इंद्रधनुष में कितने कलर होते हैं – rainbow mein kitne colour hote hain

हेलो दोस्तों कैसे हैं आप सब लोग , मैं आशा करता हूं कि आप सभी लोग कुशल होंगे । दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हम रेनबो यानी कि इंद्रधनुष के बारे में बात करेंगे । दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हम आपको इंद्रधनुष में कितने कलर होते हैं – rainbow mein kitne colour hote hain इस बारे में बताएंगे । अगर दोस्तों आप भी जानना चाहते हैं कि इंद्रधनुष में कितने कलर होते हैं – rainbow mein kitne colour hote hain , तो आप हमारे आज के इस आर्टिकल को ध्यान पूर्वक पूरा जरूर पढ़ें ।

दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हम रेनबो यानी कि इंद्रधनुष के बारे में बात करेंगे । दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हम आपको इंद्रधनुष में कितने कलर होते हैं – rainbow mein kitne colour hote hain इस बारे में बताएंगे ।

इसके अलावा दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हम आपको इंद्रधनुष के अंतिम क्रम में कौन सा रंग होता है , 7 colors of Rainbow in order in Hindi , इंद्रधनुष के रंग का महत्व , सात रंग के नाम , इंद्रधनुष का नाम , इंद्रधनुष के रंग कविता , इंद्रधनुष के रंगों का क्रम Trick in English और रेनबो इन सब के बारे में भी बताएंगे । अगर दोस्तों आप भी इन सभी विषयों के ऊपर और अधिक विस्तार से जानना चाहते हैं , तो आप हमारे आज के इस आर्टिकल को ध्यान पूर्वक पूरा जरूर पढ़ें । तो चलिए करते हैं , आज के इस शानदार आर्टिकल को स्टार्ट –

इंद्रधनुष में कितने कलर होते हैं – rainbow mein kitne colour hote hain

इंद्रधनुष में कितने कलर होते हैं – rainbow mein kitne colour hote hain –

रेनबो यानी कि इंद्रधनुष तो आपने जरूर देखा होगा । इंद्रधनुष ज्यादातर बारिश के मौसम में देखने को मिलता है , लेकिन दोस्तों क्या आप जानते हैं कि इंद्रधनुष क्यों नजर आता है ?नहीं जानते हो तो चलिए मैं बताता हूं , तो दोस्तों दरअसल इंद्रधनुष वर्ण विक्षेपण के कारण नजर आता है । जब बारिश होती हैं तो बारिश की छोटी-छोटी बूंदे आसमान में ही रह जाती है और वह छोटी बूंदे प्रिज्म का काम करती हैं । जिस वजह से बारिश के मौसम में ज्यादातर इंद्रधनुष नजर आता है ।

इसके अलावा दोस्तों इंद्रधनुष झरनों के पास व नदी नाले के पास नजर आता है । इंद्रधनुष का झरनों के पास नजर आने का कारण यह है कि , जब पानी में से वास्म निकलता है , तो वह वास्म पिज्म का काम करती हैं । जिस वजह से इंद्रधनुष झरनों के पास दिखाई देता है ।

अगर हम बात करें की रेनबो यानी कि इंद्रधनुष में कितने कलर होते हैं , तो मैं आपको बता दूं कि इंद्रधनुष मैं सात कलर होते हैं । इंद्रधनुष यानी कि रेनबो मैं जो 7 कलर होते हैं , उनके नाम बैंगनी, जामुनी, नीला, हरा, पीला, नारंगी और लाल रंग हैं ।

भारतीय साहित्य के अनुसार इंद्रधनुष में जो 7 रंग होते हैं , उन साथी रंगों के कुछ अलग – अलग महत्व बताए गए हैं , जैसे कि –

बैंगनी –

भारतीय साहित्य के अनुसार बैंगनी रंग आज आत्मा का प्रतीक होता है । भारतीय साहित्य में बैंगनी रंग को अध्यात्म से जोड़कर देखा जाता है।

जामुनी –

भारतीय साहित्य और परंपराओं के अनुसार जामुनी रंग को मानसिक क्षमताओं का प्रतीक माना जाता है । भारतीय साहित्य के अनुसार जामुनी रंग को मानसिक क्षमताओं से जोड़कर देखा जाता है।

नीला –

भारतीय साहित्य और परंपराओं के अनुसार नीला रंग नई विचारधारा और सोच का रंग है ।भारतीय साहित्य के अनुसार नीले रंग को नई विचारधारा और सोच से जोड़कर देखा जाता है।

हरा –

भारतीय साहित्य और परंपरा के अनुसार हरा रंग स्वस्थ और समृद्धि का का रंग है । भारतीय साहित्य में हरे रंग को स्वास्थ्य और समृद्धि का रंग माना गया है।

पीला –

भारतीय साहित्य और परंपराओं के अनुसार पीला रंग ज्ञान और अनुशासन का रंग है । भारतीय साहित्य में पीले रंग को ज्ञान और अनुशासन का रंग माना गया है।

नारंगी –

भारतीय साहित्य और परंपराओं के अनुसार नारंगी रंग नियंत्रण का रंग है । भारतीय साहित्य में नारंगी रंग को नियंत्रण का रंग माना गया है।

लाल –

भारतीय साहित्य और परंपराओं के अनुसार लाल रंग सुरक्षा और शांति का रंग है । भारतीय साहित्य में लाल रंग को शांति और सुरक्षा का रंग माना गया है।

इंद्रधनुष के अंतिम क्रम में कौन सा रंग होता है –

इंद्रधनुष में सात रंग होते हैं ।इंद्रधनुष में जो 7 रंग होते हैं , उन्हें अगर अंकित क्रम में लिखा जाए तो वह कुछ इस प्रकार होंगे लाल , नारंगी , पीला , हरा , आसमानी , नीला और बैंगनी ।

Read More -; तेरा यार हूं मैं सीरियल कास्ट – tera yaar hoon main serial cast

colors of Rainbow in order in Hindi –

हल्की बरसात के बाद आसमान में जो सात रंग दिखाई देते हैं , उसे ही इंद्रधनुष यानी कि रेनबो कहते हैं । रेनबो यानी की इंद्रधनुष में 7 कलर होते हैं । इंद्रधनुष यानी कि रेनबो के कलरों को अगर क्रम अनुसार लिखा जाए तो यह कुछ इस प्रकार होंगे – लाल, नारंगी, पीला, हरा, आसमानी, नीला, तथा बैंगनी ।

इंद्रधनुष के रंग का महत्व –

इंद्रधनुष में जो 7 रंग होते हैं , उन 7 रंगों के अलग – अलग महत्व होते हैं । जैसे कि बैंगनी रंग का महत्व होता है अध्यात्म , जामुनी रंग मानसिक क्षमता व जागरूकता का प्रतीक होता है , नीला रंग नई विचारधारा और स्वच्छ का प्रतीक होता है , हरा रंग स्वास्थ्य और समृद्धि का प्रतीक होता है , पीला रंग ज्ञान और अनुशासन का प्रतीक होता है , नारंगी रंग नियंत्रण का प्रतीक होता है और लाल रंग सुरक्षा और शांति का प्रतीक होता है।

Read More -; क्यों उत्थे दिल छोड़ आए कास्ट – kyun utthe dil chhod aaye cast

सात रंग के नाम –

इंद्रधनुष मैं सात रंग होते हैं , इंद्रधनुष के सात रंगों के नाम कुछ इस प्रकार हैं – लाल रंग , नारंगी रंग , पीला रंग , हरा रंग , आसमानी रंग , नीला रंग और बैंगनी रंग।

इंद्रधनुष के रंगों का क्रम Trick in English –

इंद्रधनुष के रंगों को हमेशा ऊपर से नीचे की ओर घिना जाता है । अगर हम बात करें की इंद्रधनुष के रंगों को English में याद रखने की ट्रिक की तो आप ROYGBIV को याद रखें । ROYGBIV मे ही इंद्रधनुष के सारे रंग है। जैसी कि -:

RRed.
OOrange.
YYellow.
GGreen.
BBlue.
IIndigo.
VViolet.

रेनबो –

बरसात के मौसम में हल्की बारिश के बाद आसमान में जो सात रंग दिखाई देते हैं उसे रेनबो कहते है । रेनबो का बनना एक वैज्ञानिक प्रक्रिया है । विज्ञान में रेनबो के बनने की प्रक्रिया को सूर्य का वर्ण विपेक्षण करते हैं ।

निष्कर्ष –

दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हमने रेनबो यानी कि इंद्रधनुष के बारे में बात की है । दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हमने आपको इंद्रधनुष में कितने कलर होते हैं – rainbow mein kitne colour hote hain इस बारे में बताया है । इसके अलावा दोस्तों आiज के इस आर्टिकल में हमने आपको इंद्रधनुष यानी कि रेनबो से संबंधित अन्य कई सारी महत्वपूर्ण जानकारियों के बारे में भी बताया है।

तो दोस्तों अगर आपको ये इनफार्मेशन अची लगी है तो इस आर्टिकल को अपने दोस्तों में शेयर करे और इस आर्टिकल को लाइक करे अछि रेटिंग दे तथा निचे कमेंट बॉक्स में क्यूमेंट करे और बताये आपको ये इनफार्मेशन कैसी लगी,तो मिलते अगले ऐसे हे महत्वपुर्ण informative आर्टिकल के साथ तब तक के लिए… धन्यवाद् !!!

Leave a Reply

Your email address will not be published.