सप्ताह के दिनों के नाम हिंदी में – week day name in hindi

हेलो दोस्तों कैसे हैं आप सब लोग , मैं आशा करता हूं कि आप सभी लोग कुशल होंगे । दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हम Week Day यानी कि सप्ताह के दिनों के बारे में बात करेंगे । दोस्तों आज की इस आर्टिकल में हम आपको सप्ताह के दिनों के नाम हिंदी में – week day name in hindi बताएंगे । अगर दोस्त आप भी सप्ताह के दिनों के नाम हिंदी में – week day name in hindi जानना चाहते हैं , तो आप हमारे आज के इस आर्टिकल को ध्यान पूर्वक पूरा जरूर पढ़ें ।

दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हम Week Day यानी कि सप्ताह के दिनों के बारे में बात करेंगे । दोस्तों आज की इस आर्टिकल में हम आपको सप्ताह के दिनों के नाम हिंदी में – week day name in hindi बताएंगे ।

इसके अलावा दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हम आपको Week days in Hindi meaning , दिनों के नाम हिंदी और अंग्रेजी में , हिंदी में दिनों के नाम , 12 दिनों के नाम , Week name list , 7 days name in English , महीनों के दिनों के नाम और Day name in English इन सब के बारे में भी बताएंगे । अगर दोस्तों आप भी इन सभी टॉपिक के ऊपर और अधिक विस्तार से जानना चाहते हैं , तो आप हमारे आज के इस आर्टिकल को ध्यान पूर्वक पूरा जरूर पड़े । तो चली शुरू करते हैं , आज के हमारे इस शानदार आर्टिकल को स्टार्ट –

सप्ताह के दिनों के नाम हिंदी में – week day name in hindi

सप्ताह के दिनों के नाम हिंदी में – week day name in hindi –

वैसे दोस्त आप लोगों को पता तो हो गाई कि 1 साल में 365 या 366 दिन होते हैं और इसके अलावा दोस्तों आपको यह भी पता होगा कि 1 साल में 12 महीने होते हैं और साथ ही साथ मुझे ऐसा लगता है , कि आपको यह भी पता होगा , कि 1 महीने में 28 , 29 , 30 या 31 दिन होते हैं । इसके अलावा जानने लायक बात यह है कि 1 महीने में लगभग 4 सप्ताह होते हैं और दोस्तों आपको तो पता ही होगा कि 1 सप्ताह में 7 दिन होते है । तो दोस्तों आज के आर्टिकल में हम इन्हीं 7 दिनों के बारे में बात करेंगे।

दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हम सप्ताह के दिनों के बारे में बात करेंगे । लेकिन उससे पहले मैं आपको बता दूं सप्ताह में जितने भी दिन होते हैं , उन सभी दिनों के अलग-अलग महत्व होते हैं । किसी दिन का नाम किसी ग्रह से रखा गया है और किसी दिन का नाम किसी भगवान के ऊपर रखा गया है । कुछ इसी तरह से सभी दिनों के अपने अलग-अलग महत्व हैं । तो चलिए शुरू करते हैं –

सोमवार –

सप्ताह का पहला दिन सोमवार महादेव का वार होता है । ऐसा माना जाता है , कि सोमवार के दिन महादेव को प्रसन्न करना बहुत ही आसान होता है , इसलिए कई सारे लोग सोमवार का व्रत करते हैं ।

मंगलवार –

मंगलवार सप्ताह का दूसरा दिन होता है । मंगलवार को बजरंग बली का वार माना जाता है । ऐसा माना जाता है , कि मंगलवार को बालाजी महाराज को प्रसन्न करना बहुत ही आसान होता है । इसलिए कई सारे लोग मंगलवार का व्रत भी रखते हैं ।

बुधवार –

बुधवार सप्ताह का तीसरा दिन होता है । बुधवार के दिन भगवान गणेश जी की पूजा की जाती हैं । इसके अलावा दोस्तों बुधवार को बुध ग्रह के लिए भी जाना जाता है । भगवान गणेश में आस्था रखने वाले लोग बुधवार को काफी उत्साह के साथ मनाते हैं । ऐसा माना जाता है , कि बुधवार को गणेश जी को प्रसन्न करना बहुत ही आसान होता है । इसलिए कई सारे लोग बुधवार का व्रत भी रखते हैं ।

गुरुवार –

गुरुवार का दिन सप्ताह का चौथा दिन होता है । गुरुवार के दिन को बृहस्पतिवार के भी नाम से भी जाना जाता है । गुरुवार के दिन भगवान विष्णु की पूजा आराधना की जाती है । अतः गुरुवार का दिन भगवान विष्णु को समर्पित किया जाता है ।

शुक्रवार –

शुक्रवार सप्ताह का पांचवा दिन होता है । शुक्रवार को मां लक्ष्मी का दिन माना जाता है । ऐसा माना जाता है , कि शुक्रवार के दिन मां लक्ष्मी को प्रसन्न करना बहुत ही आसान होता है । इसलिए कई सारे लोग शुक्रवार को मां लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए पूजा करते हैं । इसके अलावा दोस्तों शुक्रवार को शुक्र गृह के लिए भी जाना जाता है।

शनिवार –

शनिवार सप्ताह का छठा दिन होता है । शनिवार का दिन शनिदेव का दिन माना जाता है ।ऐसा माना जाता है , कि शनिवार के दिन शनिदेव को प्रसन्न करना बहुत ही आसान होता है । इसलिए शनिदेव में आस्था रखने वाले लोग शनिवार का व्रत और पूजा करते हैं।

रविवार –

रविवार सप्ताह का सातवां दिन होता है । रविवार सप्ताह का आखिरी दिन होता है । रविवार के दिन भगवान सूर्य देव की पूजा की जाती है । ऐसा माना जाता है , कि रविवार के दिन सूर्य भगवान को प्रसन्न करना बहुत ही आसान होता है । इसलिए कई सारे लोग रविवार को भगवान सूर्य देव की पूजा आराधना करते हैं।

7 days name in English –

1 सप्ताह में 7 दिन होते हैं इन 7 सप्ताह के 7 दिनों के नाम इंग्लिश में कुछ इस प्रकार है – Monday , Tuesday , Wednesday , Thursday , Friday , Saturday और Sunday |

Read More -; मछली के नाम और फोटो – Fish Names And Photos

महीनों के दिनों के नाम –

दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हम आपको महीनों के नाम हिंदी और इंग्लिश दोनों में बताएंगे । तो चलिए शुरू करते -; चैत्र (मार्च-अप्रैल) , वैशाख (अप्रैल -मई ) , ज्येष्ठ (मई -जून ) , आषाढ़ (जून-जुलाई) , श्रावण(जुलाई-अगस्त) , भाद्रपद(अगस्त-सितम्बर) , आश्विन (सितम्बर-अक्टूबर) , कार्तिक (अक्टूबर-नवम्बर) , मार्गशीर्ष(नवम्बर-दिसम्बर) , पौष (दिसम्बर-जनवरी) , माघ (जनवरी-फरवरी) और फाल्गुन (फरवरी-मार्च)

निष्कर्ष –

दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हमने सप्ताह के दिनों के बारे में जाना है । दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हमने आपको सप्ताह के दिनों के नाम हिंदी में – week day name in hindi बताया है । इसके अलावा दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हमने आपको सप्ताह के दिनों से संबंधित अन्य कई महत्वपूर्ण जानकारियों के बारे में भी बताया है।

तो दोस्तों अगर आपको ये इनफार्मेशन अची लगी है तो इस आर्टिकल को अपने दोस्तों में शेयर करे और इस आर्टिकल को लाइक करे अछि रेटिंग दे तथा निचे कमेंट बॉक्स में क्यूमेंट करे और बताये आपको ये इनफार्मेशन कैसी लगी,तो मिलते अगले ऐसे हे महत्वपुर्ण informative आर्टिकल के साथ तब तक के लिए… धन्यवाद् !!!

Leave a Reply

Your email address will not be published.