बिहार उद्योग रजिस्ट्रेशन – bihar industry registration

हैलो दोस्तो कैसे है आप सब लोग , मैं आशा करता हूं कि आप सभी लोग कुशल होंगे । दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हम बिहार की उद्यमी योजनाओ के बारे में बात करेंगे । दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हम आपको बिहार उद्योग रजिस्ट्रेशन – bihar industry registration कैसे करते हैं , इस बारे में बताएंगे । अगर दोस्तों आप भी जानना चाहते हैं , कि बिहार उद्योग रजिस्ट्रेशन – bihar industry registration कैसे करें , तो आप हमारा आज के इस आर्टिकल को पूरा जरूर पढ़ें ।

दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हम बिहार की उद्यमी योजनाओ के बारे में बात करेंगे । दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हम आपको बिहार उद्योग रजिस्ट्रेशन – bihar industry registration कैसे करते हैं , इस बारे में बताएंगे ।

इसके अलावा दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हम आपको उद्यमी योजना List , मुख्यमंत्री महिला उद्यमी योजना बिहार , मुख्यमंत्री युवा उद्यमी योजना ऑनलाइन अप्लाई बिहार , मुख्यमंत्री उद्यमी योजना बिहार 2021 OBC , मुख्यमंत्री एससी-एसटी उद्यमी योजना बिहार , मुख्यमंत्री अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति/अति पिछड़ा वर्ग उद्यमी योजना और मुख्यमंत्री युवा उद्यमी योजना फार्म इन सब के बारे में भी बताएंगे । अगर दोस्तों आप भी इन सभी विषयों के बारे में विस्तार से जानना चाहते हैं , तो आप हमारे आज के इस आर्टिकल को ध्यान पूर्वक पूरा जरूर पड़े । तो चलिए शुरू करते हैं , आज के इस शानदार आर्टिकल को स्टार्ट –

बिहार उद्योग रजिस्ट्रेशन – bihar industry registration

बिहार उद्योग रजिस्ट्रेशन – bihar industry registration

बिहार में उद्योगों को बढ़ावा देने के लिए बिहार सरकार द्वारा मुख्यमंत्री उद्यमी योजना का प्रारंभ किया गया है । मुख्यमंत्री उद्यमी योजना द्वारा अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति के लोगों को अपने स्वयं का उद्योग लगाने के लिए 10 लाख रुपए तक की सहायता राशि प्रदान की जाएगी , जिससे कि वह सफलतापूर्वक अपना उद्योग खोल सके । मुख्यमंत्री उद्यमी योजना को शुरू करने के पीछे एक विशेष उद्देश्य है और वह उद्देश्य है कि ज्यादा से ज्यादा लोगों को रोजगार मिले और बेरोजगारी को कम किया जा सके । बिहार उद्यमी योजना के लिए सरकार ने 102 करोड़ों रुपयों का बजट भी पास करवाया है ।

बिहार उद्योग रजिस्ट्रेशन आप किसी भी नजदीकी लोक सेवा केंद्र में जाकर कर सकते हैं । लोक सेवा केंद्र में आप आसानी से अपना बिहार उद्योग रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं इसके अलावा अगर आप कर बिहार उद्योग रजिस्ट्रेशन करना चाहते हैं तो आप बिहार उद्योग रजिस्ट्रेशन की वेबसाइट https://udyami.bihar.gov.in पर जाकर भी बिहार उद्योग रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं ।

उद्यमी योजना List –

उद्यमी योजना की list को देखने के लिए आपको Chrome को Desktop site में ओपन कर लेने हैं , उसके बाद बिहार सरकार की ऑफिसियल वेबसाइट https://udyami.bihar.gov.in को ओपन करना है । ओपन करने के बाद आप के सामने एक एक नवीनतम गतिविधियां का ऑप्शन होगा । उस में आप ने जिस केटेगरी से आवेदन किया था , उस केटेगरी को खोजे । अब आपको आप की केटेगरी के सामने डाउनलोड का ऑप्शन नजर आ रहा होगा , आप वहा से इसे डाउनलोड कर ले । डाउनलोड करने के बाद आप लिस्ट में अपना नाम ढूंढ ले ।

Read More -; बोलने के लिए दवाएं – Bolane Ke Liye Dawai

मुख्यमंत्री महिला उद्यमी योजना बिहार –

मुख्यमंत्री महिला उद्यमी योजना बिहार के तहत महिलाओ को नया उद्यम शुरु करने के लिए 10 लाख रुपए तक की सहायता राशि दी जाएगी । जिसमे से 5 लाख का अनुदान और बाकी 5 लाख बीना ब्याज का कर्ज होगा , जेसे 84 किस्तो में लौटना होगा । इज योजन के तहत हर साल 2500 महिलाओ को सीधा लाभ मिलगा ।

मुख्यमंत्री युवा उद्यमी योजना ऑनलाइन अप्लाई बिहार –

मुख्यमंत्री युवा उद्यमी योजना में अप्लाई करने के लिए आप अपने नजदीकी किसी भी लोक सेवा केंद्र की मदद ले सकते हैं । जिससे कि आपका काम बहुत ही आसानी से हो जाएगा । लेकिन अगर आप घर पर ही मुख्यमंत्री युवा उद्यमी योजना में ऑनलाइन अप्लाई करना चाहते हैं , तो आप बिहार सरकार की ऑफिशल वेबसाइट https://udyami.bihar.gov.in पर जाकर कर सकते हैं ।

Read More -; चूने से मस्से का इलाज – Chune Se Masse Ka Ilaj

मुख्यमंत्री एससी-एसटी उद्यमी योजना बिहार –

मुख्यमंत्री एससी-एसटी उद्यमी योजना का लक्ष्य बिहार के युवाओं को रोजगार देना है । एससी-एसटी वर्गो के युवाओं को ज्यादा से ज्यादा रोजगार मिल सके । मुख्यमंत्री एससी-एसटी उद्यमी योजना के तहत एससी-एसटी वर्गों के लोगों को बिहार सरकार द्वारा ₹1000000 की आर्थिक मदद दी जाती हैं , जिससे कि वह अपने स्वयं का उद्योग स्थापित कर सकें ।

मुख्यमंत्री अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति/अति पिछड़ा वर्ग उद्यमी योजना –

मुख्यमंत्री अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति/अति पिछड़ा वर्ग उद्यमी योजना के तहत सरकार का उद्देश्य हैं कि ज्यादा से ज्यादा लोगों को रोजगार मिल सके । मुख्यमंत्री अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति/अति पिछड़ा वर्ग उद्यमी योजना के तहत सरकार नया उधोग लगाने वाले को 10 लाख रुपए तक की आर्थिक सहायता राशि प्रदान करती हैं । जिससे कि उधोग खोलने वाले को कोई परेशानी ना हो ओर वह सफलतापूर्वक अपना उद्योग खोल सके ।

निष्कर्ष –

दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हमने बिहार उद्योग योजना के बारे में बताया हैं । दोस्तो आज के इस आर्टिकल में हमने आप को बिहार उद्योग रजिस्ट्रेशन – bihar industry registration कैसे करते हैं इस बारे में बताया हैं । इसके अलावा भी दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हमने आपको बिहार उद्योग योजना से सम्बंधित अन्य कई महत्वपूर्ण जानकारियां के बारे में भी बताया हैं ।

बिहार उद्यमी योजना का लक्ष्य बिरोजगारी को कम करना है । बिहार उद्यमी योजना के तहत सरकार नया उधोग लगाने वाले लोगों को 10 लाख रुपए तक की आर्थिक सहायता राशि प्रदान करती हैं । बिहारा सरकार बिहार उद्यमी योजना के तहत लोगो को आत्म निर्भर बनाने का प्रयास कर रही हैं ।

तो दोस्तों अगर आपको ये इनफार्मेशन अची लगी है तो इस आर्टिकल को अपने दोस्तों में शेयर करे और इस आर्टिकल को लाइक करे अछि रेटिंग दे तथा निचे कमेंट बॉक्स में क्यूमेंट करे और बताये आपको ये इनफार्मेशन कैसी लगी,तो मिलते अगले ऐसे हे महत्वपुर्ण informative आर्टिकल के साथ तब तक के लिए… धन्यवाद् !!!

Leave a Reply

Your email address will not be published.