आप को भारत के रोचक तथ्य ( Interesting Facts Of India ) के बारे में बताएंगे । दोस्तो आज के इस आर्टिकल में हम आप को भारत के बारे में 5 रोचक तथ्य – Top 5 Interesting Facts Of India के बारे में बताएंगे । अगर दोस्तो आप भी भारत के बारे में 5 रोचक तथ्य – Top 5 Interesting Facts Of India के बारे में जानना चाहते हैं तो इस आर्टिकल को पूरा पड़े । तो चलिए करते हैं आज के इस मजेदार आर्टिकल को स्टार्ट –

भारत के बारे में 5 रोचक तथ्य – Top 5 Interesting Facts Of India –

दोस्तो आज से पहले हमने आप को कई सारे रोचक तथ्य बताए हैं । कई सारे अलग – अलग देशों के बारे मे हमने आप को रोचक तथ्य बताए हैं । लेकिन दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हम आप को भारत के बारे के रोचक तथ्य बताएंगे । दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हम आप को भारत के बारे में 5 रोचक तथ्य – Top 5 Interesting Facts Of India। अगर आप भी भारत के बारे मे 5 सबसे रोचक तथ्य – Top 5 Interesting Facts Of India के बारे में जानना चाहते हैं तो इस आर्टिकल को पूरा पड़े ।

दोस्तो आप कई सारे रोचक तथ्य के बारे में जानते होंगे लेकिन क्या आप भारत के रोचक तथ्यो के बारे में जानते हैं । क्या आप जानते हैं कि भारत के बारे में कोन – कोन सी रोचक बातें हैं , अगर नही जानते हैं तो गबराइए मत , बस इस आर्टिकल को पूरा पड़े , क्युकी आप को इस आर्टिकल में हम भारत के रोचक तथ्य के बारे मे ही बात करेंगे ।

भारत देश महान –

दोस्तों भारत देश हमेशा ही सत्य और अहिंसा का प्रयोग करता हैं । चाए आप भारत का इतिहास उठा के देख ले भारत ने कभी भी किसी भी देस पर पहले हमला नही किया । भारत हमेशा से ही युद्ध के खिलाफ रहा हैं , भारत ने हमेशा ही शांति की और अधिक बल दिया है , लेकिन इतिहास गवा है की जब भी भारत पर आक्रमण किया है तो उसने उसके मुंह की खाई है । भारत शांति भी चाहता है और घर में घुसकर मारना भी जनता हैं । ” भारत विश्व का सबसे बड़ा शस्त्र को आयत करने वाला देश हैं ” ।

भारतीय रेलवे –

दोस्तों भारत रेलवे का नाम तो आप ने सुना ही होगा , लेकिन आज हम आप को भारतीय रेलवे के बारे में कुछ ऐसे रोचक तथ्य बताएंगे जो शायद आप को पता नहीं होंगे और शायद जीने जानने के बाद आप हैरान रह जाए । ” दोस्तों क्या आप जानते हैं कि भारतीय रेलवे एशिया का सबसे बड़ा रेलवे नेटवर्क हैं । “ और इससे भी मजेदार बात यह हैं कि दोस्ती ” भारतीय रेलवे अमेरिका के बाद दूसरा सबसे बड़ा रेलवे नेटवर्क हैं । “

लेकिन दोस्तों अब मैं आप को भारतीय रेलवे के बारे में आप को एक ऐसी बात बताने जा रहा हूं जिसे सुनने के बारे आश्चर्यचकित हो जाओगे । ” दोस्तो भारतीय रेलवे नेटवर्क में लगभग सोला लाख ( 1600000 ) से भी ज्यादा लोग जुड़े हुए हैं , जो की कई देशों की जनसंख्या से भी ज्यादा है । “

भारतीय इतिहास –

दोस्तो आप भारत के इतिहास के बारे में तो जानते ही होंगे । दोस्तों आप को तो पता ही होगा कि भारत का इतिहास कितना शक्ति साली और गौरव पूर्ण रहा हैं । भारतीय इतिहास मे कई सारे प्रबल ओर शक्तिशाली राजाओं के बारे में बताया गया है , जिन्होंने अपने स्वाभिमान और राष्ट की रक्षा के लिए अपने प्राण तक न्यौछावर कर दिए । लेकिन दोस्तों क्या आप जानते हैं कि भारतीय इतिहास कितना पुराना है , क्या हुआ नही पता । तो चलिए गबराइय मत , ” तो दोस्तों में आप को बता दू कि भारतीय इतिहास लगभग दस हजार ( 10000 ) साल पुराना हैं । “

निष्कर्स –

दोस्तो आज के इस आर्टिकल में हमने आप को Facts के बारे में बताया हैं । दोस्तो आज के इस आर्टिकल में हमने आप को भारत के बारे में 5 रोचक तथ्य – Top 5 Interesting Facts Of India के बारे में बताया हैं । आज के इस आर्टिकल में हमने आप को भारत देश महान क्यू हैं इसके बारे में बताया हैं , इसके अलावा आज के इस आर्टिकल में हमने आप को भारतीय रेलवे से जुड़े कुछ रोचक तथ्य ( Interesting Facts ) के बारे मे बताया हैं , इसके साथ – ही – साथ भारतीय इतिहास के बारे में भी बताया हैं ।

दोस्तों वैसे तो दोस्तो भारत में हर एक वस्तु , जगह का एक अलग ही Fact है , एक अलग ही महत्व है । लेकिन दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हमने आप को भारत के कुछ खास रोचक तथ्य ( Interesting Facts ) के बारे में बताया हैं । अगर हम आप को भारत के सारे रोचक तथ्य ( Interesting Facts ) बताएंगे , तो वह संभव नहीं हो पाएगा , इसलिए लिए आज के इस आर्टिकल में हमने कुछ खास रोचक तथ्य ( Interesting Facts ) के बारे में बताया हैं ।

तो दोस्तों अगर आपको ये इनफार्मेशन अची लगी है तो इस आर्टिकल को अपने दोस्तों में शेयर करे और इस आर्टिकल को लाइक करे अछि रेटिंग दे तथा निचे कमेंट बॉक्स में क्यूमेंट करे और बताये आपको ये इनफार्मेशन कैसी लगी,तो मिलते अगले ऐसे हे महत्वपुर्ण informative आर्टिकल के साथ तब तक के लिए… धन्यवाद् !!!

Leave a Reply

Your email address will not be published.