अश्वगंधा सफेद मूसली शतावरी कौंच के बीज खाने के फायदे – ashwagandha safed musli shatavari kaunch ke beej khane ke fayde –

हैलो दोस्तों कैसे है आप सब लोग , में आसा करता हूं कि आप सभी लोग कुशल होंगे । आज के इस आर्टिकल में हम बताएंगे अश्वगंधा सफेद मूसली शतावरी कौंच के बीज खाने के फायदे – ashwagandha safed musli shatavari kaunch ke beej khane ke fayde । अगर आप भी इन आयुर्वेदिक औषधियो के बारे में जानना चाहते हैं तो इस आर्टिकल को पूरा पड़े ।

आज के इस आर्टिकल में हम आप को बताएंगे कि अश्वगंधा सफेद मूसली शतावरी कौंच के बीज खाने के फायदे – ashwagandha safed musli shatavari kaunch ke beej khane ke fayde । हम उन सब फायदे के बारे में जानेंगे जो इन औषधियों को खाने से होते हैं । इसके अलावा अश्वगंधा सफेद मूसली शतावरी कौंच के बीज खाने के नुकसान – ashwagandha safed musli shatavari kaunch ke beej khane ke nukshan के बारे में भी जानेंगे ।

अगर आप भी इन सारी औषधियों के फायदे व नुकसान जानना चाहते हैं तो इस आर्टिकल को पूरा पड़े । तो चलिए करते हैं आज का आर्टिकल स्टार्ट –

अश्वगंधा सफेद मूसली शतावरी कौंच के बीज खाने के फायदे

अश्वगंधा सफेद मूसली शतावरी कौंच के बीज खाने के फायदे – ashwagandha safed musli shatavari kaunch ke beej khane ke fayde –

यहां अब हम अश्वगंधा सफेद मूसली शतावरी कौंच के बीज खाने के फायदे – ashwagandha safed musli shatavari kaunch ke beej khane ke fayde – के बारे में जानेंगे । हम जानेंगे की आखिर क्या – क्या फायदे हो सकते हैं इन औषधियों का सेवन करने से । इन औषधियों का सेवन करने से किन – किन बीमारियों से लड़ा जा सकता हैं । और हमरे शरीर में क्या कमी हो तब हमे इन औषधियों का सेवन करना चाहिए ।

अब हम अश्वगंधा सफेद मूसली शतावरी कौंच के बीज खाने के फायदे – ashwagandha safed musli shatavari kaunch ke beej khane ke fayde के बारे में एक – एक करके विस्तार से जानेंगे –

अश्वगंधा –

यू तो अश्वगंधा के कई सारे फायदे हैं लेकिन आज हम जो खास – खास फायदे है उन के बारे में जानेंगे । इसका सबसे बड़ा और महत्वपू्ण फायदा यह है कि इसको खाने से तनाव को कम करने में मदद मिलती हैं । इसका सेवन करके आप तनाव को कम कर सकते हैं । अश्वगंधा में ऐसे तत्व मिले जाते हैं जो तनाव को कम करने में मदद करते हैं ।

Read Also : किडनी की बीमारी के 10 संकेत – kidney ki bimari ke 10 sanket

अश्वगंधा के उपयोग से योवन शक्ती को बढ़ाने में मदद मिलती हैं । अश्वगंधा से युरोन बढ़ते हैं जिससे आप लंबे समय तक योवन कर सकते हैं । इसके अलावा अश्वगंधा का उपयोग मसल्स को बढ़ाने के लिए भी किया जाता हैं । अगर आप जिम करके मसल्स बड़ा ने कि सोच रहे है तो आप को अश्वगंधा का भीर यूस करना चाहिए जिससे आपको मसल्स को बढ़ाने में मदद मिलती हैं ।

वजन बढ़ाने के लिए भी अश्वगंधा का उपयोग किया जाता हैं । अश्वगंधा के उपयोग से आप को वजन बढ़ाने में मदद मिलती हैं । इसके अलावा अगर आप कि याददाश भी कमजोर है तो आप अश्वगन्धा का यूस कर सकते हैं । अश्वगंधा का यूस करने आप अपनी याददाश को बड़ा सकते हैं ।

सफेद मूसली –

सफेद मूसली लिया को मर्दों के लिए एक वरदान माना जाता हैं । सफेद मूसली से योवन शक्ती बढ़ती है जिससे कि वह लम्बे समय तक योवन कर सके । इसके अलावा इसका उपयोग वजन को कम करने के लिए भी किया जाता हैं । वजन कम करने के लिए सफेद मूसली को गर्म पानी या गर्म दूध के साथ लेना चाहिए । इसके उपयोग से तेज़ी से वजन कम होता हैं ।

हड़ियो को मजबूत करने के लिए भी सफेद मूसली का उपयोग किया जाता हैं । सफेद मूसली के उपयोग से मसल्स बनाने में भी मदद मिलती हैं । इसके अलावा अगर किसी को गुटनो से संबंधित कोई समस्या है तो वो भी सफेद मूसली का उपयोग करके ठीक कि जा सकते हैं । सफेद मूसली से रोग प्रतिरोजक क्षमता बढ़ती है , जिससे हमे अनेक बीमारियों से लडने में मदद मिलती हैं साथ ही साथ अगर आप को कोई तनाव है तो भी आप सफेद मूसली का यूस कर सकते हैं ।

शतावरी –

शतावरी को एक जादुई ओषधि माना जाता हैं । इसके कई सारे फायदे हैं जिनमें से सबसे बड़ा इसका फायदा यह है कि इससे केंशर जैसे बीमारियों से लडने में मदद मिलती हैं । रात को नींद ना आना इस बीमारी मे भी आप शतावरी का उपयोग कर सकते हैं । इसके अलाव इसके सेवन से शरीर में ऊर्जा बढ़ती हैं । शतावरी का सेवन बुखार या पेट मे जलन होने जैसे बीमारियों के लिए भी उपयोगी माना गया हैं ।

Read Also : टाइफाइड में दूध पीना चाहिए ? – typhoid Mein doodh Peena chahie|Must Read

शतवरी का एक ओर सबसे बड़ा फायदा इससे चहरे पर रौनक बढ़ती है । इसके उपयोग से चेहरा गोरा होता है इसके अलावा अगर आप के चेहरे पर दाग – धबे है तो वो भी ठीक हो जाते हैं । इससे पुरुशोकी योवन शक्ती बढ़ती हैं । इसके उपयोग शुगर के रोगियों के लिए भी फायदे मंद होता हैं ।

कौंच के बीज –

अगर लिखते समय या कुछ और कम करते समय आप के हाथ कापते है तो आप को एक बार कौंच के बीज का उपयोग जरूर करना चाहिए , इसको बहुत उपयोगी माना जाता हैं । इसके अलावा सेक्स समंधी सारी समस्याओं को दूर करने के लिए इसका उपयोग बहुत कारगर साबित होता हैं । महिला कि बात करे तो उनके पाइरेट से संबंधित सारी समस्या को दूर करने में भी इसका उपयोग किया जाता हैं ।

इसके अलावा इसका उपयोग ब्लड प्रेशर को समान रखने के लिए भी किया जाता हैं । इसके अलावा महिलाओं के बाज पन को दूर करने के लिए भी कौंच के बीज का उपयोग किया जाता हैं ।

” अगर हम बात करे इन सब के मिश्रण कि तो , आप इनके मिश्रण का उपयोग सेक्स से सम्बंधित सारी समस्याओं को दूर करने के लिया किया जाता हैं । इसके अलावा अगर आप जिम जाते है और आप को बॉडी बनानी है तो भी आप इन सब औषधियों के मिश्रण का उपयोग करना चाहिए ।

Read Also : मल्टीविटामिन कब लेनी चाहिए -Multivitamin kab leni chahiye|Get full information

अश्वगंधा सफेद मूसली शतावरी कौंच के बीज खाने के नुकसान –

अगर आप किसी भी प्रकार कि दवाई ले रहे है या किसी भी बीमारी से ग्रस्त हैं तो बिना डॉक्टर कि सलाह के आप इन औषधियों का उपयोग न करें । इसके अलावा इन औषधियों का उपयोग तभी करे जब आप का पाचन तंत्र ठीक हो । अगर आप का पाचन तंत्र ठीक है तो ही आप इन औषधियों का सेवन करे ।

निष्कर्ष –

आज के इस आर्टिकल में हमने बताया है अश्वगंधा सफेद मूसली शतावरी कौंच के बीज खाने के फायदे – ashwagandha safed musli shatavari kaunch ke beej khane ke fayde – इसके अलावा इस आर्टिकल में हमने अश्वगंधा सफेद मूसली शतावरी कौंच के बीज खाने के नुकसान के बारे में भी बताया है ।

देखा जाए तो यह ओषधीय कई उपयोगी है इन के कई सारे फायदे हैं यह हमे कई बीमारियों से लडने में मदद करती हैं लेकिन अगर इनका उपयोग सही तरह से किया जाए तो । इसके अलावा इनको किन – किन लोगो को यूस नहीं करना चाहिए ।

तो दोस्तों अगर आपको ये इनफार्मेशन ाची लगी है तो इस आर्टिकल को अपने दोस्तों में शेयर करे और इस आर्टिकल को लाइक करे अछि रेटिंग दे तथा निचे कमेंट बॉक्स में क्यूमेंट करे और बताये आपको ये इनफार्मेशन कैसी लगी,तो मिलते अगले ऐसे हे महत्वपुर्ण informative आर्टिकल के साथ तब तक के लिए… धन्यवाद् !!!

Leave a Reply

Your email address will not be published.